USA ने दी थी WADA की फंडिंग रोकने की धमकी, अमेरिकी एथलीटों पर मंडराया ओलंपिक बैन का खतरा

नई दिल्ली: अमेरिका के टॉप एथलीट ओलंपिक और अन्य मुख्य इंटरनेशनल इवेंट से बाहर हो सकते हैं अगर यूएस अपनी धमकी को जारी रखता है जो उसने वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) को दी है। वाडा को अमेरिका की और से फंडिंग रोकने की धमकी दी गई है।

इस बात की जानकारी Reuters को देते हुए वाडा ने यह बात कही है। यूएस के इस धमकी भरे अंदाज ने वाडा कम्यूनिटी में हैरानी की लहर दौड़ पड़ी है और कई सरकारों को WADA द्वारा आग्रह किया है कि वे ऐसे कानून पेश करें जो वाडा कोड के साथ अमेरिकी गैर-अनुपालन को प्रभावी ढंग से अमेरिकी एथलीटों को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा से रोकेंगे।

वाडा के अध्यक्ष विटोल्ड बांका ने रॉयटर्स को बताया, "अमेरिका द्वारा वाडा फंड की वापसी के परिणाम अमेरिकी एथलीटों के लिए अधिक गंभीर और दूरगामी हो सकते हैं।"

IPL 2020 के लिए होंगे ये 7 भारतीय कॉमेंटेटर, मांजरेकर शामिल नहीं, आज जारी हो सकता है शेड्यूल

"हमें दुनिया की कई सरकारों द्वारा संपर्क किया गया है जो यूएसएडीए (संयुक्त राज्य अमेरिका की डोपिंग रोधी एजेंसी) द्वारा समर्थित अमेरिकी सरकार के खतरों से हैरान थे।

"ये सरकार चाहती हैं कि हम अनुपालन मानक के एक संशोधन पर विचार करें जिसका अर्थ है कि सरकार द्वारा WADA योगदान का भुगतान न करने से उस देश का NADO (नेशनल एंटी-डोपिंग ऑर्गनाइजेशन) सीधे विश्व एंटी-डोपिंग कोड के साथ गैर-अनुपालन घोषित हो सकता है।

"अनिवार्य रूप से यह उस देश के एथलीटों के लिए गंभीर नतीजे हो सकते हैं जिनमें प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में उनकी भागीदारी शामिल है।"

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के कारण 23 जुलाई से 8 अगस्त, 2021 तक टोक्यो ओलंपिक में एक साल की देरी हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के नियम, खेल भागीदारी की अनुमति देने के लिए WADA अनुपालन करने की आवश्यकता है। ऐसे में अमेरिका का ये कदम उसके एथलीट को ओलंपिक में भाग लेने से रोक सकता है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, September 4, 2020, 12:50 [IST]
Other articles published on Sep 4, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X