विजडन ने जारी की सदी के बेस्ट ODI प्लेयर्स की World 11, सचिन बाहर, कपिल बनें कप्तान

Wisden releases The all-time ODI world XI based on ICC rankings: नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया में बाइबल मानी जाने वाली संस्था विजडन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल की ऑलटाइम बेस्ट वनडे रैंकिंग के आधार सदी की बेस्ट ODI वर्ल्ड 11 टीम का चुनाव किया है। विजडन (Wisden) ने इस टीम की लिस्ट को अपनी वेबसाइट पर जारी किया है, जिसमें हैरान की बात यह है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को जगह नहीं मिल सकी है।

हालांकि विजडन (Wisden) की ऑल टाइम वनडे 11 में एक भारतीय खिलाड़ी को जगह मिली है। 1983 में भारतीय टीम को पहली बार वनडे विश्व कप जिताने वाले हरफनमौला कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) को इस टीम में जगह दी गई है और न सिर्फ जगह दी गई है बल्कि उन्हें इस टीम का कप्तान भी बनाया गया है। विजडन (Wisden) ने अपनी टीम को रिलीज करते यह साफ किया है कि इस टीम को चयन करने का आधार खिलाड़ियों की आईसीसी में वनडे करियर के दौरान मिली ऑलटाइम रैंकिंग है।

और पढ़ें: AUS vs IND: कंगारू टीम के सलामी बल्लेबाज ने उड़ाया पृथ्वी शॉ का मजाक, जानें क्या बोले

इस टीम में वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सर विवियन रिचर्डस 935 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले नंबर पर हैं और ऑस्ट्रेलिया के डीन जोन्स (918 रेटिंग प्वाइंट) के साथ ओपनिंग करते नजर आ रहे हैं। वहीं पाकिस्तान के जहीर अब्बास (931 रेटिंग प्वाइंट) तीसरे, ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल (921 रेटिंग प्वाइंट) चौथे और इंग्लैंड के डेविड गॉवर (919 रेटिंग प्वाइंट) पांचवे स्थान पर शामिल किये गये हैं।

इस टीम में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और फैन्स के बीच मिस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स (902 रेटिंग प्वाइंट) को भी जगह दी गई है जो कि विकेटकीपर की भूमिका भी निभाते नजर आयेंगे। वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव (631 रेटिंग प्वाइंट) ऑलराउंडर रैंकिंग में सबसे ऊपर हैं।

और पढ़ें: बड़ी खबर: क्या IPL 2021 में खेलेंगी 10 टीमें, BCCI ने लिया बड़ा फैसला

1983 विश्व कप में भारत को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले कपिल देव को इस टीम का भी कप्तान बनाया गया है। वहीं गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक (917 रेटिंग प्वाइंट), न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली (923 रेटिंग प्वाइंट), वेस्टइंडीज के जोएल गार्नर (940 रेटिंग प्वाइंट) और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (913 रेटिंग प्वाइंट) को शामिल किया गया है।

कुछ ऐसी है विजडन (Wisden) की ओर से जारी की गई ऑलटाइम वनडे इलेवन- कपिल देव(कप्तान), विवियन रिचर्ड्स, डीन जोन्स, जहीर अब्बास, ग्रैग चैपल, डेविड गावर, एबी डिविलियर्स, शॉन पोलाक, रिचर्ड हैडली, जोएल गार्नर, मुथैया मुरलीधरन।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Monday, December 21, 2020, 22:48 [IST]
Other articles published on Dec 21, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X