जब भारत के लिए एक साथ खेले 4 सिख क्रिकेटर, मैच हारे...लेकिन यादगार बना मुकाबला

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन बेहद खास है, क्योंकि इस दिन यानी कि 12 नवंबर को 1983 में अहमदाबाद में विंडीज के खिलाफ वो टेस्ट खेला गया था जिसमें टीम इंडिया के लिए प्लेइंग इलेवन में 4 सिख क्रिकेटर शामिल हुए थे। यह वाकई एक ऐसा मैच था जिसके बारे में चर्चा करते समय भी शब्द कम पड़ जाते हैं। हालांकि भारत यह मैच हार गया था लेकिन इतने सिख क्रिकेटरों के प्रतिनिधित्व ने मुकाबले को यादगार बना दिया।

IPL 2020 : इन 3 विदेशी क्रिकेटरों में है UAE में दोहरा शतक ठोकने का दम

सिद्धू ने किया था डेब्यू

सिद्धू ने किया था डेब्यू

यह मैच नवजोत सिंह सिद्धू के लिए भी खास है क्योंकि उन्हें इसी मैच के जरिए टेस्ट में डेब्यू करने का माैका मिला था। टीम के कप्तान उस समय कपिल देव थे। दूसरे सिख टीम में शामिल थे तेज गेंदबाज बलविंदर सिंह संधू। उनके लिए यह आखिरी टेस्ट साबित हुए। वहीं तीसरे सीख खेले थे लेफ्ट आर्म स्पिनर मनिंदर सिंह, जबकि इनके अलावा सिख क्रिकेटर गुरशरण सिंह सब्स्टीट्यूट के तौर पर मैदान पर उतरे।

ऐसा रहा था इनका प्रदर्शन

ऐसा रहा था इनका प्रदर्शन

विंडीज टीम 6 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत आई थी। भारत हालांकि इस मैच को 138 रनों से हारकर सीरीज में 2-0 से पिछड़ गया था। नवजोत सिंह सिद्धू ने पहली पारी में 15 और दूसरी पारी में 4 रन बनाए थे। वहीं बलविंदर ने विंडीज की दूसरी पारी में 1 विकेट, मनिंदर सिंह ने पहली पारी में 4 विकेट हासिल किए थे। वहीं गुरशरण सिंह ने सब्स्टीट्यूट फील्डर के तौर पर मैच में कुल 4 कैच लपके। कमाल की बात है कि उन्होंने फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर ये कैच पकड़े। इस मैच में तेज गेंदबाज रोजर बिन्नी को पीठ में दर्द की वजह से मैदान छोड़ना पड़ा. उनकी जगह फील्डिंग के लिए गुरशरण सिंह उतरे।

हार गए थे मैच

हार गए थे मैच

बता दें कि इस मैच में विंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 281 रन बनाए थे, लेकिन जवाब में भारत के बल्लेबाज 241 ही बना सके। मामूली बढ़त के साथ विंडीज ने 201 रन बनाकर भारत के सामने 241 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन भारतीय टीम 103 पर ढेर होकर 138 रनों से मैच हार गई थी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, August 12, 2020, 17:26 [IST]
Other articles published on Aug 12, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X