हिमाचल में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम, अटल टनल के पास है स्थित

शिमला : धर्मशाला में दुनिया का सबसे ऊंचा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम माैजूद है। यह सबसे खूबसूरत स्टेडियम भी है, लेकिन इसके अलावा हिमाचलम में एक और स्टेडियम सुर्खियों में आ रहा है जो दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम कहलाएगा। दरअसल , हिमाचल में ही एक और दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है जो अटल टनल के पास स्थित है। यह स्टेडियम हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी के सिसू में बनाया जा रहा है। यह क्षेत्र समुद्र तल से 10,000 फीट ऊपर है और अटल सुरंग के ठीक बगल में स्थित है। दिलचस्प बात यह है कि सामान्य तौर पर क्रिकेट के मैदान के विपरीत , इस स्टेडियम को आदिवासी द्वारा तैयार किया जाएगा ।

IPL 2021 : प्वाइंट्स टेबल में आरसीबी पहले स्थान पर, जानिए मुंबई कहां है खड़ी

2013 से चल रहा है काम

2013 से चल रहा है काम

रिपोर्टों के अनुसार, भूमि हस्तांतरण और अन्य कागजी कार्रवाई की औपचारिकता अंतिम चरण में है और जल्द ही पूरी हो जाएगी। स्टेडियम के डिजाइन और सटीक स्थान को भी अंतिम रूप दिया गया है। स्टेडियम को तैयार करने के लिए 2013 से काम चल रहा है और लाहौल-स्पीति क्रिकेट एसोसिएशन (LSCA) इस 10,000 सीटर क्षेत्र के निर्माण के लिए जुटा हुआ है। वन विभाग ने स्टेडियम के लिए 38 बीघा साइट का सीमांकन किया है। फाइल अब एफसीए मंजूरी के लिए भेजी जाएगी। एलएससीए के अध्यक्ष सुरेंद्र ठाकुर ने खुलासा किया कि निर्माण प्रक्रिया शुरू करने के लिए सरकार से मंशा पत्र प्राप्त करना होगा। स्थानीय प्रशासन, पंचायत, और निवासियों को स्टेडियम में क्रिकेट मैचों की उम्मीद के रूप में उत्साह की भावना है।

विराट कोहली बोले- वो चाहता था, मैं मैच फिनिश करूं, मैंने कहा पहले आप शतक पूरा कीजिए

बर्फबारी के कारण सर्दियों के दौरान स्टेडियम बंद रहेगा

बर्फबारी के कारण सर्दियों के दौरान स्टेडियम बंद रहेगा

सुरेंद्र ठाकुर ने कहा टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से कहा "कुछ दिन पहले, एसोसिएशन के महासचिव तेनजिन करपा, संयुक्त सचिव संजय यारपा, सदस्य अशोक बाटा और वीरेंद्र ठाकुर, और मैं कैबिनेट मंत्री राम लाल मार्कंडा के पास गए, जो परियोजना में शामिल होने के इच्छुक हैं।"

चैल में दुनिया की सबसे ऊंची क्रिकेट पिच है, जो लगभग 8,000 फीट की ऊंचाई पर है। हालांकि, धर्मशाला का हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) स्टेडियम सबसे ऊंचा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने 1893 में शिमला जिले में चैल मैदान विकसित किया था। वहीं धर्मशाला स्टेडियम 4,780 फीट की ऊंचाई पर है और इसे 2003 में बनाया गया था।

सर्दियों में बंद रहेगा मैदान

सर्दियों में बंद रहेगा मैदान

लाहौल में तापमान और जलवायु के बारे में बोलते हुए, LSCA अध्यक्ष ने कहा, "पहले बर्फबारी के बाद सर्दियों में सिसु मैदान बंद रहेगा। मई से अक्टूबर के बीच, जब सिसु का तापमान 15 और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, क्रिकेट के लिए एक सुखद मौसम होगा। लगभग वर्षा-छाया क्षेत्र होने के कारण, लाहौल एक आदर्श स्थल हो सकता है। " नया मैदान अटल सुरंग के उत्तर पोर्टल से 7 किलोमीटर की दूरी पर होगा, एक इंजीनियरिंग चमत्कार जिसने सिसु को लाहौल का एक नया पर्यटन स्थल बना दिया है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, April 23, 2021, 14:48 [IST]
Other articles published on Apr 23, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X