BBC Hindi

कौन हैं टेनिस प्लेयर पंग शुआई, जिसने लगाया पूर्व उपराष्ट्रपति पर यौन शोषण का आरोप

By Bbc Hindi

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का कहना है कि चीनी टेनिस स्टार पंग शुआई सुरक्षित और स्वस्थ हैं। आईओसी ने एक बयान जारी कर कहा है कि समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने रविवार को वीडियो कॉल के जरिए पंग शुआई से 30 मिनट तक बात की। बयान में कहा गया है पंग शुआई ठीक हैं और समिति की मुख्य चिंता ये थी कि वह ठीक हैं कि नहीं। 35 साल की पंग शुआई एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी के ख़िलाफ़ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने के बाद लगभग तीन सप्ताह तक लोगों की नज़रों से गायब रहीं।

उनकी अनुपस्थिति ने व्यापक चिंता पैदा कर दी थी। अंतरराष्ट्रीय ख़िलाड़ियों और सरकारों ने चीन से कहा था कि वह इस बात का सबूत दें कि पंग शुआई सुरक्षित हैं।

कौन हैं पंग शुआई

पंग शुआई चीन की ऐसी पहली टेनिस खिलाड़ी हैं जो टेनिस रैंकिंग में नंबर 1 के पायदान तक पहुंची हैं।

महिला टेनिस संघ (WTA) ने फ़रवरी 2014 में डबल्स स्पर्धा में उन्हें नंबर 1 की रैंकिंग दी थी क्योंकि उन्होंने बीते साल विंबलडन का ख़िताब जीता था और बाक़ी प्रतियोगिताओं में भी उन्होंने जीत दर्ज की थी।

35 वर्षीय पंग शुआई चीन के बेहद शानदार टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं उन्होंने न केवल डबल्स स्पर्धा में 23 से अधिक खिताब जीते हैं बल्कि वो 2011 में सिंगल्स की रैंकिंग में 14वें स्थान तक पहुंची थीं। चीनी टेनिस खिलाड़ी ली ना के बाद यह दूसरी सबसे ऊंची रैंकिंग थी।

हालिया सालों में उनके खेल में वो धार नहीं थी और WTA के मुताबिक आखिरी प्रतियोगिता उन्होंने साल 2020 में खेली थी।

पंग का नाम हाल में तब चर्चा में आया जब उन्होंने एक वरिष्ठ चीनी नेता के खिलाफ सोशल मीडिया पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया।

वीबो अकाउंट पर उनका संदेश कुछ मिनटों बाद डिलीट हो गया और फिर उसके बाद सार्वजनिक तौर पर उन्हें नहीं देखा गया था। हालांकि, चीनी सरकार की ओर से जारी किए गए कुछ वीडियो और एक संदिग्ध ई-मेल जरूर सामने आया था लेकिन ये उनके सुरक्षित होने की पहचान के लिए नाकाफ़ी था।

WTA और अंतरराष्ट्रीय टेनिस जगत के कुछ अन्य प्रसिद्ध खिलाड़ियों ने उनकी गुमशुदगी को लेकर चिंता जताई और पंग शुआई के सुरक्षित होने की जानकारी सार्वजनिक करने की मांग की।

हर बाधाओं को पार करती स्टार खिलाड़ी

पंग शुआई का जन्म 8 जनवरी 1986 को हुनान प्रांत के शंगटन में हुआ था, उनके पिता पंग जीजम एक पुलिसकर्मी थे और उनकी मां का नाम संग बींग था।

आठ साल की उम्र में ही पंग शुआई ने टेनिस खेलना शुरू कर दिया था और इसके लिए उन्हें उनको चाचा ने प्रेरित किया था जो कि चीन के प्रसिद्ध टेनिस कोच थे।

हालांकि, 12 साल की उम्र में पंग की दिल की एक बीमारी का पता चला और उन्हें इसके लिए एक सर्जिकल प्रकिया से गुज़रना पड़ा।

उनके परिजन चाहते थे कि वो यह सर्जरी न कराएं लेकिन वो चाहती थीं कि टेनिस जारी रखने के लिए यह ज़रूरी है और मेहनत और लगन से 'असंभव लक्ष्य को भी पाया जा सकता है।'

उनकी मेहनत आख़िर रंग लाई और साल 2000 में उन्होंने चीन में अपना पहला टूर्नामेंट खेला जहां वो सेमीफ़ाइनल तक गईं। साल 2001 में 15 साल 4 महीने की उम्र में उन्होंने अपना पहला सिंगल टाइटल जीता।

कई उतार-चढ़ाव के बाद साल 2004 में उन्होंने पहली बार 100 बेस्ट टेनिस खिलाड़ियों की रैंकिंग में अपनी जगह बनाई, जिसमें वो साल 2015 तक रहीं। इस दौरान एक सीजन में वो घायल भी रहीं।

दो ग्रैंडस्लैम और नंबर वन रैंकिंग

पंग 13 सीज़न तक टॉप 100 रैंकिंग में, छह सीजन तक टॉप 50 रैंकिंग में और दो सीज़न तक टॉप 20 रैंकिंग में शामिल रहीं। अगस्त 2011 में वो 14वें स्थान पर पहुंचीं जो ली ना के बाद किसी चीनी टेनिस खिलाड़ी की सबसे ऊंची रैंकिंग थी। ली ना दूसरी रैंक तक पहुंच चुकी हैं।

सिंग्लस गेम में पंग ने दो टाइटल जीते, 2017 में वो यूएस ओपन के सीमाफ़ाइनल तक पहुंचीं। उन्होंने किम क्लाइस्टर्स, मार्टिना हिंगिस, अमीली मॉरेस्मो, फ्रांचेस्का स्केवोने और मैरियोन बार्तोली जैसी टेनिस खिलाड़ियों के खिलाफ जीत हासिल की.

डबल्स स्पर्धा में उन्होंने काफ़ी अच्छा प्रदर्शन दिखाया। उन्होंने इसमें 23 खिताब अपने नाम किए जिनमें दो ग्रैंडस्लेम शामिल हैं। उन्होंने 2013 में विंबलडन और 2014 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता और इसी साल वो डबल्स की सपर्धा में नंबर-1 की रैंकिंग पर पहुंचीं।

उन्होंने ग्रास और क्ले कोर्ट पर अपने दो ग्रैंडस्लेम जीते लेकिन पंग कहती हैं कि हार्ड कोर्ट उनका पसंदीदा है और पसंदीदा शॉट ड्राइव है जो वो दोनों हाथों से करती हैं। उन्होंने स्वीकार किया है कि जॉन मैकेनरो उनके पसंदीदा टेनिस खिलाड़ी रहे हैं।

उन्होंने अब तक इन खिताब के जरिए कुल 96 लाख डॉलर की इनामी रकम जीती है।

शिकायत

पंग ने अपना आख़िरी प्रतियोगी मैच 2020 में कतर ओपन के दौरान खेला था जहां वो और उनकी पार्टनर शिन्युन हान 16वें राउंड में हारकर बाहर हो गए थे।

WTA की वेबसाइट के मुताबिक़, 2021 में खिलाड़ी सक्रिय नहीं थीं और उनकी रैंकिंग डबल्स में गिरकर 192 और सिंगल्स में गिरकर 306 पर पहुंच गई।

लेकिन इस साल नवंबर में उनका नाम तब सुर्ख़ियों में आया जब उन्होंने चीन के सोशल नेटवर्क वीबो पर ख़ुद के साथ यौन दुर्व्यवहार होने का आरोप लगाया और इसका आरोप उन्होंने चीन के पूर्व उप-प्रधानमंत्री जांग गाओली पर लगाया।

उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि उन पर जांग के साथ यौन संबंध 'जबरन' बनाने के लिए मजबूर किया गया। ऐसा पहली बार था जब किसी वरिष्ठ चीनी नेता पर इस तरह का आरोप लगाया गया था।

पंग ने अपनी पोस्ट में लिखा था, "मैं जानती हूं कि उप-प्रधानमंत्री जांग गाओली के कद का व्यक्ति यह कहेगा वो डरते नहीं हैं। लेकिन मैं आपके बारे में सच कहूंगी जबकि यह एक बड़े पहाड़ पर कंकड़ मारने जैसा या आग में एक कीट-पतंगे के टकराने जैसा है।"

35 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी ने बताया कि जांग ने पहली बार उन पर इसके लिए तब दबाव डाला था जब वो उनके घर टेनिस खेलने गई थीं लेकिन उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि उनके पास इन दावों की पुष्टि के लिए कोई सबूत नहीं हैं। उसने कहा, "मेरे पास कोई सबूत नहीं हैं और कुछ भी ला पाना असंभव है। कोई ऑडियो या वीडियो रिकॉर्ड नहीं है सिर्फ मेरे खराब अनुभव हैं, लेकिन जो असली हैं।"

75 वर्षीय जांग 2013 से 2018 के बीच चीन के उप-प्रधानमंत्री थे और उस समय वो राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बेहद करीबी साथियों में शामिल थे। उन्होंने पंग की शिकायत पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

वीबो पर खिलाड़ी के बयान जारी करने के कुछ ही मिनटों के बाद यह डिलीट हो गया था हालांकि उस संदेश का स्क्रीनशॉट अभी भी मौजूद है। इस घटना के बाद से पंग सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आई थीं।

रहस्य और चिंताएं

इसके बाद चीनी टेनिस खिलाड़ी गुमशुदा हो गईं। उनके बारे में WTA समेत सेरेना विलियम्स, नाओमी ओसाका, नोवाक जोकोविच, रोजर फ़ेडरर जैसे शीर्ष टेनिस खिलाड़ियों में चिंता जताई।

यहां तक कि WTA ने मांग कर दी कि 'उनके आरोपों की निष्पक्ष तरीक़े से जांच की जानी चाहिए।'

ओसाका ने ट्वीट किया था कि उन्हें उम्मीद है कि पंग और उनका परिवार सुरक्षित होगा।

https://twitter.com/naomiosaka/status/1460723353174433793

टेनिस समुदाय में इस चिंता के बाद चीन के सरकारी टीवी चैनल सीजीटीएन ने बुधवार को एक ईमेल प्रकाशित किया था जिसे पंग द्वारा लिखा बताया गया था जिसमें लिखा गया था कि उनकी जान खतरे में नहीं है और 'मैं घर पर आराम कर रही हूं और सबकुछ ठीक है।'

इस ईमेल में यह भी लिखा था कि उनकी ओर से लगाए गए यौन दुर्व्यवहार के आरोप झूठे हैं।

हालांकि, इसके बाद WTA के कार्यकारी निदेशक स्टीव साइमन ने कहा कि यह ईमेल केवल पंग की स्थिति को लेकर संदेह को 'बढ़ाता' है।

संदिग्ध वीडियो

इसके बाद चीन के सरकारी मीडिया से जुड़े एक संपादक ने पंग का एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।

ग्लोबल टाइम्स के संपादक हू साइचिन ने ट्वीट किया कि पंग अपने दोस्तों और कोच के साथ एक रेस्टॉरेंट में डिनर कर रही हैं और 'वीडियो की सामग्री साफ़ दिखाती है कि यह वीडियो शनिवार को बीजिंग के टाइम पर बनाया गया था।'

https://twitter.com/HuXijin_GT/status/1462075117266096135

साइमन के बयान के बाद इसी ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो और ट्वीट किया गया जिसमें पंग बीजिंग के एक यूथ टूर्नामेंट के फ़ाइनल में दिखाई दे रही हैं।

https://twitter.com/HuXijin_GT/status/1462223089119338498

बीबीसी की चीनी मीडिया विश्लेषक केरी एलेन ने वीडियो की सत्यता पर सवाल खड़ा किया था। उनका कहना था कि इसमें से एक वीडियो में ऐसा लगता है कि तारीख को मिटा दिया गया है।

पंग आईं सामने

अब अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) का कहना है कि चीन की टेनिस खिलाड़ी पंग शुआई ने रविवार को एक वीडियो कॉल में उन्हें बताया है कि वह पूरी तरह से सुरक्षित और स्वस्थ हैं।

IOC ने एक बयान जारी कर कहा है कि IOC के अध्यक्ष थॉमस बैश ने पंग शुआई से 30 मिनट तक बात की।

बयान के मुताबिक, "वह अच्छी हैं. वो किस हालत में हैं यही हमारी सबसे बड़ी चिंता थी।"

IOC ने अपने बयान में कहा है कि 30 मिनट की इस वीडियो कॉल में पंग ने IOC समेत तमाम उन लोगों को शुक्रिया कहा जिन्होंने उनके लिए चिंता की।

उन्होंने बताया कि वह सुरक्षित हैं और ठीक हैं। उन्होंने कहा कि वह बीजिंग में अपने घर पर ही रह रही हैं, लेकिन इस समय वह अकेले, अपने परिवार और दोस्तों के साथ रहना चाहती हैं।

उन्होंने टेनिस खेलना जारी रखने की भी बात कही।

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi

Read more about: peng shuai tennis
Story first published: Monday, November 22, 2021, 16:19 [IST]
Other articles published on Nov 22, 2021
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X