फिलिस्तीनियों ने गाजा में पहली राष्ट्रीय विकलांग फुटबॉल टीम की लॉन्च, युद्धों में घायल हुए युवा बने हिस्सा

गाजा सिटी। फिलिस्तीन की पहली विकलांग फुटबॉल टीम को शुक्रवार को गाजा सिटी में विकलांग लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया। फिलिस्तीन एम्प्यूटी फुटबॉल एसोसिएशन की राष्ट्रीय टीम को रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (ICRC) का समर्थन मिला है। युवा फिलिस्तीनी टीम में 20 खिलाड़ी शामिल हैं, जो अपने शरीर के कुछ हिस्सों को खो चुके हैं, या तो इजरायल के साथ पिछले युद्धों में या दुर्घटनाओं में। टीम का लक्ष्य अगले साल तुर्की में होने वाले एम्पुटी फुटबॉल विश्व कप में भाग लेना है।

23 साल के अहमद अलखोदरी ने तीन साल पहले मार्च 2019 में ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न के दौरान अपना पैर गंवा दिया था। इजरायल की गोलीबारी में सैकड़ों फिलिस्तीनी मारे गए और कई हजार घायल हो गए थे। अलखोदरी ने अल जजीरा को बताया कि वह लगभग 2 मिलियन लोगों के घर, फिलिस्तीनी एन्क्लेव के बाहर टूर्नामेंट में भाग लेना चाहता है, जो लगभग 15 वर्षों से इजरायल की नाकाबंदी के तहत है, और राष्ट्रीय टीम में शामिल होने से मेरा जीवन बहुत बदल गया है

उनका मानना ​​है कि टीम दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में सफल होगी। टीम मार्च में तुर्की के शहर इस्तांबुल में होने वाले 2022 विश्व कप में फिलिस्तीन का प्रतिनिधित्व करना चाह रही है। फुटबॉलर इब्राहिम मादी का कहना है कि टीम में शामिल होने से मानसिक और शारीरिक दर्द दूर हुई है। 30 वर्षीय इब्राहिम मादी ने टीम का हिस्सा बनने के लिए उत्साह व्यक्त किया।
उन्होंने बताया, "यहां होना मेरे लिए बहुत मायने रखता है। इसने मेरा पैर खोने के बाद मुझे हुए सभी मानसिक और शारीरिक दर्द की भरपाई की।" माडी ने "अपने जीवन के सबसे काले दिनों को याद किया, जब 2018 में गाजा में एक सीमा प्रदर्शन के दौरान इजरायली सैनिकों द्वारा चलाई गई गोली उनके पैर में लगी।

यह भी पढ़ें- '6 साल, 3 ट्रॉफियां और फिर अनगिनत यादें', क्रुणाल ने किया मुंबई का शुक्रिया

उन्होंने कहा, "मैंने अस्पताल में असहनीय दर्द में 11 दिन बिताए। डॉक्टरों ने तब मेरा पैर काटने का फैसला किया।" इस घटना ने मैडी के जीवन को तब तक गंभीर रूप से प्रभावित किया जब तक कि उन्हें विकलांगों की फुटबॉल टीम के बारे में पता नहीं चला। साइमन बेकर ICRC के साथ एक सलाहकार हैं, और उन्होंने पहली बार 2019 में एंप्टी फुटबॉल प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए गाजा की यात्रा की। यूरोपीय एम्प्यूटी फुटबॉल महासंघ के महासचिव साइमन बेकर तीन साल से गाजा में विकलांग खिलाड़ियों के साथ काम कर रहे हैं, जिससे उन्हें अपने कौशल को बढ़ावा देने और उच्च स्तरीय कोचिंग प्रदान करने में मदद मिल रही है।

बेकर, खुद एक विकलांग, ने पहली बार 2019 में ICRC के साथ सलाहकार के रूप में एंप्टी फुटबॉल परियोजना पर काम करने के लिए गाजा की यात्रा की। गाजा पट्टी में, उन्होंने तब से 15 कोचों, 12 रेफरी और 80 विकलांग खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया है, जिनमें से 20 को शुक्रवार को अनावरण किए गए अंतिम टीम के लिए चुना गया था। बेकर ने अल जजीरा को बताया, "राष्ट्रीय टीम को लॉन्च करने के लिए सर्वश्रेष्ठ 20 खिलाड़ियों को चुनने में परियोजना कई चरणों से गुजरी है।" उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि मार्च के अंत तक, राष्ट्रीय टीम एशियाई कप में भाग लेने के लिए जाएगी और यह उन्हें इस्तांबुल में 2022 विश्व कप में भाग लेने के लिए सफलता प्राप्त करेगी।"

बेकर चाहते हैं कि लोग टीम का सम्मान करें। उन्होंने कहा, "हम नहीं चाहते कि लोग उन पर दया करें और उनके लिए खेद महसूस करें क्योंकि वे गाजा में रहते हैं। यह एक सुखद और सकारात्मक कहानी है जो गाजा से निकल रही है।" उन्होंने कहा कि विकलांग लोग समाज के मूल्यवान सदस्य हो सकते हैं। गाजा में ICRC के प्रवक्ता सुहैर जकाैत ने कहा कि यह टीम पहली राष्ट्रीय फिलिस्तीनी एंप्टी फुटबॉल टीम बनकर "इतिहास बनाती है"। जकाैत ने विकलांग लोगों का समर्थन करने में अपने संगठन की भूमिका पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से गाजा पट्टी में जहां संघर्ष और हिंसा के चक्र देखे गए हैं। उन्होंने कहा कि हम विकलांगों के खेल का समर्थन करते हैं। आईसीआरसी बास्केटबाल, एथलेटिक्स, साइकिलिंग और टेबल टेनिस सहित गाजा में विकलांगों के लिए पांच अन्य खेलों का समर्थन करता है। फिलीस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा पट्टी में लगभग 1600 विकलांग लोगों का घर है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
इंडियन सुपर लीग भविष्यवाणियों
VS

Read more about: football gaza
Story first published: Saturday, December 4, 2021, 12:01 [IST]
Other articles published on Dec 4, 2021
+ अधिक
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X