Tokyo Olympics में बांटे जायेंगे 1.5 लाख कंडोम, गले मिलने हाथ मिलाने पर रोक, जारी हुई गाइडलाइंस

Tokyo Olympics 2021 guidelines No Hugs and handshakes are Allowed 150000 condoms will be distributed: नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच जापान सरकार ने कुछ दिन पहले साफ कर दिया था कि 2020 में कराये जाने वाले टोक्यो ओलंपिक (Tokya Olympics) खेलों का आयोजन इस साल होकर रहेगा। इसी को लेकर बुधवरा को आयोजकों ने इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिये एक वायरस रूलबुक जारी की है, जिसके अनुसार खिलाड़ियों को गले मिलने और हाथ मिलाने की आजादी नहीं होगी, न ही लोगों के बीच घुलने-मिलने की, हालांकि इसके बावजूद खिलाड़ियों के बीच आयोजकों ने डेढ़ लाख कंडोम बांटने की बात कही है।

टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने 33 पन्नों का एक डॉक्यूमेंट जारी किया है जिसमें खेलों को सुरक्षित तरीके से आयोजित कराने के लिये नियमों को लिखा गया है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को साफ तौर पर चेतावनी भी दी गई है कि अगर कोई भी खिलाड़ी इन नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसे तुरंत ही खेलों से बाहर किया जायेगा। टोक्यो ओलंपिक को लेकर जारी किये गये नियमों के अनुसार खिलाड़ियों को हर 4 दिन में कोरोना टेस्ट कराया जायेगा और पॉजिटिव पाये जाने पर खेलों में भाग लेने पर रोक लगा दी जायेगी।

कौन बनेगा के बजाय जानें कैसे बनें करोड़पति, अब घर बैठे जीत सकते हैं 144 मिलियन यूरो का इनाम

एफपी से बात करते हुए आयोजकों ने साफ किया कि जापान में आने वाले इन खिलाड़ियों के बीच संक्रमण के खतरे को कम करने के लिये हम ओलंपिक गांव में रहने वाले खिलाड़ियों से गैरजरूरी फिजिकल कॉन्टैक्ट करने से बचने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि खिलाड़ियों के बीच अब भी 1.5 लाख कंडोम बांटने की योजना है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को कम से कम लोगों के साथ फिजिकल कॉन्टैक्ट करने की सलाह दी जा रही है।

आयोजकों के अनुसार ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले पूर्व खिलाड़ियों के लिये यह साल काफी अलग अनुभव लेकर आयेगा और सुरक्षा को बनाये रखने के लिये सभी प्रतिभागियों से समझदारी की उम्मीद की जा रही है। गौरतलब है कि खिलाड़ियों के लिये जारी इन गाइडलाइंस को अप्रैल और जून में रिवाइज किया जायेगा। इसमें आगे चलकर खिलाड़ियों के वायरस टेस्ट से जुड़ी सभी जानकारियां होंगी कि कैसे जापान में प्रवेश करने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना है।

IND vs ENG: रोहित-रहाणे की फॉर्म पर लक्ष्मण ने दिया बड़ा बयान, बताया- दूसरे टेस्ट में क्या करें

आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक के दौरान खिलाड़ियों को किसी भी तरह से क्वारंटीन नहीं किया जायेगा और उन्हें ट्रेनिंग कैम्पस में भाग लेने की इजाजत होगी लेकिन खेलों की शुरुआत से पहले, जैसे-जैसे यह कार्यक्रम आगे बढ़ेगा खिलाड़ियों को कठिन प्रोटोकॉल्स का पालन करना होगा। इस दौरान खिलाड़ियों को जिम में जाने, टूरिस्ट जगह पर घूमने, दुकान, रेस्तरां और बार आदि में जाने की इजाजत नहीं होगी। खिलाड़ी सिर्फ आधिकारिक खेल जगह पर जा सकते हैं, जिसकी इजाजत दी गई होगी। इतना ही नहीं खिलाड़ियों को बिना मास्क घूमने की भी इजाजत होगी, उन्हें सिर्फ ट्रेनिंग, खाने के समय के दौरान, सोते हुए और कॉम्पिटिशन के दौरान ही मास्क पहनना होगा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, February 10, 2021, 20:27 [IST]
Other articles published on Feb 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X