कोहली को जॉनसन नहीं एंडरसन से हमेशा लगेगा डर, इरफान के इस दावे पर क्या कहते हैं विराट के रिकॉर्ड

नई दिल्लीः भारत के स्विंग बॉलर इरफान पठान का कहना है कि विराट कोहली बहुत तेज गति के गेंदबाजों का सामना करने में दिक्कत महसूस नहीं करेंगे लेकिन जैसे ही बारी स्विंग गेंदबाजों को खेलने की आएगी तो वे असहज महसूस करेंगे। इरफान पठान ने यह बात मिशेल जॉनसन और जेम्स एंडरसन के संदर्भ में कही है। आइए देखते हैं कि विराट कोहली के बारे में कही गई इरफान पठान की इस बात में कितना दम है।

अगर आज के समय की बात करें तो विराट कोहली और जेम्स एंडरसन के बीच ऐसी जबरदस्त लड़ाई देखने को नहीं मिलती है कि दोनों एक दूसरे पर हावी हो। एंडरसन के सामने कोहली किसी एक अन्य बल्लेबाज की तरह की होते हैं और कोहली के सामने भी एंडरसन किसी अन्य सामान्य बॉलर की तरह ही होते हैं। लेकिन इतिहास ऐसा नहीं रहा है जिसके कारण आज भी कोहली बनाम एंडरसन की प्रतिबद्धता इतना महत्व रखती है।

इरफान का कहना है कोहली स्विंग से हमेशा डरेंगे-

इरफान का कहना है कोहली स्विंग से हमेशा डरेंगे-

बात 2014 के दौरे की है जब विराट कोहली का बल्ला इंग्लैंड की जमीन पर पूरी तरह से फेल हो गया था। उन्होंने इंग्लैंड में उसी की धरती पर 10 टेस्ट पारियों में केवल 134 रन बनाए थे। एंडरसन तब विराट कोहली पर भारी पड़े और उन्होंने चार बार भारतीय कप्तान को चलता किया था। कोहली का आत्मविश्वास निश्चित तौर पर डगमगा आया और उन्होंने अपनी तकनीक पर काम किया इसके 2018 में वापस आए और उन्होंने दो शतक और तीन अर्धशतक अपने नाम दर्ज करते हुए दनादन 593 रन ठोक दिए।

भारत के दिग्गज मुक्केबाज डिंको सिंह का निधन, कई सालों से चल रहे थे बीमार

क्या स्पीड से बेहतर है स्विंग-

क्या स्पीड से बेहतर है स्विंग-

जेम्स एंडरसन भी यह बात जानते हैं इसलिए उन्होंने एक बार कहा था कि विराट कोहली के खिलाफ उनको 2014 में भले ही सफलता मिली लेकिन 2018 में जो खिलाड़ी आया वह एकदम अलग था और अविश्वसनीय था। इरफान पठान ने एक मैग्जीन को लिखे अपने कॉलम में माना है कि आज के समय के बल्लेबाज बहुत अधिक तेज गति से डरते नहीं हैं क्योंकि उनके पास हर तरह के साजो-समान मौजूद रहते हैं। सुरक्षा के सभी उपकरण मौजूद हैं, बल्ला पहले से कहीं अधिक बेहतर हो गया है जो एक ही बार गेंद को आराम से टच करते हुए गति का फायदा उठाकर चौका बटोर सकता है। जॉस बटलर और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज खुलकर तेज गेंदबाजों को रिवर्स भी लगा रहे हैं। इरफान पठान ने ध्यान दिलाया है किस तरीके से ऋषभ पंत ने निडर होकर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन को और सीमित ओवर के क्रिकेट में जोफ्रा आर्चर को रिवर्स स्वीप लगाया हुआ है।

जेम्स एंडरसन से खाई मात, पर जॉनसन को खूब छकाया-

जेम्स एंडरसन से खाई मात, पर जॉनसन को खूब छकाया-

मिशेल जॉनसन भी बाएं हाथ के बहुत तेज गति के बॉलर थे जो अपनी उछाल भरी गेंदों से बल्लेबाज को भयभीत करने का काम करते थे वह पिच पर गेंद को पटकते थे जिससे अच्छा बाउंस उनको मिल जाता था और बल्लेबाज भयभीत होते थे लेकिन विराट कोहली पर मिशेल जॉनसन ने कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ा क्योंकि भारतीय बल्लेबाज ने मिसेज जॉनसन की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था जहां पर उन्होंने शानदार चार शतक लगाकर बल्लेबाजी को फिर से परिभाषित करने का काम किया था।

जो रूट ने माना, टीम कर रही है बदसूरत सच का सामना, आगे बढ़ना है एक चुनौती

हालांकि जब स्विंग की आती है तो बल्लेबाज की असल परीक्षा शुरू हो जाती है और वहां विराट कोहली जैसा बल्लेबाज भी संघर्ष करता दिखाई दे तो बड़ी बात नहीं होगी क्योंकि स्विंग हमेशा एक ऐसी कला है जो बल्लेबाज की तकनीक का सर्वश्रेष्ठ परीक्षण लेती रहेगी। आइए देखते हैं जेम्स एंडरसन जैसे आज के दौर के महानतम स्विंगर के सामने विराट कोहली के आंकड़े कैसे रहे हैं।

टेस्ट और वनडे में एंडरसन पर एक छक्का भी कोहली के नाम नहीं-

टेस्ट और वनडे में एंडरसन पर एक छक्का भी कोहली के नाम नहीं-

अगर हम 2012 से 2021 के बीच विराट कोहली बनाम जेम्स एंडरसन के आंकड़ों पर नजर डालें तो कोहली ने 565 गेंदे जेम्स एंडरसन के खिलाफ अपने टेस्ट करियर में खेली है जिसमें 236 रन बनाए गए हैं। इस दौरान कोहली को 5 बार आउट किया है और खास खास बात यह है कि कोहली ने साढ़े 500 से भी अधिक फेंकी गई इन गेंदों पर एक बार भी छक्का नहीं लगाया। उनका स्ट्राइक रेट 41.7 का रहा। एकदिवसीय क्रिकेट में भी विराट कोहली एंडरसन के सामने सहज नहीं दिखाई दिए क्योंकि जिम्मी ने भारतीय कप्तान को 38 गेंदे सीमित ओवर के क्रिकेट में फेंकी जिसमें 26 रन बने और तीन बार विराट कोहली एंडरसन का शिकार हुए। खास बात यह है कि वनडे क्रिकेट में भी विराट कोहली ने एक बार भी एंडरसन पर छक्का नहीं लगाया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, June 10, 2021, 10:01 [IST]
Other articles published on Jun 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X