मिल्खा सिंह एक ऐसी विरासत छोड़ गए, जिसपर भारतीय सेना को गर्व होगा : बिपिन रावत

नई दिल्ली। मिल्खा सिंह का 91 वर्ष की उम्र में शुक्रवार रात 11 बजकर 24 मिनट पर निधन हो गया। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन सिंह रावत ने अपना शोक संदेश भेजते हुए कहा कि मिल्खा सिंह ने एक समृद्ध विरासत छोड़ी है जिस पर भारतीय सेना को गर्व होगा। बिपिन रावत ने शनिवार को महान भारतीय एथलीट मिखा सिंह को श्रद्धांजलि दी। विभाजन के दौरान व्यक्तिगत नुकसान से बचने के 4 साल बाद मिल्खा सिंह 1951 में भारतीय सेना में शामिल हुए।

मिल्खा सिंह ने अपनी सेना के कार्यकाल के दौरान एथलेटिक्स में कदम रखा और भारत के बेहतरीन एथलीटों में से एक बन गए। पंजाब के धावक ने 4 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते। उन्होंने 1958 में एक ऐतिहासिक राष्ट्रमंडल खेलों का पदक जीता। मिल्खा 1960 के रोम खेलों में एक कदम से ओलंपिक पदक जीतने से चूक गए। वह तब 400 मीटर दौड़ में चौथे स्थान पर रहे थे।

मिल्खा सिंह: ट्रैक के साथ भारत के 'लव-अफेयर' का वो किस्सा जिसको ये देश कभी नहीं भूल पाएगामिल्खा सिंह: ट्रैक के साथ भारत के 'लव-अफेयर' का वो किस्सा जिसको ये देश कभी नहीं भूल पाएगा

बिपिन सिंह ने अपने शोक संदेश में कहा, "मैं फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह के निधन पर संवेदना व्यक्त करता हूं। वह हमेशा सफल होने के अपने दृढ़ संकल्प के कारण हम सभी के लिए प्रेरणा थे, चाहे कितनी भी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियां हों। सैनिकों के रूप में, हमें वह रास्ता खोजने की उम्मीद है जहां कोई नहीं है और इसी तरह हम जीत की ओर बढ़ते रहते हैं। एक सच्चे सैनिक के रूप में मिल्खा सिंह एक ऐसी विरासत छोड़ गए हैं जो हम सभी को गौरवान्वित करती है।''

मिल्खा सिंह ने खुद को एशियाई महाद्वीप में दुनिया के बेहतरीन और सम्मानित एथलीट में से एक के रूप में स्थापित करके भारत और सेना के लिए प्रशंसा अर्जित की। भारतीय सेना ने भी एथलीट को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, "द फ्लाइंग सिख, एक सच्ची किंवदंती जो खिलाड़ियों की पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। महान एथलीट को हमेशा एथलेटिक्स के क्षेत्र में कई लोगों की मदद के लिए भी याद किया जाएगा।"

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, June 19, 2021, 11:58 [IST]
Other articles published on Jun 19, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X