एक और रिकॉर्ड बना सकता है नीरज चोपड़ा का भाला, ई-नीलामी में सबसे मंहगा बिकने की उम्मीद

नई दिल्लीः नॉर्डिक स्पोर्ट्स का बनाया भाला ई-नीलामी में शाम 5 बजे, 7 अक्टूबर को बेचे जाने के लिए तैयार है। इसके बाद यह इतिहास में सबसे महंगा भाला बन सकता है क्योंकि अनुमानित रकम 1 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है।

नॉर्डिक स्पोर्ट्स खेल के एथलीटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ भाला निर्माता हैं। लेकिन फिर भी इतनी बड़ी कीमत? तो आपको बता दें कि इस भाले के पीछे नॉर्डिक के जादू से भी बड़ा नीरज चोपड़ा का चमत्कार है जिन्होंने ओलंपिक एथलेटिक्स में गोल्ड का तिलिस्म तोड़कर मायावी सोने का तमगा अपने गले में पहन लिया था। ऐसे में यह भाला किसी के लिए जादुई भाले से कम नहीं है।

ये वो भाला है जिसने 7 अगस्त को जापान नेशनल स्टेडियम में टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में भारत के नीरज चोपड़ा के हाथों से 87.58 मीटर की उड़ान भरी और उन्हें भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक दिलाया।

भाला की खासियत यह है कि इस पर नीरज चोपड़ा का ऑटोग्राफ है। जीत के बाद चोपड़ा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें उपहार में ये भाला दिया।

हरभजन ने चहल को दी 'सही स्पीड' से बॉलिंग करने की सलाह, ताकि WC में अब भी हो जाए एंट्रीहरभजन ने चहल को दी 'सही स्पीड' से बॉलिंग करने की सलाह, ताकि WC में अब भी हो जाए एंट्री

भाला अब भारत के हाल के वैश्विक खेल गौरव की कई वस्तुओं में से एक है और ये नमामि गंगे मिशन के तहत गंगा को साफ करने के प्रयास को फंड देने जा रहा है।

टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के विजेताओं ने प्रधान मंत्री को 15 आइटम प्रस्तुत किए थे जो उनकी खेल किट का हिस्सा थे। वे अब संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में 17 सितंबर से शुरू हुई ऑनलाइन नीलामी में बिक्री का हिस्सा हैं।

नीलामी में अन्य भाला वह है जिसका उपयोग सुमित एंटिल ने टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में किया था। जेवलिन के पास एंटिल का ऑटोग्राफ है, जो टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में जेवलिन गोल्ड मेडलिस्ट थे। इसकी वर्तमान उच्चतम बोली मूल्य 1 करोड़ है।

दूसरा बड़ा ड्रा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु द्वारा टोक्यो ओलंपिक में इस्तेमाल किया गया बैडमिंटन रैकेट है। सिंधु ओलंपिक में एक के बाद एक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनीं थी।

सिंधु ने पीएम मोदी को एन9 ली-निंग रैकेट उपहार में दिया। ई-नीलामी साइट पर इसका वर्तमान उच्चतम मूल्य 80,00,000 है।

फिर नीलामी वस्तुओं की सूची पर टोक्यो 2020 ओलंपिक दल द्वारा हस्ताक्षर किए गए कपड़े हैं। फ्रेम में एक सफेद रंग का सादा स्टोल है जिसमें टोक्यो ओलंपिक 2020 में जीतने वाले खिलाड़ियों के हस्ताक्षर और शुभकामनाएं हैं। इसके मूल्य भी 90 लाख तक उच्चतम मिलने की उम्मीद है।

भारतीय हॉकी महिला टीम के ऑटोग्राफ के साथ रक्षक ब्रांड हॉकी स्टिक भी ई-नीलामी सूची में है। दूसरी ओर भारतीय पुरुष हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक 2020 के सभी टीम सदस्यों के हस्ताक्षर वाली हॉकी स्टिक की उच्चतम कीमत 80 लाख है। टीम को 41 साल बाद भारत को पहला ओलंपिक कांस्य पदक मिला।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 22 - October 28 2021, 07:30 PM
ऑस्ट्रेलिया
श्रीलंका
Predict Now

Story first published: Wednesday, October 6, 2021, 17:27 [IST]
Other articles published on Oct 6, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X