National Sports Day 2021 पर मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि, लॉन्च हुई फिट इंडिया ऐप

नई दिल्लीः भारत ने हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में देश के जादुई खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को तब याद किया था जब खेल रत्न अवॉर्ड का नाम देश के महान हॉकी खिलाड़ी के नाम पर रखा गया था। हॉकी के इन्हीं दिग्गज मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है।

भारत के महानतम खिलाड़ियों में से एक ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को हुआ था। मेजर ध्यानचंद ने 1928, 1932 और 1936 में भारत को तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक दिलाए। उन्होंने 1936 के बर्लिन ओलंपिक फाइनल में जर्मनी पर भारत की 8-1 की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और तीन गोल के साथ टॉप स्कोरर के रूप में उभर कर आए। वह 1928 के एम्स्टर्डम ओलंपिक में 14 गोल करने वाले प्रमुख खिलाड़ी भी थे। रविवार को सोशल मीडिया पर मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी गई।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने "सभी खिलाड़ियों को हार्दिक शुभकामनाएं" दीं।

Tokyo 2020: भविना पटेल ने किया खुलासा- नर्वस होने की वजह से फाइनल मैच नहीं जीत पाईTokyo 2020: भविना पटेल ने किया खुलासा- नर्वस होने की वजह से फाइनल मैच नहीं जीत पाई

अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया, "मैं राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर अपने सभी खिलाड़ियों, कोचों और खेल के लिए अपना जीवन समर्पित करने वालों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर, आइए हम संकल्प लें और भारत को एक स्पोर्टिंग पावरहाउस बनाने का लक्ष्य रखें।"

फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी वर्षगांठ मनाने के लिए और आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, युवा मामले और खेल मंत्री, अनुराग सिंह ठाकुर ने आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, नई दिल्ली में फिट इंडिया मोबाइल का एप्लिकेशन भी लॉन्च किया।

फिट इंडिया ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर अंग्रेजी और हिंदी में मुफ्त और उपलब्ध है और इसे बुनियादी स्मार्टफोन को ध्यान में रखते हुए भी विकसित किया गया है। फिट इंडिया मूवमेंट 29 अगस्त 2019 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत को एक फिट और स्वस्थ राष्ट्र बनाने के नजरिए से शुरू किया गया था।

भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश, जो टोक्यो ओलंपिक में कांस्य विजेता पुरुष हॉकी टीम का हिस्सा थे, ने भी मेजर ध्यानचंद को याद किया।

पूर्व खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो साझा करते हुए 'द विजार्ड ऑफ इंडियन हॉकी' को 'विनम्र श्रद्धांजलि' दी।

मेजर ध्यानचंद को कई सम्मानों से सम्मानित किया गया है, जिसमें 1956 में भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण शामिल है। उन्होंने 22 वर्षों के अपने करियर में 400 से अधिक गोल किए।

महान हॉकी खिलाड़ी ने रिटायरमेंट के बाद थोड़े समय के लिए पटियाला में राष्ट्रीय खेल संस्थान में मुख्य कोच के रूप में कार्य किया।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, August 29, 2021, 15:43 [IST]
Other articles published on Aug 29, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X