Tokyo Paralympics: सिंहराज अधाना ने 10m एयर पिस्तौल इवेंट में जीता कांस्य पदक

Tokyo Paralympics 2021: Singhraj Adhana bagged the bronze Medal for India | वनइंडिया हिंदी

टोक्यो: भारतीय निशानेबाज सिंहराज अधाना ने मंगलवार को टोक्यो पैरालिंपिक में पुरुषों की P1- 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 फाइनल में कांस्य पदक जीत लिया है। इस इवेंट में भारत के एक अन्य शूटर मनीष नरवाल सातवें स्थान पर रहे। चीन के चाओ यांग और जिंग हुआंग ने क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते।

शीर्ष तीन के आसपास घूमते हुए, अदाना अपने खराब 19वें शॉट के साथ प्रतियोगिता से लगभग बाहर ही हो गए थे, लेकिन अपने वे 20वें प्रयास में वापसी करने में सफल रहे क्योंकि चीन के शियाओलोंग लू को 8.6 मिले। अधाना ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल (SH1) स्पर्धा में कुल 216.8 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता है।

टोक्यो पैरालिंपिक में शूटिंग से भारत का यह दूसरा पदक था। इससे पहले अवनि लेखारा ने सोमवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग (SH1) स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

इससे पहले मनीष ने क्वालीफाइंग दौर में टॉप किया था और बहुत सनसनी मचाई थी, जबकि सिंहराज छठे स्थान पर थे। लेकिन फाइनल इवेंट में सिंहराज ने साबित किया कि बड़े मुकाबलों में अनुभव वही है जो आपको दबाव झेलना सिखाए। इससे पहले नरवाल चीनी लू शियाओलोंग के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे, दोनों ने 575 अंकों का स्कोर किया। सिंहराज 569 अंकों के साथ 60-शॉट क्वालीफाइंग चक्र में छठे स्थान पर रहे।

Tokyo Paralympics: रुबिना शूटिंग में 7वें स्थान पर रहीं, राकेश आर्चरी के क्वार्टरफाइनल में हारेTokyo Paralympics: रुबिना शूटिंग में 7वें स्थान पर रहीं, राकेश आर्चरी के क्वार्टरफाइनल में हारे

पैरा खेलों की इस श्रेणी में चूंकि पिस्तौल केवल एक हाथ से पकड़ी जाती है। SH1 श्रेणी के एथलीटों में एक हाथ और/या पैर प्रभावित होता है। कई बार अंग काटने पड़ते हैं या रीढ़ की हड्डी की चोटों के परिणामस्वरूप ऐसा होता है। दूसरी ओर, P1 पुरुषों की 10 एयर पिस्टल प्रतियोगिता के लिए एक वर्गीकरण है। कुछ निशानेबाज बैठने की स्थिति में प्रतिस्पर्धा करते हैं, जबकि अन्य नियमों में परिभाषित एक स्थायी स्थिति में टारगेट लेते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शूटर को बधाई देते हुए ट्वीट किया, "सिंहराज अधाना का असाधारण प्रदर्शन! भारत के प्रतिभाशाली निशानेबाज ने प्रतिष्ठित कांस्य पदक जीता। उन्होंने जबरदस्त मेहनत की है और उल्लेखनीय सफलताएं हासिल की हैं। उन्हें बधाई और आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।"

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 19 - October 26 2021, 07:30 PM
पाकिस्तान
न्यूजीलैंड
Predict Now

Story first published: Tuesday, August 31, 2021, 12:27 [IST]
Other articles published on Aug 31, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X