T20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के बाद क्या होगा धोनी, गेल, स्टेन, डिविलियर्स का भविष्य?

नई दिल्ली: ICC ने सोमवार को T20 विश्व कप के स्थगित होने की घोषणा की। इस साल ऑस्ट्रेलिया में होनी वाली यह प्रतियोगिता अब 2021 तक के लिए टाल दी गई है। इस प्रतियोगिता में धोनी समेत दिग्गज क्रिकेटरों का भविष्य दांव पर लगा था। माना जा रहा था कि धोनी तो शायद इंटरनेशनल क्रिकेट से विदाई ही टी20 वर्ल्ड कप खेलकर लेना चाहते हैं। धोनी के अलावा क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, ड्वेन ब्रावो, लसिथ मलिंगा और डेल स्टेन जैसे स्टार क्रिकेटरों की योजनाओं के बदलने की संभावना है।

एम एस धोनी

एम एस धोनी

एक साल से अधिक समय हो गया है और अभी तक एमएस धोनी के भविष्य पर कोई खबर नहीं है। भारत के पूर्व कप्तान ने 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत के बाहर होने के बाद से क्रिकेट नहीं खेला है। हालांकि बीसीसीआई के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने दावा किया था कि टीम धोनी से आगे बढ़ गई थी, लेकिन माना जा रहा था कि वह आईपीएल में अपने प्रदर्शन के आधार पर टी 20 विश्व कप के लिए फिर से मैदान में उतरेंगे।

किसी को बंदर बोलकर निकल गए- 'मंकीगेट विवाद' पर अख्तर ने उठाई BCCI पर अंगुली

अब BCCI ने संयुक्त अरब अमीरात में टूर्नामेंट का मंचन करने के लिए, धोनी के प्रशंसकों को खुशी होगी। कौन जानता है? शायद धोनी को हम धोनी को अभी मैदान में देखने की आशा कर सकते हैं।

लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा इतिहास में एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने तीन एकदिवसीय हैट्रिक और दो टी 20 आई में ली, सबसे हाल ही में जब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार गेंदों में चार विकेट लिए थे। 2019 विश्व कप के तुरंत बाद ओडीआई से संन्यास लेने का निर्णय लेने के बाद, मलिंगा ने घोषणा की कि वह टी 20 विश्व कप के बाद विदा लेंगे। हालांकि, अगले साल होने वाले टी 20 विश्व कप, फिर इसके बाद एक और टी 20 विश्व (2022) और उसके बाद 50 ओवर का विश्व कप है। तो ऐसे में हो सकता है मलिंगा की नजरें दो टी20 वर्ल्ड कप पर लगी हों। IPL 2018 में जब मलिंगा ने टींम मेंटर के रूप में कार्य किया, लेकिन केवल अगले वर्ष वापस लौटे और CSK के खिलाफ एक खिताब जीतने वाला फाइनल दिया। ऐसे में मलिंगा की नजरें अभी विश्व कप पर लग रही हैं, ऐसी उम्मीदें हैं।

क्रिस गेल

क्रिस गेल

40 वर्षीय दिग्गज ने 2019 के फरवरी में घोषणा की थी कि वह विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास ले लेंगे, उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान अपने फैसले को उलट दिया और घर पर भारत के खिलाफ श्रृंखला खेली। इस साल जनवरी में, गेल ने यह कहकर सभी को चौंका दिया कि वह 45 साल तक खेलना चाहते हैं। वह दुनिया भर में टी 20 विश्व कप खेलने वाले कुछ क्रिकेटरों में से एक हैं - आईपीएल, सीपीएल, पीएसएल, अबू धाबी टी 10। और भले ही वह 2020 पीएसएल का हिस्सा नहीं थे, लेकिन गेल के पास आईपीएल और टी 20 टूर्नामेंट का एक पूरा साल है और वह निश्चित तौर पर वेस्टइंडीज के टी 20 वर्ल्ड कप खिताब की रक्षा करना चाहेंगे।

एबी डिविलियर्स

एबी डिविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के सीमित ओवर के कप्तान क्विंटन डी कॉक ने सोमवार को पुष्टि की कि एबी डिविलियर्स, जो 2018 के मई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सेवानिवृत्त हो चुके थे, टी 20 विश्व कप खेलने के लिए लाइन में थे।

अब 3 टी टूर्नामेंट में अपनी भागीदारी और आईपीएल 2020 के बाद, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज को अगले साल टी 20 विश्व कप में खेलने के लिए तैयार होना चाहिए।

ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो

ब्रावो ने 2018 में अपने रिटायरमेंट की घोषणा की, और एक साल बाद, टी 20 विश्व कप खेलने के लिए प्रतिबद्ध थे। इस साल की शुरुआत में, ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए पांच टी 20 आई में भी हिस्सा लिया, जनवरी में आयरलैंड के खिलाफ तीन और मार्च में श्रीलंका के खिलाफ एक दो मैच जीते। विश्व कप होने तक ब्रावो 37 साल के हो जाएंगे, और टी 20 क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड देखते हुए, उन्हें खुद ही चुना जाना चाहिए। अपने वेस्टइंडीज टीम के साथी क्रिस गेल की तरह, ब्रावो टी 20 लीग खेलने के लिए कोई अजनबी नहीं हैं और उन्हें खिताब बरकरार रखने के लिए वेस्टइंडीज के रूप में तैयार रहना चाहिए।

डेल स्टेन

डेल स्टेन

डेल स्टेन के लिए क्रिकेट के पिछले कुछ साल केवल चोट के नाम रहे हैं। उनको अगले साल टी20 वर्ल्ड कप में देखना एक आश्चर्य की ही बात होगी। चोट-ग्रस्त शरीर और मैच अभ्यास की कमी, स्टेन की दो सबसे बड़ी अड़चनें हैं। पिछले साल अगस्त में, स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की, जिसमें एकदिवसीय और टी 20 आई पर ध्यान केंद्रित किया गया। मार्च 2019 और अब के बीच, स्टेन ने सिर्फ तीन मैचों में भाग लिया है। अन्य दिग्गजों के विपरीत, स्टेन की चोटें उन्हें दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट का हिस्सा बनने से रोकती हैं, जिससे आईसीसी इवेंट में उनकी भागीदारी अत्यधिक संदिग्ध हो जाती है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, July 23, 2020, 11:13 [IST]
Other articles published on Jul 23, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X