विजडन ने जडेजा को 21वीं सदी का भारत का सबसे बहुमूल्य टेस्ट खिलाड़ी चुना

Ravindra Jadeja was named as the country’s Most Valuable Player of the 21st century | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। क्रिकेट की 'बाइबल' पत्रिका विजडन ने रवींद्र जडेजा को 21वीं सदी का भारत का सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी चुना है। जडेजा ने साल 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू किया था। तब से लेकर अब तक उन्होंने कई मुकाम हासिल किए हैं। विजडन ने खिलाड़ी की क्षमता आंकने के लिए क्रिकविज रेटिंग का इस्तेमाल किया है और उसके मुताबिक जडेजा की रेटिंग 973 बैठती है, जो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे नंबर पर है।

विराट कोहली ने इस मैच को बताया सबसे खास, हालांकि हार गया था भारतविराट कोहली ने इस मैच को बताया सबसे खास, हालांकि हार गया था भारत

जडेजा का गेंदबाजी औसत 24.62 है जो आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज शेन वॉर्न से बेहतर है जबकि उनका बल्लेबाजी औसत 35.26 रहा जो शेन वॉटसन से बेहतर है। जडेजा टीम इंडिया के लिए अभी तक 49 टेस्ट, 165 वनडे और 49 टी-20 खेल चुके हैं। टेस्ट में उनके नाम 1869 रन दर्ज हैं जबकि 213 विकेट दर्ज हैं। जडेजा बल्लेबाजी और गेंदबाजी का औसत अंतर 10.62 रनों का है, जो इस सदी में किसी भी खिलाड़ी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

'फूंक मारकर थक जाएगा मैं बुझने वाली नहीं', हसीन जहां का नया वीडियो आया सामने'फूंक मारकर थक जाएगा मैं बुझने वाली नहीं', हसीन जहां का नया वीडियो आया सामने

क्रिकविज के फ्रेडी विल्डे ने विडजन को बताया, "रविंद्र जडेजा को भारत का नंबर वन देखना हर किसी के लिए हैरानी भरा हो सकता है। वो हर टेस्ट में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बनते। लेकिन जब चुने जाते हैं तो फिर एक अहम खिलाड़ी के ताैर पर। जडेजा फ्रंटलाइन गेंदबाज के अलावा छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। उनका मैच में काफी अहम रोल रहता है।" बता दें कि जडेजा को माैजूदा समय का सबसे बेस्ट फील्डर कहा जाता है। यहां तक कि जोंटी रोर्ड्स भी खुद कई बार जडेजा की प्रशंसा कर चुके हैं। जडेजा ने कई मौकों पर अपनी शानदार फील्डिंग से ना सिर्फ फैन्स को बल्कि बड़े-बड़े क्रिकेटरों को भी हैरान कर दिया है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, July 1, 2020, 12:35 [IST]
Other articles published on Jul 1, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X