Commonwealth Games 2018 ओपनिंग सेरेमनी: जानिए कब कहां और किस समय देख सकते हैं लाइव

Posted By:
Commonwealth Games 2018 ओपनिंग सेरेमनी: जानिए कब कहां और किस समय देख सकते हैं लाइव

नई दिल्ली। आज यानी 4 अप्रैल से ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में Commonwealth Games 2018 (राष्ट्रमंडल खेल 2018) का आगाज हो रहा है। रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत होगी। इस बार भी भारतीय दल अपनी पूरी तैयारी के साथ ऑस्ट्रेलिया के इस खूबसूरत शहर गोल्ड कोस्ट गया है। बता दें कि दिल्ली 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने मेडल की सेंचुरी लगाई थी, लेकिन अगले कॉमनवेल्थ गेम्स यानी ग्लास्गो में वह अपने प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रहा था।

भारतीय दल के साथ-साथ 71 देशों के खिलाड़ी गोल्ड कोस्ट गोल्ड पर निशाना लगाने के लिए उतरेंगे। हर बार की तरह इस बार भी कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी काफी भव्य होगी। 11 दिनों तक चलने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में स्पोर्टिंग ईवेंट 5 अप्रैल से शुरू होंगे। भारत के कुल 225 एथलीट विभिन्न प्रतियोगिताओं में मेडल की दौड़ में हिस्सा लेंगे।


ओपनिंग सेरेमनी-

वेन्यू- कैरारा स्टेडियम, गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया
समय- 3PM (भारतीय समयनुसार)
टीवी चैनल- Sony Ten 3 (हिंदी कमेंट्री के लिए), Sony Six, Sony Ten2
ऑनलाइन कहां देखें- Sony Liv (एप्प और वेबसाइट पर)
कौन-कौन करेगा परफॉर्म-
गायक-गीतकार डेल्टा गुड्रेम उद्घाटन समारोह के सबसे चर्चित चेहरे होंगे। कई स्थानीय कलाकार और बैंड भी उद्घाटन समारोह में अपनी प्रतिभा और संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे।


भारत के लिए पदक की उम्मीद की बात करें तो इस बार भी पदक जीतने की सबसे ज्यादा उम्‍मीद शूटिंग, कुश्‍ती, बैडमिंटन और वेटलिफ्टिंग जैसे खेलों से है। आपको बता दें कि सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खाते में हैं जबकि भारत इस लिस्ट में टॉप-5 (चौथे नंबर पर) में शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक हुए सभी 20 कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया है और कुल 852 गोल्ड मेडल जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया के बाद नंबर आता है इंग्लैंड (20 कॉमनवेल्थ गेम्स में 669 गोल्ड मेडल), तीसरे नंबर पर कनाडा (20 कॉमनवेल्थ गेम्स में 469 गोल्ड मेडल) और चौथे नंबर भारत है जिसने 16 कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया है और उनके नाम 155 गोल्ड मेडल दर्ज हैं।

Story first published: Wednesday, April 4, 2018, 9:59 [IST]
Other articles published on Apr 4, 2018

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट