हम यहां मस्ती करने नहीं आए हैं, जो अधिकार मिला है उसे समझो : कोहली

नई दिल्ली। विराट कोहली और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) अपने संगरोध अवधि के बाद अभ्यास करने के लिए मैदान पर आ चुका है। फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बुरी तरह से असफल होने के बाद 31 वर्षीय कोहली छह महीने तक खेल से दूर रहे थे। लेकिन लंबे समय तक बाहर रहने के बावजूद, विराट को अपने खेल में ज्यादा बदलाव महसूस नहीं हुआ।

COVID-19 महामारी ने दुनिया भर में क्रिकेट आयोजन रुकवा दिए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के बाद भारतीय क्रिकेट को रोक दिया गया था। कोहली ने शुरुआत में चीजों को कठिन पाया, लेकिन बाज में जीवन के अन्य पहलुओं के महत्व को भी महसूस किया।

CPL 2020 : निकोलक पूरण ने महज 45 गेंदों में ठोका शतक, खूब हुई छक्कों की बरसात

दुबई में मस्ती करने नहीं नहीं आए हैं

दुबई में मस्ती करने नहीं नहीं आए हैं

बीसीसीआई ने सभी को नियमों का पालन करने का कड़ा निर्देश दिया है। ऐसे में कोहली ने कहा, ''हम सभी यहां क्रिकेट खेलने आये हैं। टूर्नामेंट के दौरान हर समय जैव सुरक्षित वातावरण का सम्मान करना जरूरी है। हम यहां मस्ती करने और इधर उधर घूमने और यह कहने के लिये नहीं आये हैं कि मैं दुबई में घूमना चाहता हूं।'' उन्होंने कहा, ''अभी हम इस तरह के दौर में नहीं जी रहे हैं। अभी हम जिस दौर से गुजर रहे हैं उसे स्वीकार करो और हमें आईपीएल का हिस्सा बनने का जो अधिकार मिला है उसको समझो। सभी को इसे स्वीकार करना चाहिए और ऐसा व्यवहार नहीं करो जो परिस्थिति के विपरीत हो।''

चीजें खुलने लगीं और एक साथ होने लगीं

चीजें खुलने लगीं और एक साथ होने लगीं

दिल्ली में जन्मे कोहली ने RCB चैनल पर द बोल्ड डायरीज के साथ बात करते हुए अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, ''हालात ठीक थे। जितना मुझे लगा कि शायद मैं खेल को याद नहीं करूंगा। हो सकता है क्योंकि मैं इससे पहले 9-10 साल से चल रहा था और यह एकमात्र ब्रेक था जिसे मैं कभी भी पाने जा रहा था। यह मेरे लिए भी एक रहस्योद्घाटन था।'' कोहली ने कहा, "यह आश्चर्यजनक था कि मेरा ध्यान पूरी तरह से इस बात पर नहीं था कि मैं इस खेल को हर समय कैसे याद रख रहा हूं और आप जीवन को आगे बढ़ाते हैं, अन्य चीजें करते हैं और समझते हैं कि यह भी जीवन का एक हिस्सा है।"

अभ्यास की ओर बढ़े तो मसहूस हुई घबराहट

अभ्यास की ओर बढ़े तो मसहूस हुई घबराहट

आईपीएल 29 मार्च को शुरू होने वाला था, लेकिन महामारी के कारण इसे अनिश्चित काल के लिए स्थगित करना पड़ा। हालांकि, बीसीसीआई ने इंतजार किया और इसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करवाने का फैसला लिया जहां कोरोना का कहर ज्यादा नहीं देखने को मिला। कोहली ने यह भी स्वीकार किया कि वो बेताब थे जब वह लंबे ब्रेक के बाद अभ्यास के लिए जा रहे थे। उन्होंने कहा, "कुछ महीने पहले सोच भी नहीं सकते कि आपके पास सबसे पहले आईपीएल है। फिर चीजें खुलने लगीं और चीजें एक साथ होने लगीं और फिर अन्य टूर्नामेंट होने लगे। तो उससे थोड़ा आत्मविश्वास मिला। अब जब कल हमारा प्रैक्टिस सेशन था, तो मुझे पता चला कि यह कितना लंबा समय है। जब मैं अभ्यास सत्र की ओर बढ़ रहा था, तो मुझे घबराहट महसूस हुई।''

व्यक्तिगत मोर्चे से, लॉकडाउन चरण के दौरान, कोहली ने अनुष्का शर्मा के साथ कुछ गुणवत्ता समय बिताया। पावर कपल अपने संबंधित सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से भी प्रशंसकों के संपर्क में रहे। कुछ दिनों पहले कोहली ने भी अनुष्का के गर्भवती होने की खबर दी थी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Read more about: virat kohli cricket ipl 2020 ipl rcb
Story first published: Tuesday, September 1, 2020, 12:42 [IST]
Other articles published on Sep 1, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X