वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले संस्करण ये हैं सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 बॉलर

नई दिल्लीः आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला संस्करण अगस्त 2019 से शुरू हुआ था जिसका समापन अगले महीने होने जा रहा है। 18 जून 2021 को भारत और न्यूजीलैंड की टीम में इंग्लैंड के साउथहैंपटन में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच के लिए आमने-सामने होंगी। भारत दुनिया की जहां नंबर एक टेस्ट टीम है तो वहीं न्यूजीलैंड भी नंबर दो पायदान पर है और दोनों टीमों के बीच बड़ा ही टक्कर का मुकाबला देखने की पूरी उम्मीद है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का सफर कई उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा है और कोरोना के चलते कई टेस्ट मैच स्थगित हुए हैं। इसके बावजूद यह कहना सही होगा कि विश्व क्रिकेट की दो टॉप टेस्ट टीम अपनी जगह सही ही बनाने में कामयाब हुई है और किसी के साथ अन्याय नहीं हुआ है।

आइए देखते हैं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 के दौरान में किन गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए-

5. टिम साउदी (न्यूजीलैंड)

5. टिम साउदी (न्यूजीलैंड)

न्यूजीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी इस लिस्ट में नंबर पांच पर हैं। वह दाएं हाथ के स्विंग बॉलर है जो ट्रेंट बौल्ट के साथ मिलकर कीवी इतिहास की बेस्ट पेस जोड़ी का निर्माण करते हैं। उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 10 मुकाबलों में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 51 विकेट चटकाए जिसमें उनका औसत 20.66 और स्ट्राइक रेट 45.9 रहा। इतना ही नहीं 3 बार सऊदी ने 5 विकेट भी लिए। सऊदी का प्रदर्शन न्यूजीलैंड को फाइनल तक का सफर तय करवाने में बहुत अहम रहा और वह भारत के खिलाफ इंग्लैंड की धरती पर अपने चिर परिचित माहौल में एक बार फिर से जबरदस्त खतरा होंगे।

महेंद्र सिंह धोनी को भूलकर भी यॉर्कर नहीं फेंकना चाहते पैट कमिंस, बताया इसका कारण

4. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया)

4. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया)

दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के जादुई स्पिनर नाथन लियोन का नाम आता है जो कि किसी भी समय पर विकेट चटकाने के लिए मशहूर हैं। हालांकि नाथन लियॉन को पिछले साल भारत के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में अधिक सफलता नहीं मिली थी जिसके चलतेऑस्ट्रेलिया पर भारत ने 2-1 से कामयाबी हासिल की थी। नाथन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले गए 14 मुकाबलों में 56 विकेट लिए जिस दौरान उनका औसत 31.37 और स्ट्राइक रेट 67.5 रहा। उन्होंने 4 बार पांच विकेट लिए और एक बार 10 विकेट मैच में भी लिए। उनका बेस्ट गेंदबाजी का आंकड़ा 49 रन देकर छह विकेट रहा। इसके साथ ही नाथन लियोन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान आस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के तौर पर समाप्त हुए।

3. रविचंद्रन अश्विन (भारत)

3. रविचंद्रन अश्विन (भारत)

नंबर तीन पर नाथन लियोन के कट्टर प्रतिद्वंदी और भारत के वरिष्ठ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आते हैं जो कि ऑफ स्पिनर हैं। अश्विन जब अपनी धरती पर खेलते हैं तो कयामत की गेंदबाजी करते हैं और उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 13 मुकाबलों में 67 विकेट चटकाए जिसमें उनका औसत स्पिनर के लिहाज से जबरदस्त रहा जो कि 20.88 जबकि स्ट्राइक रेट तो और भी घातक 46.9 का रहा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में उनका बेस्ट गेंदबाजी आंकड़ा 145 रन देकर सात विकेट था। इसके अलावा अश्विन ने बल्ले से भी एक शतक लगाया जो इसी साल भारत की घरेलू जमीन पर चेन्नई टेस्ट में आया था।

2. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)

2. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)

नंबर दो पर जेम्स एंडरसन के कम चर्चित जोड़ीदार स्टुअर्ट ब्रॉड है। अक्सर एंडरसन की छाया तले खेलने वाला यह इंग्लिश गेंदबाज अपने आप में एक लीजेंड है और आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं। पांच सौ से अधिक टेस्ट विकेट ले चुके स्टुअर्ट ब्रॉड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण में 17 मैच खेले और 69 विकेट लिए जिसमें उनका औसत 20.08 रहा जबकि स्ट्राइक रेट 43.4 रहा। उन्होंने दो बार पांच विकेट लिए और एक बार 10 विकेट मैच में मिले हैं जिसके साथ ही उनका बेस्ट बॉलिंग आंकड़ा 31 रन देकर छह विकेट रहा। भारतीय टीम जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेगी तो अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ उसी की जमीन पर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी होगी और ब्रॉड बहुत बड़ा खतरा बनेंगे।

WTC Final: रिचर्ड हेडली ने बताया, भारत और न्यूजीलैंड में कौन हो सकता है मुकाबले का विजेता

1. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

1. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

नंबर एक पर दुनिया के सदाबहार और लोकप्रिय गेंदबाज पैट कमिंस है जो आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की ओर से मोटी रकम में खेलते हैं। ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के इस तूफानी गेंदबाज ने 14 मैचों में 70 विकेट लिए और इस दौरान उनका औसत 21.02 जबकि स्ट्राइक रेट 47.6 रहा। टॉप पर रहने के बावजूद कमिंस एक बार ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 5 विकेट ले पाए लेकिन उनकी निरंतरता लगातार बनी रही जिसके चलते वे दो-तीन विकेट हर पारी में लेते रहें और अपनी इसी विश्वसनीयता के चलते आज वे दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, May 28, 2021, 13:15 [IST]
Other articles published on May 28, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X