बिरयानी और गोलगप्पों के स्वाद की मौज के बाद हवा में खूब उड़ता है नीरज चोपड़ा का भाला

Tokyo Olympics 2021: Neeraj Chopra talk about his Diet and Favourite Food | वनइंडिया हिन्दी

नई दिल्लीः जब भारतीय दल टोक्यो ओलंपिक जा रहा था तो एथलेटिक्स में सबसे ज्यादा चर्चा नीरज चोपड़ा की हो रही थी। एथलेटिक्स में ट्रैक एंड फील्ड ऐसा इवेंट है जहां भारत को भारतीय मूल के किसी एथलीट ने अभी तक मेडल जीताकर नहीं दिया है। नीरज चोपड़ा के शानदार प्रदर्शन ने यह उत्सुकता पैदा कर दी है, क्या इस बार टोक्यो में भारत का यह सूखा खत्म होगा?

नीरज चोपड़ा एक भाला फेंक एथलीट है। बेहतरीन प्रदर्शन के साथ-साथ लंबे बालों के लिए भी काफी चर्चित रहे नीरज ने 4 अगस्त की सुबह सभी देशवासियों के लिए उम्मीद की बड़ी आस तब जगा दी जब भाला फेंक प्रतियोगिता के क्वालिफिकेशन राउंड में कीर्तिमान हासिल करके दिखा दिया। उन्होंने अपने पहले ही अटैम्पट में 86.65 मीटर भाला फेंक दूरी तय करके अपने ग्रुप में टॉप करते हुए सीधे फाइनल का टिकट बुक करा दिया।

जूनियर विश्व रिकॉर्ड ने दिलाई दी देश में पहचान-

जूनियर विश्व रिकॉर्ड ने दिलाई दी देश में पहचान-

नीरज ग्रुप ए में भागीदारी कर रहे थे और वह ऐसे पहले भाला फेंक भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। एक तरफ नीरज ने यह उपलब्धि हासिल कर ही तो दूसरी तरफ ग्रुप बी में भारत के शिवपाल सिंह क्वालीफाई करने में कामयाब रहे। शिवपाल सिंह भी नीरज की तरह भाला फेंक खिलाड़ी हैं।

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत के खंडरा गांव में हुआ था। 2016 में, नीरज ने पोलैंड में IAAF वर्ल्ड U20 चैंपियनशिप जीती। टूर्नामेंट के दौरान, नीरज ने एक जूनियर विश्व रिकॉर्ड हासिल किया, जिससे उन्हें भारतीय खेल प्रशंसकों के बीच पहचान और प्रसिद्धि मिली।

नीरज चोपड़ा के भाले ने चीर दिया फाइनल का टिकट, जानिए कब होगा अब मेडल के लिए मुकाबला

7 अगस्त को होने वाले फाइनल में बढ़ गई हैं उम्मीदें-

7 अगस्त को होने वाले फाइनल में बढ़ गई हैं उम्मीदें-

नीरज चोपड़ा की शिक्षा चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से हुई। वे भारतीय आर्मी में जूनियर कमीशंड ऑफिसर भी हैं। उनके नाम 88.07 मीटर का की दूरी पर फेंका गया वाला रिकॉर्ड है जो देश का नेशनल रिकॉर्ड भी है। वे पहले भारतीय एथलीट भी हैं जिन्होंने ट्रैक एंड फील्ड में अंडर 19 अंडर कैटेगरी में वर्ल्ड टाइटल खिताब भी जीता।

नीरज ने 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल हासिल किया हुआ है। उन्होंने 2017 के एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी 85.23 मीटर का भाला फेंक कर गोल्ड मेडल जीता हुआ है और ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में संपन्न हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में 86.47 मीटर फेंक कर फिर से गोल्ड अपने नाम किया है। भारत के गोल्डन ब्वॉय नीरज नीरज चोपड़ा से 7 अगस्त को होने वाले टोक्यो ओलंपिक भाला फेंक फाइनल मुकाबले में काफी उम्मीदें हैं।

अपने हाथ से बनी वेज बिरयानी सबसे ज्यादा पसंद-

अपने हाथ से बनी वेज बिरयानी सबसे ज्यादा पसंद-

हाल ही में जब ईएसपीएन ने उनका इंटरव्यू लिया और पूछा कि उनकी पसंदीदा खाना क्या है तो उन्होंने बताया कि वह ब्रेड के साथ आमलेट किसी भी समय खा सकते हैं।

नीरज एक एथलीट है और एक खिलाड़ी को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है जिसके लिए वह कई तरह की डिश भी बनाना जानते हैं, लेकिन उनका कहना है कि वह अपने हाथ के बने नमक के चावल सबसे पसंद करते हैं। कई लोग इसको वेज बिरयानी भी कहते हैं।

अपनी ट्रेनिंग के दिनों में नीरज सलाद और फल खाना ही पसंद करते हैं तो वही प्रोटीन की जरूरत के लिए उनको चिकन ब्रेस्ट और अंडे खाने पड़ते हैं। नीरज सेलमन फिश भी खाना पसंद करते हैं।

फाइनल में ऐसे काम नहीं चलेगा, 'परफेक्ट थ्रो' फेंकने के बाद किसी मुगालते में नहीं हैं नीरज चोपड़ा

गोलगप्पे के शौकीन हैं नीरज-

गोलगप्पे के शौकीन हैं नीरज-

नीरज अपनी रिकवरी के लिए ताजे फलों के जूस पर निर्भर रहते हैं। जब भी वर्कआउट करते हैं तो उनके पास जार में ताजे फलों का जूस मौजूद रहता है।

नीरज भारत के उत्तरी क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं और यहां पर गोलगप्पे बहुत खाए जाते हैं। नीरज भी गोलगप्पे के शौकीन है और उनको लगता है कि इसको खाने में कोई खास बुराई नहीं है। इसमें अधिकतर पानी होता है और साथ में कुछ मसाले भी होते हैं ऐसे में यह बहुत ज्यादा नुकसानदायक नहीं है। वे कहते हैं कि भले ही एक एथलीट को रोजाना गोलगप्पे नहीं खाने चाहिए लेकिन कभी-कभी खाने में कोई बुराई नहीं है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

म आउटफिट में नजर आईं सारा अली खान, तस्वीर देखकर फैंस के छूट गए पसीने
Story first published: Wednesday, August 4, 2021, 12:45 [IST]
Other articles published on Aug 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X