ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट ने किया यौन उत्पीड़न पर सनसनीखेज खुलासा, ग्रीस में आक्रोश

Sofia Bekatorou alleged 1998 sexual assault नई दिल्लीः ग्रीक ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता सोफिया बेकाटोरो ने 1998 में एक उच्च श्रेणी के हेलेनिक सेलिंग फेडरेशन (एचएसएफ) के अधिकारी द्वारा उनके साथ कथित यौन उत्पीड़न का बहुत ही सार्वजनिक विवरण दिया है, और इस तरह के खुलासे के साथ इस भूमध्यसागरीय देश में आक्रोश फैल गया था।

बेकाटोरो ने उस व्यक्ति का नाम नहीं बताया जिस पर वह आरोप लगा रही है। ग्रीक सेलिंग बॉडी के अनुसार, शनिवार को, HSF बोर्ड के उपाध्यक्ष एडमोपोलस ने इस्तीफा दे दिया है।

एडमोपोलस ने कहा, "यह उम्मीद की जाती है कि मेरे खिलाफ सार्वजनिक मान्यता, व्यापक मान्यता और व्यापक सामाजिक प्रभाव द्वारा की गई शिकायतें, सार्वजनिक ध्यान जुटाएंगी, शिकायतकर्ता के लिए करुणा की भावना पैदा करेंगी और कथित 'अपराधी' के लिए घृणा करेंगी।" हालांकि बयान ने बेकेटोरो के आरोपों को संबोधित नहीं किया।

सीएनएन की रिपोर्ट आमतौर पर उन लोगों की पहचान नहीं करती है जो कहते हैं कि खिलाड़ी के साथ साथ यौन उत्पीड़न किया गया था, लेकिन बेकाटोरो सार्वजनिक रूप से अपने आरोपों के साथ आगे आईं।

IND vs AUS: शार्दुल-सुंदर की रिकॉर्ड साझेदारी, चायकाल तक भारत की लड़ाई जारी

बेकटोरो ने कहा कि कथित हमला 1998 में सिडनी ओलंपिक की तैयारी के दौरान हुआ था, जो दो साल बाद आयोजित किया गया था।

ग्रीस की सबसे प्रसिद्ध महिला एथलीटों में से एक, बेकटोरो ने 2004 एथेंस ओलंपिक में एक स्वर्ण पदक और फिर चार साल बाद बीजिंग खेलों में कांस्य पदक जीता।

अब 43 साल की हो चुकी बेकटोरो ने कहा कि एक पुरुष अधिकारी ने सिडनी ओलंपिक से पहले की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए अपने होटल के कमरे में आमंत्रित करने के बाद एक "भद्दा काम" किया।

उन्होंने इस हफ्ते की शुरुआत में संस्कृति और खेल मंत्रालय द्वारा खेल में बच्चों की सुरक्षा के बारे में आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में यह आरोप लगाया।

बेकटोरो ने कहा कि वह इस उम्मीद में अपने दर्दनाक अनुभव के बारे में बात करना चाहती थी कि युवा एथलीट बाहर बोलने से डरेंगे नहीं।

उन्होंने कहा- मैंने उसको मना कर दिया लेकिन वह नहीं माना और झूठी मीठी बाते करता रहा। उसने कहा कि अगर मैं नहीं चाहती तो वह रुक जाएगा, लेकिन वह नहीं रुका। मैंने उससे क्या कहा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। रोते और शर्म महसूस करते हुए मैं तब कमरे से बाहर निकल गई जब उसका काम मेरे साथ खत्म हो गया और उसने मुझे छोड़ दिया।।"

प्रारंभ में आरोप के जवाब में, एचएसएफ ने कहा कि उसे पहले बेकोटोरो से एक औपचारिक या अनौपचारिक शिकायत नहीं मिली थी। इसने कथित यौन हिंसा का उल्लेख करते हुए एथलीट से विशेष विवरण प्रकट करने का आग्रह किया, जिससे "घटना सार्वजनिक" हुई। ग्रीस एथलीटों, राजनेताओं और वरिष्ठ सार्वजनिक हस्तियों के साथ इसे अपमानजनक बताया है।

हालांकि, शनिवार को, एचएसएफ ने एक अतिरिक्त बयान जारी करते हुए कहा-

"फेडरेशन की प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए, खेल में सभी एथलीटों, कोचों और अभिनेताओं का सम्मान और प्रतिष्ठा और जांच की सुविधा जिसके लिए अंतिम निर्णय न्यायमूर्ति द्वारा किया जाता है, हमने तुरंत अनुरोध किया और उपाध्यक्ष का इस्तीफा प्राप्त किया।" एचएसएफ ने कहा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, January 17, 2021, 11:37 [IST]
Other articles published on Jan 17, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X