भारतीय चेस उपकप्तान को अपना गोल्ड मेडल हासिल करने के लिए चुकानी पड़ी कस्टम ड्यूटी

नई दिल्लीः एक चौंकाने वाली घटना में, भारतीय शतरंज चैंपियन श्रीनाथ नारायणन को स्वर्ण पदक पर कस्टम ड्यूटी का भुगतान करने के लिए कहा गया था जो उन्होंने इस साल के शुरू में जीता था। इस साल के अगस्त में गोल्ड मेडल जीता गया था, जहां भारत ने FIDE (इंटरनेशनल चेस फेडरेशन) ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था।

नारायणन, जो भारत के उप-कप्तान थे, ने यह बताने के लिए ट्विटर का सहारा लिया कि उन्हें एक सप्ताह से अधिक समय तक पदकों की प्रतीक्षा करनी थी, उन्होंने इसके लिए कस्टम ड्यूटी का भुगतान भी किया।

"पदक यहां हैं! धन्यवाद @FIDE_chess! अब उन्हें टीम के बाकी हिस्सों में भेजने के रास्ते पर। यह आसान नहीं हो रहा था! यह तीन दिनों में रूस से भारत पहुंचा, लेकिन बेंगलुरु से भारत तक आने में इसको एक सप्ताह से अधिक समय लगा और सीमा शुल्क चुकाना पड़ा! " उन्होंने ट्वीट किया।

ऋतु फोगाट ने ONE: BIG BANG में पहले राउंड में जोमारी टोरेस को तकनीकी नॉकआउट से हराया

टाइम्स नाउ से बात करते हुए, नारायणन ने कहा, "पदक 19 तारीख के आसपास भेजे गए थे। एक शिपमेंट चेक रिपब्लिक भेजा गया था, एक भारत में भेजा गया था क्योंकि हरी कृष्णा चेक गणराज्य में रहता है। शिपमेंट 21 तारीख को चेक गणराज्य पहुंचा, भारत को भेजा गया शिपमेंट बैंगलोर पहुंचा 22 या 23 तारीख को। लेकिन बेंगलुरु से यह बिल्कुल नहीं चला। चेन्नई पहुंचने में एक सप्ताह से अधिक समय लगा। फिर 1 तारीख को मुझे सीमा शुल्क का भुगतान करने की सूचना मिली। "

30 जून 2017 को एक केंद्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार, भारतीय एथलीटों द्वारा जीते गए ट्रॉफी और पदक को कस्टम कर्तव्यों से मुक्त किया जाना है। नारायणन ने कहा कि उन्हें कुछ गलतफहमी के परिणामस्वरूप कस्टम ड्यूटी का भुगतान करना पड़ा और यह राशि उन्हें वापस मिल जाएगी।

उन्होंने कहा, '' डीएचएल ने आज मुझे फोन किया और बताया कि गलतफहमी हो गई है और मुझे आश्वासन दिया है कि वे चुकाए गए शुल्क को वापस कर देंगे। ''

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Read more about: chess चेस
Story first published: Saturday, December 5, 2020, 8:50 [IST]
Other articles published on Dec 5, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X