2018 विंटर ओलंपिक में रूस के खेलने पर प्रतिबंध, ये है चौंकाने वाली वजह

Posted By:
International Olympic Committee banned Russia From 2018 Winter Olympics for Doping

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने मंगलवार को 2018 विंटर ओलंपिक में रूस के खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जी हां, दरअसल ओलंपिक समिति ने डोपिंग मामले में अगले साल दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में होने वाले विंटर ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने से रूस को प्रतिबंधित कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस के केवल वो एथलीट इसमें हिस्सा ले सकते हैं जो ये साबित कर दें कि वो डोपिंग में शामिल नहीं हैं, लेकिन ऐसे खिलाड़ी रूस का झंडा इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

बता दें कि 2014 में रूस ने सोचि में विंटर ओलंपिक की मेजबानी की थी और उसी दौरान सरकार प्रायोजित डोपिंग की शिकायतें आई थीं, जिनकी जांच चल रही थी। आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख और बोर्ड ने जांच रिपोर्ट और सुझावों को पढ़ने के बाद 2018 विंटर ओलंपिक में रूस के खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया। गौरतलब है कि ये जांच स्विट्जरलैंड के पूर्व राष्ट्रपति सैमुअल श्मिट के नेतृत्व में 17 महीने तक चली थी।

हालांकि रूसी ओलंपिक समिति के निलंबन के बावजूद आईओसी ने कहा है कि फरवरी में होने वाले खेलों में निर्दोष रूसी खिलाड़ियों को हिस्सा लेने के लिए उन्हें ओलंपिक एथलीट फ्रॉम रसिया (ओएआर) के नाम से आमंत्रित किया जाएगा।

Story first published: Wednesday, December 6, 2017, 9:42 [IST]
Other articles published on Dec 6, 2017
Please Wait while comments are loading...