पैरालंपिक में खिलाड़ियों को मेडल मिले तो जागा डिपार्टमेंट, एक महीने की भी सैलरी नहीं दी थी

जयपुर : एक बार फिर से भारत के सरकारी विभागों के काम करने के तौर-तरीकों पर बात आई है क्योंकि पैरालंपिक के तीन सितारों की पदक की चमक के बाद राजस्थान के वन विभाग को इस बात का अहसास हुआ कि उसने अभी तक उन्हें एक महीने का भी वेतन नहीं दिया है।

स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अवनि लखेरा, भाला रजत पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया और कांस्य विजेता सुंदर सिंह गुर्जर को पांच से 10 महीने पहले सहायक वन संरक्षक के पद के अधिकारी के रूप में भर्ती किया गया था, लेकिन उनका वेतन लंबित रहा जो अभी तक नहीं मिला।

बुधवार देर रात, एक अधिकारी ने कहा कि उनका बकाया चुका दिया गया है। कम से कम दो पदक विजेताओं के परिवारों ने कहा कि उन्हें काम पर रखने के बाद से एक रुपये का भुगतान नहीं किया गया है, इसके बाद बकाया को क्लियर करने के लिए विभाग में हड़कंप मच गया।

मोइन अली ने रविंद्र जडेजा को बताया फेवरेट क्रिकेटर, कहा- सभी परिस्थितियों में उनको लूंगा

जहां अवनि लखेड़ा की नियुक्ति 16 अप्रैल को हुई थी, वहीं झाझरिया और गुर्जर 5 नवंबर और 1 दिसंबर 2020 को वन विभाग में शामिल हुए थे।

वन विभाग ने दावा किया कि "अपूर्ण दस्तावेज" के कारण वेतन वितरण में देरी हुई क्योंकि तीनों टोक्यो खेलों के लिए राज्य के बाहर अभ्यास कर रहे थे।

खैर विभाग कुछ भी कहे, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राजस्थान वन विभाग ने इन एथलीटों को कई महीनों से वेतन के रूप में एक रुपये का भुगतान नहीं किया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या बनाने और इसे आधार से जोड़ने के लिए एक कर्मचारी का शारीरिक रूप से उपस्थित होना जरूरी है। चूंकि वे राजस्थान में नहीं थे, इसलिए ऐसा नहीं हो सका।

दीप नारायण पांडे को फिलहाल में ही वन बलों का प्रमुख नियुक्त किया गया था। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को उजागर करने के बाद वेतन वितरण की प्रक्रिया का मार्ग प्रशस्त करने के लिए नियमों में ढील दी जानी चाहिए।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 17 - October 25 2021, 07:30 PM
अफगानिस्तान
स्कॉटलैंड
Predict Now

Story first published: Thursday, September 2, 2021, 12:14 [IST]
Other articles published on Sep 2, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X