खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नामित हुईं महिला हॉकी कप्तान रानी, देखें अन्य खिलाड़ियों की लिस्ट

नई दिल्ली: हॉकी इंडिया ने मंगलवार को राष्ट्रीय महिला टीम की कप्तान रानी को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया, जबकि वंदना कटारिया, मोनिका और हरमनप्रीत सिंह को अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश की गई।

लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए मेजर ध्यानचंद पुरस्कार के लिए, महासंघ ने भारत के पूर्व दिग्गज आर पी सिंह और तुषार खांडकर की सिफारिश की है।

कोच बी जे करिअप्पा और रोमेश पठानिया को द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

प्रवासी मजदूरों को खाना खिलाने के लिए शमी ने अपने घर के पास लगाए फूड स्टाल- VIDEOप्रवासी मजदूरों को खाना खिलाने के लिए शमी ने अपने घर के पास लगाए फूड स्टाल- VIDEO

भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए विचार की अवधि 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 के बीच है।

इस अवधि के दौरान, रानी ने महिला एशिया कप 2017 में ऐतिहासिक जीत के लिए टीम का नेतृत्व किया, 2018 एशियाई खेलों में रजत और 2019 में एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर में निर्णायक लक्ष्य हासिल करके महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसने भारत को टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करने में मदद की। ।

टीम एफआईएच विश्व रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ नौवें स्थान पर भी पहुंच गई।

'हमारे मां-बाप को आज हमारी ज्यादा जरूरत है'- सचिन ने शेयर की पेरेंट्स की गोद में अपनी फोटो'हमारे मां-बाप को आज हमारी ज्यादा जरूरत है'- सचिन ने शेयर की पेरेंट्स की गोद में अपनी फोटो

रानी, पहली भारतीय हैं जिन्हें विश्व खेल एथलीट ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है, उन्हें अर्जुन पुरस्कार (2016) और पद्म श्री (2020) का भी प्राप्तकर्ता है।

200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कैप के साथ भारत स्ट्राइकर वंदना, और 150 से अधिक राष्ट्रीय प्रस्तुतियों के साथ मोनिका को अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश की गई है।

दोनों ने 2019 में टीम की सनसनीखेज जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें हिरोशिमा में टोक्यो में एफआईएच सीरीज फाइनल, भुवनेश्वर में टोक्यो 2020 ओलंपिक टेस्ट इवेंट और ओलंपिक क्वालीफायर शामिल हैं।

भारतीय पुरुष टीम के ड्रैगफ्लिक विशेषज्ञ, हरमनप्रीत सिंह, अर्जुन अवॉर्ड के नामांकित व्यक्तियों की सूची में भी शामिल हैं। ओडिशा में एफआईएच श्रृंखला के फाइनल में टीम के विजयी प्रदर्शन में उनका महत्वपूर्ण योगदान था।

2020 के ओलंपिक टेस्ट इवेंट में, उन्होंने मनप्रीत सिंह की अनुपस्थिति में टीम की कप्तानी की, जिन्हें टूर्नामेंट के लिए आराम दिया गया था।

हरमनप्रीत पिछले साल रूस के खिलाफ ओलंपिक क्वालीफायर जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे।

भारत के पूर्व सितारों डॉ आरपी सिंह और हॉकी के क्षेत्र में खांडकर के निरंतर योगदान के चलते लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए मेजर ध्यानचंद पुरस्कार की सिफारिश की गई है।

करिअप्पा, जिन्हें द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है, ने 2019 में भारतीय जूनियर पुरुष टीम को जोहोर कप में रजत पदक दिलाया है।

राष्ट्रीय पुरस्कारों की सिफारिशों पर बोलते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताक अहमद ने कहा: "राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाले सरदार सिंह आखिरी हॉकी खिलाड़ी थे।

"रानी ने महिला हॉकी में नए मानदंड स्थापित किए हैं और हमें लगता है कि वह शीर्ष पुरस्कार की बहुत हकदार हैं।"

खेल मंत्रालय द्वारा गठित एक पैनल राष्ट्रीय खेल दिवस, 29 अगस्त को प्रस्तुत किए जाने वाले पुरस्कारों के साथ विभिन्न राष्ट्रीय महासंघों से प्राप्त नामांकन को शॉर्टलिस्ट करेगा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, June 2, 2020, 16:55 [IST]
Other articles published on Jun 2, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X