'सैनिक से ज्यादा निस्वार्थ कोई नहीं होता'- गलवान घाटी में शहीद हुए जवानों के लिए कोहली ने कही ये बात

India-China Tension: Virat Kohli has paid tribute to the Indian army soldiers | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच पिछले काफी वक्त से लद्दाख में जारी विवाद अब और भी गहरा गया है, भारतीय सेना ने अपने एक बयान में जानकारी दी कि गलवान घाटी के पास चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं, इनमें एक कमांडिंग अफसर भी शामिल हैं, इस झड़प में चीन को भी काफी नुकसान हुआ है।

सुपरस्टार क्रिकेटरों विराट कोहली और और युवराज सिंह ने सोमवार रात चीनी सेना के साथ आमने-सामने होने के बाद लद्दाख की गलवान घाटी में अपनी जान गंवाने वाले भारतीय सैनिकों के प्रति सम्मान व्यक्त किया।

1 साल के लिए और बढ़ा BCCI के लोकपाल डीके जैन का कार्यकाल1 साल के लिए और बढ़ा BCCI के लोकपाल डीके जैन का कार्यकाल

पांच दशकों में भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच हुई सबसे बुरी झड़प में, चीनी पक्ष को भी 40 से अधिक सैनिकों के भारी हताहत का सामना करना पड़ा है।

भारत सरकार के एक सूत्र ने कहा कि सैनिकों ने लोहे की छड़ों और पत्थरों से लड़ाई की थी, लेकिन कोई गोलीबारी नहीं की गई थी।

सोशल मीडिया पर हिंसक हाथापाई की खबर के रूप में प्रतिक्रियाएं आने लगीं, जिसके परिणामस्वरूप 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई। भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच खूनी संघर्ष ने कई लोगों को सदमे में डाल दिया है।

भरत अरुण का वो मंत्र, जिसे अपनाकर भारतीय पेसर निकालते हैं लगातार 140 kmph की गतिभरत अरुण का वो मंत्र, जिसे अपनाकर भारतीय पेसर निकालते हैं लगातार 140 kmph की गति

"उन सैनिकों को सलाम और गहरा सम्मान, जिन्होंने गालवान घाटी में हमारे देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। कोई भी सैनिक से ज्यादा निस्वार्थ और बहादुर नहीं होता है। परिवारों के प्रति ईमानदार संवेदना। मुझे उम्मीद है कि वे इस कठिन समय में हमारी प्रार्थनाओं से शांति पाएंगे। , "विराट कोहली ने ट्वीट किया

युवराज सिंह ने भी बहादुर भारतीय सैनिकों को सलाम करने के लिए सोशल मीडिया पर कदम रखा।

"मैं अपने भारतीय जवानों के साहस को सलाम करता हूं जो #GalwanValley में शहीद हो चुके हैं। इन सभी अत्याचारों को रोकना चाहिए और आशा है कि हम एक शांतिपूर्ण दुनिया में जा सकते हैं जहां मानव जीवन का महत्व है। मेरे विचार शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं, मैं उनकी ताकत के लिए प्रार्थना करता हूं," "युवराज ने ट्वीट किया।

टीम इंडिया के सीमित ओवरों के उप-कप्तान रोहित शर्मा ने भी भारतीय सैनिकों की मौत पर शोक व्यक्त किया।

रोहित ने ट्वीट किया, "हमारे असली नायकों को सलाम जिन्होंने हमारे जीवन को हमारी सीमा की रक्षा और सम्मान दिया है। ईश्वर उनके परिवारों को शांति दे," रोहित ने ट्वीट किया।

साइना नेहवाल ने भी इस खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त की।

बता दें कि परमाणु सशस्त्र पड़ोसियों के बीच 1967 में अंतिम बड़े सीमा संघर्ष के बाद ये मौतें पहली बार हुईं - दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले देश लंबे सीमा के साथ विवाद को निपटाने में असमर्थ रहे हैं।

मई की शुरुआत से, सैकड़ों सैनिकों ने लद्दाख के बर्फीलें रेगिस्तान में तीन स्थानों पर एक-दूसरे के खिलाफ मोर्चा संभाला है, प्रत्येक पक्ष दूसरे पर अतिक्रमण का आरोप लगा रहा है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, June 17, 2020, 13:39 [IST]
Other articles published on Jun 17, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X