टॉप फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन को क्यों मागनी पड़ी सरेआम माफी, दुनिया में हुई फजीहत

Posted By:
Hamilton apologises over 'boys in princess dresses' post

नई दिल्ली। दुनिया के नंबर वन फार्मुला वन रेसर लुईस हैमिल्टन को सरेआम मांफी मागनी पड़ी है। फॉर्ब्स की 2017 की सबसे ज्यादा कमाई की लिस्ट में नंबर 10 पर रहने वाले हैमिल्टन को अभी हाल ही में दुनिया का टॉप फॉर्मूला वन रेसर चुना गया था। फॉर्मूला वन टीमों के सभी बॉस ने उन्हें लगातार चौथे साल बेस्ट रेसर चुना। हमेशा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले लुईस हैमिल्टन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक ऐसी पोस्ट कर दी जिसे आलोचना के बाद उन्हें डिलीट करना पड़ गया। अभी हाल ही में क्रिसमस के मौके पर फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन ने इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स के साथ सेलीब्रेशन की तस्वीरें साझा की थीं।

हैमिल्टन ने एक वीडियो भी अपलोड किया था। इस वीडियो में देखा गया कि जैसे ही कैमरा हैमिल्टन के रिलेटिव की तरफ स्विच करता है वैसे ही हैमिल्टन कहते हैं- "मैं अभी बहुत दुखी हूं- मेरे भतीजे को देखो। तुम राजकुमारी की ड्रेस क्यों पहने हुए हो? क्या ये तुम्हें क्रिसमस के लिए मिली है? क्या तुमने क्रिसमस के लिए राजकुमारी की ड्रेस मांगी थी? लड़के राजकुमारियों वाले कपड़े नहीं पहनते हैं!"

हैमिल्टन की इस लड़का-लड़की में भेद करने वाली पोस्ट पर कई तीखी प्रतिक्रयाएं आईं जिसके बाद खुद उन्हें अपनी गलती का अहसास हो गया। पोस्ट की आलोचना के बाद हैमिल्टन ने बॉक्सिंग डे पर अफसोस व्यक्त करते हुए पोस्ट डिलीट कर ली।

हैमिल्टन ने तीन ट्वीट करते हुए मांफी मांगी। पहले ट्वीट में उन्होंने लिखा- "कल मैं अपने भतीजे के साथ खेल रहा था और मुझे एहसास हुआ कि मेरे शब्द अनुचित थे इसलिए मैंने पोस्ट हटा दिया। मेरा मतलब किसी को आहत करने का नहीं था और न ही इसका अर्थ किसी को भी नाराज करने का था। मुझे यह पसंद है कि मेरा भतीजे खुद को अभिव्यक्त करने के लिए स्वतंत्र है और सभी को होना भी चाहिए।"

हैमिल्टन ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा- "मेरे व्यवहार के लिए मैं तहेदिल से माफी मांगता हूं। क्योंकि मुझे पता है कि वास्तव में यह किसी के लिए स्वीकार्य नहीं है, फर्क नहीं पड़ता कि आप चाहे कहीं से भी हों लेकिन रूढ़िबद्धता किसी के लिए भी स्वीकार्य नहीं है।"

हैमिल्टन ने अपने तीसरे ट्वीट में लिखा- "मैं हमेशा उनका समर्थ रहा हूं जो अपनी जिंदगी को अपनी तरह से जी रहे हैं या जीने की इच्छा करते हैं। मुझे उम्मीद है कि इस फैसले में इस चूक के लिए मुझे माफ किया जा सकता है।"

गौरतलब है कि अभी हाल ही में मर्सडीज के ब्रिटिश रेसर लुईस हैमिल्टन को दुनिया का टॉप फॉर्मूला वन रेसर चुना गया था। फॉर्मूला वन टीमों के सभी बॉस ने उन्हें लगातार चौथे साल बेस्ट रेसर चुना। हैमिल्टन को 250 में से 233 अंक मिले। रेड बुल के मैक्स वर्सटापेन 143 अंकों के साथ दूसरे, इस साल के रनर अप और चार बार के वर्ल्ड चैंपियन फरारी के जर्मन रेसर सेबेस्टियन वेटल (141) तीसरे, रेड बुल के ऑस्ट्रेलियन रेसर डेनियल रिकियार्डा(112) चौथे और फोर्स इंडिया के फ्रेंच रेसर एस्टेबन ओकोन (73) पांचवें नंबर पर रहे।

Story first published: Wednesday, December 27, 2017, 10:53 [IST]
Other articles published on Dec 27, 2017

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट