किरन रिजिजू ने कहा- 2028 ओलम्पिक में भारत के लिए टॉप-10 में जगह पाना असंभव नहीं

नई दिल्ली: खेल मंत्री किरेन रिजिजू को लगता है कि 2028 ओलंपिक के पदक तालिका में शीर्ष 10 देशों में होना निश्चित रूप से "महत्वाकांक्षी है लेकिन असंभव नहीं" है और सरकार ने लक्ष्य के लिए पहले ही प्रयास शुरू कर दिए हैं।

रिजिजू ने कहा कि 2028 ओलंपिक के लिए प्रतिभा स्काउटिंग पहले ही शुरू हो गई है और देश भर में लॉकडाउन हटा लेने के बाद इस प्रक्रिया को और बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा, '' हमने ओलंपिक 2028 के पदक तालिका में भारत को शीर्ष 10 देशों में शामिल करने का लक्ष्य रखा है। यह एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, लेकिन असंभव नहीं है, "खेल मंत्री ने बुधवार को टेबल टेनिस एसेस के ऑनलाइन ज्ञान वृद्धि सत्र को संबोधित करते हुए कहा।

मेजबान फीस नहीं चुकाने के चलते भारत ने गंवाई विश्व बॉक्सिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी

"हमने पहले ही युवा प्रतिभाओं के लिए स्काउटिंग शुरू कर दी है और COVID-19 महामारी खत्म होने के बाद, सरकार वर्तमान और अनुभवी कोचों और एथलीटों से युक्त प्रत्येक खेल अनुशासन के लिए विशेष दस्ते बनाएगी।

उन्होंने कहा, 'ये टीम देश के हर जिले में कच्ची प्रतिभाओं के लिए भ्रमण करेगी। हमारे पास अभी भी 2028 की तैयारी के लिए 8 साल हैं और मुझे सही नीतियों पर भरोसा है, भारत शीर्ष 10 देशों की सूची में शामिल हो सकता है, "उन्होंने जोर देकर कहा।

टेबल टेनिस कोचों के लिए ऑनलाइन ज्ञान सत्र में भारत के पूर्व पैडलर कमलेश मेहता, टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (टीटीएफआई) के सचिव एमपी सिंह और भारत के पूर्व इतालवी कोच मैसिमो कॉन्स्टेंटिनी ने भाग लिया।

खेल मंत्री ने कहा कि खेल को लोकप्रिय बनाने और अधिक युवाओं को इसे लेने के लिए प्रेरित करने के लिए जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर टेबल टेनिस में अधिक लीग आयोजित करना महत्वपूर्ण है। "मैंने पिछले साल अंतिम टेबल टेनिस लीग में भाग लिया और महसूस किया कि इस तरह की लीग खेल को लोकप्रिय बनाने में मदद कर सकती है और इसका व्यवसायीकरण भी कर सकती है," उन्होंने कहा।

रिजीजू ने अंत में कहा, "कॉरपोरेट्स के लिए टेबल टेनिस में और सभी खेलों में इस तरह की लीग बनाने में रुचि दिखाना महत्वपूर्ण है ताकि कॉरपोरेट फंडिंग और सरकारी संरक्षण के साथ-साथ देश में स्पोर्टिंग इकोसिस्टम अधिक मजबूत हो।"

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, April 30, 2020, 8:52 [IST]
Other articles published on Apr 30, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X