पूर्व दिग्गज फुटबॉलर बने इस देश के राष्ट्रपति, मतगणना में मिले 60 फीसदी वोट

Posted By:
former star footballer George Weah Wins Liberia Election, will be president

मोनरोविया। पूर्व दिग्गज फुटबॉलर जॉर्ज वैह लाइबेरिया के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। जॉर्ज अब लाइबेरिया की पहली महिला राष्ट्रपति एलिन जॉनसन सरलीफ की जगह लेंगे। बता दें कि जॉर्ज को करीब 60 फीसदी वोट मिले। बता दें कि राष्ट्रपति पद के लिए लाइबेरिया में मंगलवार को मतदान किया गया था। 24 घंटे बाद ही जॉर्ज के लिए खुशी की खबर आई, जब वो चुनाव में जीत गए। उनके समर्थकों ने उन्हें सोशल मीडिया के जरिए बधाई दी है।

जीत के बाद जॉर्ज ने ट्वीट किया, "लाइबेरिया के मेरे साथियों, मैं पूरे देश की भावना को महसूस करता हूं। मैं आज की जिम्मेदारियों और अहमियत को समझता हूं। अब हम बदलाव की ओर हैं।"

आपको बता दें कि लाइबेरिया में पहले पड़ाव के चुनाव अक्टूबर महीने में हुए थे। उस वक्त जॉर्ज को 38.4 फीसदी वोट मिले थे, वहीं बोकाई को 28.8 फीसदी वोट मिले थे। लाइबेरिया में जॉर्ज एक जाना-माना नाम हैं। वो कई सालों तक अपने देश के लिए फुटबॉल खेल चुके हैं। साल 2002में उन्होंने फुटबॉल से रिटायरमेंट ले लिया था।

उन्होने कई क्लबों के लिए भी फुटबॉल खेला है। यूरोपियन फुटबॉल क्लब परेस सेंट जर्मन और एसी मिलान के लिए खेलने के बाद उन्होंनें इंग्लैंड में फुटबॉल के लिए काफी वक्त बिताया। अपने करियर के आख़िरी दिनों में वो चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी क्लब में भी रहे।

जॉर्ज वैह अकेले ऐसे अफ्रिकन फुटबॉलर हैं जिन्हें Fifa World Player of the Year और prestigious Ballon D'Or के अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। लाइबेरिया के चुनाव को करीब से जानने वाले लोगों का कहना है कि इस चुनाव में किसी भी तरह की कोई भी घटना सामने नहीं आई है। पूरे चुनाव बड़े शांतिपूर्व ढ़ंग से हुए।

Story first published: Saturday, December 30, 2017, 15:33 [IST]
Other articles published on Dec 30, 2017
+ अधिक
POLLS

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट