धोनी के संन्यास पर कोहली ने कहा- दुनिया ने आपकी उपलब्धियां देखी, मैंने इंसान को देखा

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम से धोनी युग की भी समाप्ति हो गई। वो युग जिसने भारत को तीनों आईसीसी ट्रॉफियां दिलवाई और विराट कोहली को कप्तान के तौर पर बेहतरीन खिलाड़ियों की विरासत सौंप दी। धोनी भले ही बतौर खिलाड़ी टीम इंडिया की नीली जर्सी में नजर नहीं आएंगे लेकिन उनका प्रभाव शायद भी कभी खत्म होगा। जब-जब आईसीसी प्रतियोगिताएं जीतने की बात आएगी, बड़े मंच पर टीम इंडिया के लिए उपलब्धियों की बात आएगी, तब-तब धोनी याद आएंगे।

धोनी पर कोहली की प्रतिक्रिया-

धोनी पर कोहली की प्रतिक्रिया-

धोनी ने 15 अगस्त की शाम को इंस्टाग्राम पोस्ट पर चुपके से एक वीडियो डालकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया और यह भारतीय क्रिकेट के लिए एक भावुक क्षण है। धोनी की कमाम ने विराट कोहली ने भी कप्तानी के कई गुर सीखे और बाद में विराट की कप्तानी के समय भी धोनी उनको कीमती सुझाव देते रहे।

सचिन का वो फैसला जिसने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में धोनी का नाम हमेशा के लिए अमर कर दिया

निश्चित तौर पर यह कोहली के लिए भी एक बड़े भाई समान ऑन फील्ड गाइडर की विदाई है।

कोहली ने दिल जीतने वाला ट्वीट किया-

कोहली ने इस मौके पर अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां करने की कोशिश की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि हर खिलाड़ी के करियर का कभी ना कभी अंत होता है लेकिन जो आपके इतना नजदीकी हो, उसका जाना बहुत भावनात्मक होता है। कोहली ने यह भी कहा कि धोनी ने जो भी देश के लिए किया है वह हमेशा याद रखा जाएगा।

'दुनिया ने उपलब्धियों को देखा होगा, मैंने इंसान को देखा'

'दुनिया ने उपलब्धियों को देखा होगा, मैंने इंसान को देखा'

कोहली ने दो सीरीज में यह ट्वीट किया। उनका ट्वीट इस तरह से पढ़ा जा सकता है- "हर क्रिकेटर की यात्रा एक दिन अंत होती है, लेकिन फिर भी जब कोई आपके इतना करीबी व्यक्ति ऐसा फैसला लेता है, आप भावनाओं को कहीं ज्यादा महसूस करते हो। आपने (धोनी) जो भी देश के लिए किया वह सबके दिलों में हमेशा रहेगा..

"लेकिन आपसे जो मैंने आपसी सम्मान और गर्मजोशी पाई वह मेरे दिल में हमेशी रहेगी। दुनिया ने उपलब्धियों को देखा होगा, मैंने इंसान को देखा है। सभी चीजों के लिए शुक्रिया कप्तान।"

इस समय चेन्नई में मौजूद हैं धोनी-

इस समय चेन्नई में मौजूद हैं धोनी-

एमएस धोनी, सुरेश रैना, केदार जाधव, दीपक चाहर और पीयूष चावला स्थानीय तौर पर चेन्नई सुपर किंग्स के उन खिलाड़ियों में शामिल थे, जो शुक्रवार को एक छोटे से आईपीएल तैयारी शिविर के लिए चेन्नई पहुंचे। गैरमौजूदा लोगों में रवींद्र जडेजा और हरभजन सिंह शामिल थे, जो 21 अगस्त को यूएई जाने से पहले टीम के साथ जुड़ेंगे।

ऐसे में किसी को उम्मीद नहीं थी कि धोनी आईपीएल पहले से ऐसे संन्यास ले लेंगे। लेकिन लगता है अब वे पूरी तरह से अपना फोकस आईपीएल और अन्य चीजों पर करना चाहते हैं।

धोनी के जीवन की बड़ी उपलब्धियां और अवॉर्ड-

धोनी के जीवन की बड़ी उपलब्धियां और अवॉर्ड-

धोनी ने भारत के पहली आईसीसी ट्रॉफी 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के तौर पर जिताई थी। दूसरी ट्रॉफी 2011 में जीती गई जो 28 साल बाद 50 ओवरों के वर्ल्ड कप को जीतने पर मिली थी। तीसरी ट्रॉफी 2013 की आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी थी।

धोनी को 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड दिया गया था, 2009 में पद्मश्री दिया गया और 2018 में पद्म भूषण।

वे 2008 और 2009 में आईसीसी के वनडे खिलाड़ी ऑफ द ईयर भी रहे।

धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट खेले और 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना सिक्का कहीं अधिक जमाया। उन्होंने 350 वनडे मैच खेले और 50.57 की औसत के साथ 10,773 रन बनाए। इसके अलावा 98 टी-20 में उन्होंने 1282 रन बनाए और औसत 37 का रहा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, August 15, 2020, 22:59 [IST]
Other articles published on Aug 15, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X