मैरी कॉम को पद्म विभूषण, सिंधु को पद्म भूषण, 8 खेल हस्तियों को मिले पद्म सम्मान

नई दिल्ली: प्रतिष्ठित मुक्केबाज एम सी मैरी कॉम को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा, जबकि विश्व चैंपियन शटलर पी वी सिंधु पद्म भूषण मिलेगा। शनिवार को देश की हस्तियों के लिए इन पद्म सम्मानों की घोषणा की गई।

देश के 71 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार द्वारा पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा की गई थी।

36 वर्षीय मैरी कॉम, जो कि राज्यसभा सदस्य भी हैं, ने 2012 लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था, जबकि उन्हें शानदार करियर में छह बार विश्व चैंपियन का खिताब मिला था।

वह इस वर्ष पद्म विभूषण से सम्मानित होने वाली सात प्रतिष्ठित हस्तियों में से एक हैं।

मणिपुरी मुक्केबाज को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वे शतरंज के जादूगर विश्वनाथन आनंद, पर्वतारोही एडमंड हिलेरी और क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर के बाद पद्म विभूषण पाने वाली देश की चौथे खेल हस्ती हैं।

तेंदुलकर को बाद में 2014 में भारत रत्न, देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

24 वर्षीय सिंधु देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण के लिए नामित 16 व्यक्तियों में शामिल हैं। वह 2016 रियो ओलंपिक में रजत पदक विजेता हैं और बैडमिंटन में एकमात्र भारतीय विश्व चैंपियन हैं।

सिंधु ने चार अन्य विश्व चैंपियनशिप पदक भी जीते हैं - 2 रजत और 2 कांस्य - स्वर्ण के अलावा उन्होंने पिछले साल जीता था। उन्होंने 2015 में पद्म श्री जीता था।

क्रिकेटर जहीर खान, वर्तमान भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व पुरुष हॉकी कप्तान एमपी गणेश, ऐस शूटर जीतू राय, पूर्व भारतीय महिला फुटबॉल टीम के कप्तान ओनाम बेमबेम देवी और तीरंदाज तरनदीप राय को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

दर्शक के साथ अभद्रता के चलते ICC ने लिया बेन स्टोक्स के खिलाफ एक्शन

41 वर्षीय जहीर देश के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं और पारंपरिक टेस्ट प्रारूप में भारतीय पेसरों के बीच विकेट के मामले में केवल महान कपिल देव से पीछे हैं। उन्होंने भारतीय टीम के साथ 2011 विश्व कप भी जीता।

25 वर्षीय रानी रामपाल ने भारत के लिए 200 से अधिक मैच खेले हैं और उन्होंने हाल ही में क्वालिफिकेशन मैच में संयुक्त राज्य अमेरिका को हराकर देश को टोक्यो ओलंपिक में कोटा सुरक्षित रखने में मदद की।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, January 26, 2020, 9:58 [IST]
Other articles published on Jan 26, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X