Chess Olympiad: चेन्नई में शेड्यूल पॉवर कट के बावजूद इस तरह से मुकाबले में बने रहे विश्वनाथन आनंद

नई दिल्ली: चेन्नई में विश्वनाथन आनंद के इलाके में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होने वाले शेड्यूल पॉवर कट ने भारत के पहले ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में आर्मेनिया के खिलाफ अपने क्वार्टर-फाइनल टाई से आगे बढ़ने की भारत की उम्मीदों को लगभग पटरी से उतार दिया।

टूर्नामेंट के अंत में, भारतीय शतरंज टीम ओलंपियाड में रूस के साथ अपनी संयुक्त जीत का लुत्फ उठा रही थी, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण मोड़ पर बिजली की कटौती थी जो ऐसे प्रारूप में उनकी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक थी जिसे कोविद के समय में शतरंज का भविष्य होना माना जा रहा है।

सोमवार को, आनंद ने बताया कि भारत के गैर-खेल कप्तान श्रीनाथ नारायणन ने तमिलनाडु विद्युत बोर्ड (TNEB) के साथ व्यवस्था की कि वह आनंद के एरिया में शेड्यूल पॉवरकट के बावजूद बिजली प्रदान करे। बिजली की कटौती भारत के अरमानिया के साथ मैच में लगभग एक घंटे के लिए समाप्त होने वाली थी।

CSK में इस बार किस क्रम पर बैटिंग करें धोनी, गौतम गंभीर ने सुझाया ये स्थान

श्रीनाथ ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "मैं चिंतित था क्योंकि यह टूर्नामेंट पहले से ही आनंद को कुछ मुश्किलें दे रहा था।"

"उन्हें यह सब स्क्रीन-शेयरिंग करना था और कैमरे पर होना था - हमारे कुछ खिलाड़ियों के लिए ये सभी नई और अपरिचित चीजें हैं। इसके अलावा, उसे अपने इंटरनेट (कनेक्शन) के बारे में चिंतित होना पड़ा। मैं उसके लिए इस प्रकार के अवरोध नहीं चाहता था, "श्रीनाथ ने बताय।

"मैंने एक आईएएस अधिकारी डॉ डरेज अहमद से बात की, जो इस समय लंदन में हैं और उनसे मदद मांगी है। वह तमिलनाडु में काम करते थे। वह तुरंत चेन्नई में लोगों के संपर्क में आए और मुझे आनंद के क्षेत्र में कार्यकारी अभियंता का फोन आया। मैंने उन्हें मैच का समय दिया और उनसे यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि उस दौरान और अगले दो दिनों में कोई काम नहीं होगा। वे नवीनीकरण के काम को रोकने के लिए तैयार थे और एक घंटे के भीतर, बिजली बहाल कर दी गई। "

जबकि डॉ अहमद ने मदद करने का कोई श्रेय लेने से इनकार कर दिया और द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "आनंद ने भारत में शतरंज के लिए जो किया है वह क्रांतिकारी है। उन्होंने बच्चों को सपने दिखाए। मैं हमेशा उनका प्रशंसक रहा हूं और यहां तक ​​कि अगर मैं उस फोन कॉल को नहीं करता, तो भी कहीं ओर से यह काम किया जाता। लेकिन यह इस तरह से आसान था क्योंकि मैं पहले पंकज कुमार बंसल (तमिलनाडु बिजली बोर्ड के अध्यक्ष) का उप-कलेक्टर था और श्रीनाथ को शतरंज के हमारे आपसी प्रेम के कारण लंबे समय से जानते हूं। "

बिजली कटौती के मुद्दे ने पहले मंगोलिया के साथ भारत के ग्रुप-स्टेज टाई को प्रभावित किया था। अपने-अपने इलाकों में कटौती ने ग्रैंडमास्टर्स कोनेरू हंपी और टीम के कप्तान विदित गुजराती को बाधित कर दिया था।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, September 1, 2020, 11:16 [IST]
Other articles published on Sep 1, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X