MMA में रितु फोगाट का जलवा जारी, हासिल की करियर की सबसे बड़ी जीत

नई दिल्ली। भारत के लिये इस साल पहलवानी के खेल में ओलंपिक का भाग न बन पाने वाली रितु फोगाट ने मिक्सड मार्शल आर्ट की दुनिया में अपना जलवा बरकरार रखा है। 2016 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिये कुश्ती का मेडल जीतने वाली रितु फोगाट ने फरवरी 2019 में रेसलिंग छोड़कर मिक्सड मार्शल आर्टस में करियर का आगाज करने का फैसला किया और लगातार बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा है। शुक्रवार को रितु फोगाट ने चीन की एमएमए सिस्टर लिन हेचीन को हराकर अपने करियर की सबसे बड़ी जाती हासिल की है।

ONE: BATTLEGROUND में कदम रखने से पहले भारतीय रेसलिंग सुपरस्टार ऋतु "द इंडियन टाइग्रेस" फोगाट पर अच्छा प्रदर्शन करने का बहुत दबाव था, लेकिन चीन की एमएमए स्टार को हराकर उन्होंने भारतीय फैन्स की उम्मीदों को बरकार रखा है। उन्होंने तीन राउंड तक चले जबरदस्त एक्शन के बाद एटमवेट MMA मुकाबले में सर्वसम्मत निर्णय से चीनी प्रतिद्वंदी को हराकर एक बार फिर से जीत की लय प्राप्त की।

और पढ़ें: IND vs ENG: टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, बेन स्टोक्स ने लिया अनिश्चितकाल का ब्रेक

पहले राउंड की शुरुआत में दोनों ने एक-दूसरे के गेम को परखा, लेकिन कुछ समय बाद फोगाट ने टेकडाउन स्कोर कर स्कार्फ-होल्ड सबमिशन लगाने की कोशिश की, मगर चीनी एथलीट ने उसे काउंटर कर बैक कंट्रोल प्राप्त करने का प्रयत्न किया।

दूसरे राउंड में फोगाट ने कई दमदार राइट हैंड्स लगाने के बाद "MMA सिस्टर" को एक बार फिर टेकडाउन किया। ग्राउंड गेम में रहते उन्होंने हेचीन को कई खतरनाक एल्बो स्ट्राइक्स और पंच लगाए और राउंड के अंतिम क्षणों में उन्होंने जबरदस्त तरीके से राइट हैंड्स से वार किए।

और पढ़ें: Tokyo 2020: अगर हॉकी में भारत ने जीता गोल्ड तो होगी पैसों की बरसात, पंजाब सरकार ने किया ईनाम का ऐलान

अंतिम राउंड तक "द इंडियन टाइग्रेस" का आत्मविश्वास बढ़ चुका था, इसी वजह से वो हेचीन के डिफेंस को भेदते हुए पंच और एल्बोज़ लगाने में सफल हो रही थीं। इस राउंड में भी फोगाट ने फाइट को ग्राउंड गेम में लाकर अंत तक माउंट पोजिशन में रहकर बढ़त बनाए रखी और आखिर मे तीनों जजों ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया।

आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय स्टार को मई महीने में हुए ONE: DANGAL में बी "किलर बी" गुयेन के खिलाफ अपने MMA करियर की पहली हार झेलनी पड़ी थी। सौभाग्य से, पुरानी हार से सबक लेकर वो हेचीन को हराने में सफल रहीं। इस जीत के साथ अब उनका प्रोफेशनल MMA रिकॉर्ड 5-1 का हो गया है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, July 30, 2021, 23:20 [IST]
Other articles published on Jul 30, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X