CT 2017 में भारत की हार के बाद जब एक पाकिस्तानी फैन को सबक सिखाने चल पड़े थे शमी

नई दिल्लीः भारत-पाक क्रिकेट मैच को लेकर अगर आप जरूरत से ज्यादा जोश दिखा रहे हैं तो इस बात के पूरे चांस हैं कि आप दो विपक्षियों को प्रतिद्वंदी कम और दुश्मन ज्यादा मान रहे हैं। मैदान के बाहर की दुश्मनी क्रिकेट के जरिए नहीं निकाली जा सकती है। यह खेल है और इसी के हिसाब से कोई टीम हारेगी या फिर जीतेगी। दुर्भाग्य से दोनों देशों में ऐसे फैंस और लोगों की भरमार हैं जो इन मैचों को जीने-मरने का मामला बना देते हैं। कुछ ऐसे ही लोगों ने भारत में अपने ही देश के गेंदबाज मोहम्मद शमी को बहुत ट्रोल किया। उनको गद्दार कहा गया जिसका कड़ा जवाब भारतीय क्रिकेट बिरादरी ने दिया है।

शमी को जितना ट्रोल किया, उससे ज्यादा सपोर्ट मिला-

शमी को जितना ट्रोल किया, उससे ज्यादा सपोर्ट मिला-

सोशल मीडिया पर ये हरकतें शर्मनाक तो हैं ही लेकिन ये बताती हैं कि ऐसे लोग मोहम्मद शमी के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। हां, यह सच है कि पूरी भारतीय टीम की तरह ये मोहम्मद शमी के लिए भी एक भूलने लायक दिन था, जिन्होंने केवल 3.5 ओवरों में 44 रन दिए, और पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ बिना एक विकेट खोए व 13 गेंद शेष रहते कुल 152 रन बनाए। ये वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की पहली और बहुत ही शर्मनाक हार थी। ये पूरी तरह सच है कि भारत को ऐसे नहीं हारना चाहिए था। टीम इंडिया कोई भी बहाना लगा सकती है लेकिन किसी भी दिन, किसी भी मंच पर, किसी भी टीम के खिलाफ ऐसी हार स्वीकार्य नहीं है।

इस तरह की हार किसी एक खिलाड़ी के चलते नहीं बल्कि पूरी टीम के सामान्य प्रदर्शन के कारण मिलती है, इसके बावजूद शमी ही अकेले ट्रोल्स के निशाने पर आ गए। अच्छी बात यही है कि शमी को शिकार बनाने वाले खुराफाती दिमाग लोगों के खिलाफ भारत के बेहतर समझ रखने वाले लोगों ने कड़ी प्रतिक्रियाएं दी हैं।

इंडियन फैंस ने शोएब मलिक को देखकर लगाया 'जीजा जी' का नारा, सानिया मिर्जा की हंसी छूटी

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 की यह वीडियो क्लिप देखें-

जैसे ही सोशल मीडिया पर समर्थन के संदेश भेजे जा रहे थे, एक प्रशंसक ने शमी का एक थ्रोबैक वीडियो साझा किया। ये चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पाकिस्तान से हार के बाद भारत के खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम में लौटने का है। तब एक पाकिस्तानी भारतीय खिलाड़ियों को धमकाने की कोशिश कर रहा था। वह कुछ ना कुछ बक-बक करता जा रहा था जिसको सुनकर विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सितारे चुपचाप निकल लिए लेकिन शमी को यह सब बर्दाश्त नहीं हो रहा था।

लंदन में भारत के निराशाजनक दिन के बाद वायरल होने वाली एक वीडियो क्लिप में, शमी उस बदतमीज प्रशंसक से नाराज देखे जा सकते हैं। शमी उस समय अपना आपा खो बैठे जब फैन बार-बार "बाप कौन है" दोहराता रहा। शमी पीछे मुड़े और कुछ कदम नीचे चले गए और एमएस धोनी ने बाद में इंटरफेयर किया जिसके बाद ही वे वापस लौटे।

कई सारे मिथक चूर हो चुके हैं-

कई सारे मिथक चूर हो चुके हैं-

जहां तक भारत-पाक मैच की बात है तो कई सारे मिथक चूर हो चुके हैं। सब भारत को तोप टीम बता रहे थे और अब सबको ही पता चल गया कि ऐसी कोई बात नहीं है। भारत एक अच्छी टीम है लेकिन उसको भी अपने खराब दिन पर बुरी तरह मैच हारना आता है और यही बात उसको एक महान टीम बनने से सैकड़ों मील दूर खड़ा कर देती है। आईसीसी प्रतियोगिताओं में भारत के ऐसे खराब दिन आने बहुत आम हो चुके हैं। दूसरी बात ये, दिग्गजों ने कहा था कि पाकिस्तान को ये मैच जितना है तो उनको अपने बेस्ट से भी बेहतर करना होगा लेकिन पाकिस्तान केवल अच्छा क्रिकेट खेलकर भी यह मैच आसानी से जीत गया। ये साबित करता है कि पाकिस्तान को इस फॉर्मेट में कमतर आंकना सिवाए मूर्खता के कुछ नहीं था।

वैसे टी20 का मजा यही है। यहां कुछ भी हो जाता है। यहां शायद ही कोई कभी पक्का दावेदार होगा जैसे की हम टेस्ट मैचों में देखते हैं। क्या पाकिस्तान ऐसा ही प्रदर्शन आगे जारी रखने वाला है? इस फॉर्मेट में पूरे यकीन से यह भी नहीं कहा जा सकता है। हम चाहेंगे, भारत-पाक दोनों फिर से भिड़ें और एक रोचक मैच इसी वर्ल्ड कप में दोबारा देखने को मिले।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, October 26, 2021, 11:13 [IST]
Other articles published on Oct 26, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X