IOA के आरोपों पर किरण रिजिजू का जवाब, कहा- साथ मिलकर काम करना जरूरी

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के चलते इन दिनों कई देश लॉकडाउन की स्थिति में है। इसके साथ ही खेल जगत भी पूरी तरह से ठप्प हो गया है। जहां खेलों के महाकुंभ ओलम्पिक को अगले सालों तक के लिये स्थगित कर दिया गया है वहीं अन्य खेलों के बड़े टूर्नामेंट को भी अनुकूल समय आने तक के लिये स्थगित किया जा रहा है। जहां विंबलडन इतिहास में पहली बार रद्द हुआ तो वहीं भारतीय घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट आईपीएल को अनिश्चितकालीन समय तक के लिये रद्द कर दिया गया। बावजूद इस सबके खेल संस्थाये और खिलाड़ी ऑनलाइन और अन्य माध्यमों से इस वक्त को निकालने की कोशिश में लगे हुए हैं।

और पढ़ें: ICC इवेंटस की मेजबानी चाहता है पाकिस्तान, यूएई के साथ करेगा आयोजन

इस बीच भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने खेल मंत्रालय पर एनएसएफ (नेशनल स्पोर्टिंग फेडरेशन) की कार्यवाही में दखल देने का आरोप लगाते हुए सभी को चौंका दिया था। इन आरोपों को लेकर आज (शनिवार) खेल मंत्री किरण रिजिूज ने एक बयान जारी कर सफाई दी।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खेल महासंघों की आजादी किसी भी कीमत पर बरकरार रहनी चाहिए और राष्ट्रीय खेल कोड का पालन किया जाना चाहिए।

और पढ़ें: विश्व कप से बड़ी है कोरोना वायरस की लड़ाई, रवि शास्त्री ने वीडियो में दिया खास संदेश

रिजिूज ने कहा, 'मुझे आईओए अध्यक्ष बत्रा द्वारा जताई गई चिंता और मीडिया रिपोटर्स के हवाले से पता चला कि राष्ट्रीय खेल महासंघों के रोजमर्रा के काम में खेल मंत्रालय और साई दखल दे रहे हैं। खेल गतिविधियों की देखरेख के बीच एनएसएफ की स्वायत्तता को किसी भी कीमत पर बरकारर रखना जरूरी है। खेल कोड और अच्छे प्रशासन की नीति का पालन करना एनएसएफ के कामकाज में पारदर्शिता लेकर आएगा।'

अपने बयान में खेल मंत्री किरण रिजिजू ने एनएसएफ की हर संभव मदद करने का ऐलान किया है और साथ ही यह भी कहा कि अगर 2028 ओलम्पिक खेलों में भारत को टॉप 10 में जगह बनानी है तो खेल मंत्रालय, आईओए और एनएसएफ के एक साथ मिलकर काम करना होगा।

और पढ़ें: इस BCCI अधिकारी ने महज 5 महीने में छोड़ा सौरव गांगुली का साथ, दिया इस्तीफा

उन्होंने कहा, 'सरकार एनएसएफ की जरूरी मदद करने के लिए तैयार है ताकि खेलों को बढ़ावा मिल सके और खिलाड़ियों की देखरेख अच्छे से हो सके। अगर हमें 2028 ओलम्पिक खेलों में टॉप 10 में शामिल होना है तो खेल मंत्रालय, आईओए और एनएसएफ के एक साथ मिलकर काम करना होगा'

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, April 18, 2020, 16:54 [IST]
Other articles published on Apr 18, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X