क्रिकेट के 'हैरी पॉटर' हुए 42 साल के, जानिए उनके खास रिकॉर्ड

Daniel Vettori Birthday Special : नई दिल्ली। अनुभवी न्यूजीलैंड के स्पिनर डेनियल विटोरी आज (27 जनवरी) अपना 42 वां जन्मदिन मना रहे हैं। विटोरी का जन्म 27 जनवरी 1979 को न्यूजीलैंड (New Zealand) के ऑकलैंड में हुआ था। उनके पिता इटली से हैं और उनकी मां न्यूजीलैंड से हैं। विटोरी को कम उम्र से ही क्रिकेट पसंद था और उन्होंने बहुत ही कम उम्र में स्थानीय क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। विशेष रूप से, विटोरी ने केवल 18 वर्ष की आयु में न्यूजीलैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट में पदार्पण किया। विटोरी अभी भी न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र के टेस्ट डेब्यू (Test Debut) का रिकॉर्ड रखते हैं।

अपने पहले मैच से ही विटोरी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। महज 21 साल की उम्र में वह 100 विकेट लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। अपने बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन के अलावा, विटोरी ने दुनिया को कई महत्वपूर्ण क्षणों में अपनी बल्लेबाजी की क्षमता भी दिखाई।

न्यूजीलैंड की कप्तानी भी संभाली थी

अपने निरंतर प्रदर्शन के परिणामस्वरूप 2007 में विटोरी को न्यूजीलैंड टीम का कप्तान बनाया गया था। विटोरी द्वारा नेतृत्व किया गया, न्यूजीलैंड 2009 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंच गया, साथ ही 2011 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गया। 2015 विश्व कप का फाइनल विटोरी के अंतर्राष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच था।

मार्क बाउचर बोले- क्विंटन डी कॉक अभी 100 टेस्ट मैच खेल सकते हैं

अपने चश्मे और अपने बालों के लुक के कारण क्रिकेट के 'हैरी पॉटर' के नाम से जाने जाने वाले विटोरी ने अपने लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में कई कीर्तिमान स्थापित किए। विटोरी 2227 रन के साथ आठवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। विटोरी ने 300 विकेट और 3000 रन लेने का एक अलग ही कारनामा किया है। विटोरी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी रखते हैं। विटोरी ने अपने करियर में 362 टेस्ट विकेट लिए हैं।

विटोरी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 113 टेस्ट में 362 विकेट, 295 वनडे में 305 और 34 टी -20 में 38 विकेट लिए हैं। विटोरी ने टेस्ट में 4531 और वनडे में 2253 रन भी बनाए हैं। विटोरी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, January 27, 2021, 13:01 [IST]
Other articles published on Jan 27, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X