Flashback 2020: 10 बड़ी खेल हस्तियां जिन्होंने इस साल करियर को कह दिया अलविदा

नई दिल्लीः सोशल डिस्टेंसिग के चलते इस साल अनेकों दिग्गजों को उनके कद के मुताबिक अपेक्षित संन्यास नहीं मिल सका। धोनी, जिनके संन्यास की घोषणा के लिए पूरा भारत कयास लगा रहा था, इतने चुपचाप तरीके से बिना धूम-धड़ाके की विदाई ले लेंगे ऐसा किसी ने नहीं सोचा था। कई सितारों को उनका फेवरेट स्टेडियम नहीं मिला। ना फेयरवेर मैच मिला और ना ही सही तरीके से गुडबॉय कह सके। लेकिन भला हो सोशल मीडिया का जिसने हर तरह से अपने चहेतों को विदाई देने के लिए पलके बिछा दी।

इस कोरोनाकाल में जिन दिग्गजों ने खेल को विदाई दी वे इस प्रकार हैं-

एमएस धोनी:

एमएस धोनी:

सभी में सबसे बड़ा नाम धोनी का है। सभी को एक साल तक अनुमान लगाने के बाद, एमएस धोनी ने आखिरकार भारत के स्वतंत्रता दिवस पर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की।

विशिष्ट धोनी शैली में, भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बहुत अधिक नाम कमाया और जब उन्होंने इंस्टाग्राम पर संन्यास की घोषणा की तो यह जंगह की आग की तरह मिनटों में फैल गई।

यह पोस्ट एक वीडियो के साथ जुड़ी हुई थी, जिसमें पहली बार रिटायरमेंट से लेकर रिटायरमेंट तक के सफर को दिखाया गया था, साथ ही साथ हिंदी ट्रैक - मैं पल दो पल का शायर हूं भी सुनाया गया था।

डेविड वार्नर ने इस अंदाज में खुद को दिया दशक का 'ICC मेल टिकटॉकर अवॉर्ड'

2. सुरेश रैना:

2. सुरेश रैना:

अपने कप्तान के नक्शेकदम पर चलते हुए उसी दिन कुछ देर बाद सुरेश रैना ने भी 33 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

इंस्टाग्राम पर लेते हुए, रैना ने धोनी और अन्य सीएसके टीम के साथियों के साथ एक तस्वीर पोस्ट की और लिखा:

आपके साथ खेलना बहुत प्यारा था माही। अपने दिल में पूरी तरह गर्व की भावना के साथ आपके सफर में मैं भी आपका साथ देता हूं। धन्यवाद भारत, जय हिंद।

3. मोहम्मद आमिर

3. मोहम्मद आमिर

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 28 साल की उम्र में दिसंबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने एक साल पहले ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी।

आमिर ने आरोप लगाया कि उन्हें कुछ पीसीबी सदस्यों द्वारा सेवानिवृत्ति में मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया था। यह साल के विवादापस्द संन्यास में से एक है।

4. डेविड विला

4. डेविड विला

इस फुटबॉलर कोअपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों में से एक माना जाता है, डेविड विला यकीनन सबसे अच्छे no.9 स्पेनिश है जो देश की और से खेले हैं।

एक स्पोर्टिंग गिजन युवा उत्पाद, विला ने वेलेंसिया के साथ अपना नाम बनाया, जहां उन्होंने सभी प्रतियोगिताओं में 225 प्रदर्शन किए और 129 गोल किए। बार्सिलोना के इस कदम के बाद, जहां उन्होंने लीग के साथ-साथ चैंपियंस लीग में भी दो बार जीत हासिल की। स्पेन के लिए, उन्होंने विश्व कप जीता, जहां वह अपने देश के शीर्ष गोलकीपर थे, साथ ही यूरो भी।

5. विन्सेन्ट कोमन्स

5. विन्सेन्ट कोमन्स

प्रीमियर लीग के सबसे अच्छे रक्षकों में से एक, विन्सेन्ट कोमन्स एक मैनचेस्टर सिटी लीजेंड है, जो अपनी प्रारंभिक अवस्था में सिटी प्रोजेक्ट में शामिल हो रहा है।

बेल्जियम इंटरनेशनल ने 2008 में मैनचेस्टर सिटी जाने से पहले एंडलेच और हैमबर्गर एसवी में अपना नाम बनाया, जहां वह ग्यारह साल में सभी प्रतियोगिताओं में 350 से अधिक प्रदर्शन में शामिल थे। कोम्पेन ने क्लब के साथ चार प्रीमियर लीग खिताब जीते।

उन्होंने अगस्त में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, और वर्तमान में बेल्जियम पक्ष के मैनेजर हैं।

6. इकर कैसिलस

6. इकर कैसिलस

सभी समय के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक, इकर कैसिलस शॉट-स्टॉपिंग की कला का पर्याय है।

रियल मैड्रिड के एक युवा उत्पाद, कैसिलस ने क्लब के कप्तान बनने के साथ-साथ सभी प्रतियोगिताओं में 700 से अधिक प्रस्तुतियां दीं। अच्छी सजगता और एक शांत प्रदर्शन के साथ एक फुर्तीला गोलकीपर, कैसिलस ने 2015 में रियल मैड्रिड छोड़ दिया, पोर्टो में चले गये।

पुर्तगाली क्लब के साथ, कैसिलस चार सत्रों के लिए एक स्टार्टर थे। हालांकि, 2019 में दिल की समस्या के कारण उन्हें क्लब में अपने पिछले सीजन में शुरुआत नहीं मिली। 39 वर्षीय इस साल सेवानिवृत्त हुए और अब रियल मैड्रिड के अध्यक्ष फ्लोरेंटिनो पेरेज के सलाहकार हैं।

7. कैरोलीन वोज्नियाकी - टेनिस

7. कैरोलीन वोज्नियाकी - टेनिस

अपने सीमित कौशल-सेट के साथ, डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने अपने लिए एक नाम बनाया और दुनिया को दिखाया कि आधुनिक टेनिस में काउंटर-पंचों के लिए अभी भी जगह थी। वह न केवल बड़े-बेब टेनिस के युग में जीवित रही, बल्कि शिखर तक भी पहुंची। वोज़्नियाकी 2010 और 2011 में वर्ष के अंत में नंबर 1 थीं, और उन्होंने कुल 71 हफ्तों तक शीर्ष स्थान पर कब्जा किया था। 2019 के दिसंबर में, कैरोलीन वोज्नियाकी ने घोषणा की कि वह 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद रिटायर हो जाएंगी, वह टूर्नामेंट जहां उन्होंने 2018 में अपने लोन ग्रैंड स्लैम पर कब्जा कर लिया।

8. मारिया शारापोवा - टेनिस

8. मारिया शारापोवा - टेनिस

पूर्व विश्व नं 1 मारिया शारापोवा ने अपने प्रशंसकों और पूरे टेनिस समुदाय को चौंका दिया जब उसने 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने पहले दौर के हार के बाद 'रिटायरमेंट बम' गिराया। अपने 19 साल के लंबे करियर में, शारापोवा ने पांच ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीते, 5 कैरियर ग्रैंड स्लैम पूरा करने वाली सिर्फ 10 महिलाओं में से एक बन गईं। रूसी दिग्गज ने कुल 39 खिताब जीते - 36 एकल में और तीन युगल में। कुल 21 सप्ताह तक वह दुनिया में नंबर 1 स्थान पर रहीं। शारापोवा ने 2012 लंदन ओलंपिक में भी रजत पदक जीता था और 2008 में रूसी फेड कप विजेता टीम का हिस्सा थीं।

9. लिन डेन - बैडमिंटन

9. लिन डेन - बैडमिंटन

समकालीन बैडमिंटन के सबसे बड़े सितारे के रूप में सफल रहे लिन डैन का फिर से शुरू होना खेल में अपनी तरह के इतिहास की तरह था। अपने 20 साल के लंबे करियर में, 'सुपर डैन' ने दो ओलंपिक स्वर्ण पदक, पांच विश्व चैंपियनशिप और छह ऑल इंग्लैंड खिताब और कुल 66 टूर्नामेंट जीते। इस तरह के रिकॉर्ड के साथ, खिलाड़ी या एथलीट के रूप में लिन डैन की महानता के बारे में कोई दो राय नहीं है।

"2000 से 2020 तक, 20 साल बाद, मुझे राष्ट्रीय टीम को अलविदा कहना है। चीनी मीडिया ने लिन के हवाले से कहा, '' इसे बोलना बहुत मुश्किल है। "मैं खेल से प्यार करता हूँ के लिए सब कुछ समर्पित किया है। मेरा परिवार, कोच, टीम के साथी, और प्रशंसक मेरे साथ कई सुखद समय और कठिन क्षणों के साथ आए हैं। "

10. एंड्रयू बोगट - बास्केटबॉल

10. एंड्रयू बोगट - बास्केटबॉल

एंड्रयू बोगट ने कहा कि यह ओलंपिक पदक के लिए उनकी बोली पर है और पेशेवर बास्केटबॉल में 15 साल बाद सेवानिवृत्त होने का फैसला किया है। 36 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई ने पहले रिटायर होने के संभावित कारणों के रूप में टोक्यो ओलिंपिक 2020 की सीओवीआईडी ​​-19 महामारी और बाद में टखने की चोटों का उल्लेख किया था। बोगुत, मिल्वौकी द्वारा 2005 नंबर 1 ड्राफ्ट पिक और जिसने 2015 में गोल्डन स्टेट वॉरियर्स के साथ एनबीए चैम्पियनशिप जीती।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, December 30, 2020, 18:43 [IST]
Other articles published on Dec 30, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X