जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, BCCI देगा इतना पैसा

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) को जयपुर में नया स्टेडियम बनाने में मदद करने के लिए 100 करोड़ रुपए देने के लिए तैयार है। पिछले कुछ वर्षों में, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों को छोड़कर यहां अंतरराष्ट्रीय मैच ज्यादा नहीं हुए हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के बाद आने वाला नया जयपुर स्टेडियम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। मोटेरा में 1,10,000 क्षमता की भीड़ हो सकती है और एमसीजी 1,00,000 तक की भीड़ को भर सकता है। वहीं बीसीसीआई आरसीए के नए स्टेडियम में 75,000 लोगों को भरने की योजना बना रहा है।

इसके लिए एसोसिएशन को 100 एकड़ जमीन का पट्टा मिला है। विभिन्न समाचार स्रोतों के अनुसार, राजस्थान क्रिकेट संघ के वर्तमान अध्यक्ष वैभव गहलोत को जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) के आयुक्त गौरव गोयल द्वारा स्वयं पट्टे का पत्र प्राप्त हुआ। स्टेडियम की कुल लागत लगभग 650 करोड़ रुपए होने का अनुमान है। जमीन दिल्ली रोड पर स्थित शहर के बाहरी इलाके चॉम्प गांव में स्थित है।

IND vs ENG : शुबमन गिल की जगह इसे मिल सकता है ओपनिंग करने का माैकाIND vs ENG : शुबमन गिल की जगह इसे मिल सकता है ओपनिंग करने का माैका

जल्द शुरू होगा निर्माण
स्टेडियम का निर्माण इस साल अगस्त या सितंबर के महीने में शुरू हो जाएगा। आरसीए अन्य पैसे के साथ बैंक ऋण के माध्यम से एक और 100 करोड़ की व्यवस्था करने का लक्ष्य बना रहा है, कथित तौर पर आयोजन स्थल पर कॉर्पोरेट बॉक्स बेचकर व्यवस्था की जा रही है। अब एसोसिएशन जयपुर के भीतर स्थित छोटे शहरों में और उसके आसपास और अधिक स्थानीय प्रतिभाओं को आकर्षित करने की उम्मीद कर सकता है। क्रिकेट के अलावा, स्टेडियम में इनडोर खेलों, खेल प्रशिक्षण अकादमियों, एक क्लब हाउस और विशाल पार्किंग स्थान जैसी शीर्ष सुविधाएं होंगी, जिसमें 4000 वाहन बैठ सकते हैं।

अधिकांश मैच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए। इसकी क्षमता केवल 30,000 लोगों की थी और पिच केवल बल्लेबाजों की सहायता करती थी। आखिरी एकदिवसीय मैच 2013 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था और तब से जयपुर में आईपीएल के कुछ मैचों को छोड़कर कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया है। बीसीसीआई की घोषणा के साथ ही आरसीए को अब और क्रिकेट एक्शन की उम्मीद होगी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Read more about: cricket bcci jaipur rajasthan stadium
Story first published: Saturday, July 3, 2021, 13:42 [IST]
Other articles published on Jul 3, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X