श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम में क्यों नहीं चुने गए श्रेयस अय्यर और टी नटराजन?

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। जैसे की अपेक्षा थी सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन को कप्तान बनाया गया है जबकि दूसरे सीनियर खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार उप कप्तान बने हैं। टीम में देवदत्त पादिक्कल, ऋतुराज गायकवाड, चेतन सकारिया जैसे खिलाड़ियों ने आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का इनाम पाया है और उनको इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण करने का मौका दिया गया है।

इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज नीतिश राणा को भी पहली बार मौका मिला है। यह 20 सदस्यीय टीम है लेकिन इसमें कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो शामिल नहीं है। उनके ना शामिल होने के कारणों की पड़ताल की जाएगी। इससे पहले आपको बता दें भारत और श्रीलंका के बीच जुलाई में तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल और इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। यह काफी उत्साह की बात है कि एक ही समय में दो अलग-अलग देशों में दो अलग-अलग भारतीय टीम मौजूद रहेंगी लेकिन दुर्भाग्य से एक ही टीम एक ही बार में एक्शन में दिखाई देगी।

इसका कारण यह है कि भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का मुकाबला 18 जून से खेलेगी और यह एकमात्र मैच होगा जबकि उसकी और उसके बाद एक लंबा गैप है जिसके बाद भारतीय टीम अगस्त के पहले सप्ताह से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू करेगी जो कि पांच मैचों की होगी।

साउथैम्पटन में दिखा ऋषभ पंत का निडर अंदाज, प्रैक्टिस सेशन में लगाए दनदनाते शॉट- VIDEO

अब बात करते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम में श्रेयस अय्यर व टी नटराजन जैसे खिलाड़ियों को श्रीलंका दौरे के लिए क्यों नहीं चुना गया। ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार श्रेयस अय्यर व टी नटराजन को ना चुनने के पीछे वाजिब वजह है क्योंकि दोनों ही खिलाड़ी हाल ही में हुई सर्जरी से उभर रहे हैं। यह सबको पता है कि श्रेयस अय्यर ने आईपीएल से पहले ही अपने कंधे को चोटिल कर लिया था जिसकी सर्जरी कराई गई थी और यह अप्रैल में हुई थी इसके बाद वह आईपीएल से बाहर हो गए थे। उनकी जगह पर ऋषभ पंत को कमान सौंपी गई थी अब उम्मीद की जा रही है कि आईपीएल के शेष बचे हुए संस्करण में अय्यर फिर से वापसी कर सकते हैं लेकिन वह श्रीलंका दौरे के लिए फिट नहीं है।

दूसरी ओर नटराजन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने आस्ट्रेलिया में परी कथा सरीखा डेब्यू किया था उनको भी आईपीएल से हाथ धोना पड़ा था क्योंकि घुटने की सर्जरी कराई गई थी। वह भी अभी अपनी चोट से उबर रहे हैं।

पूरी टीम इस प्रकार है- शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडीक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नीतीश राणा, ईशान किशन, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, कृष्णा गौतम, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, June 11, 2021, 12:53 [IST]
Other articles published on Jun 11, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X