टेनिस रैंकिंग : रोजर फेडरर 4 साल में पहली बार टाॅप-10 से बाहर हुए

नई दिल्ली। टेनिस के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर जनवरी 2017 के बाद पहली बार पुरुष एकल रैंकिंग में शीर्ष 10 से बाहर हो गए हैं। 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर इंडियन वेल्स के बाद सोमवार को एटीपी द्वारा अपडेट किए गए चार्ट में 9वें से 11वें स्थान पर खिसक गए। विंबलडन 2021 में क्वार्टर फाइनल से बाहर होने के बाद से रोजर फेडरर पुरुष एकल सर्किट पर नहीं खेले हैं। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक और यूएस ओपन से नाम वापस ले लिया, जिसके बाद उन्होंने अपने दाहिने घुटने की तीसरी सर्जरी की।

फेडरर ने 2020 में भी अपने घुटने की सर्जरी करवाई थी। फेडरर 2020 सीजन के अधिकांश भाग से चूक गए क्योंकि उन्होंने सेमीफाइनल चरण में ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर होने के बाद एक प्रमुख भूमिका नहीं निभाई थी। दरअसल, स्विस महान का आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब 2018 में आया था जब उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था।

यह भी पढ़ें- 'भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध अच्छे नहीं, मैच पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए'

फेडरर ने पिछले महीने लेवर कप में अपनी सार्वजनिक उपस्थिति के दौरान कहा था कि उन्हें सर्किट में वापसी की कोई जल्दी नहीं है, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि वह सर्जरी से ठीक हो रहे हैं। नोवाक जोकोविच, जो यूएस ओपन फाइनल हार गए और कैलेंडर स्लैम पूरा करने का मौका मिला, वह पुरुष एकल रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार है जबकि यूएस ओपन चैंपियन डेनियल मेदवेदेव दूसरे स्थान पर हैं।

यूएस ओपन से बाहर हुए 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि स्टेफानोस सितसिपास और एलेक्जेंडर ज्वेरेव शीर्ष पांच में हैं। ह्यूबर्ट हर्काज सोमवार को पुरुष एकल रैंकिंग के शीर्ष 10 में पहुंचने वाले पोलैंड के दूसरे व्यक्ति बन गए। इस साल मियामी ओपन जीतने वाले पोलिश स्टार, वोजटेक फिबाक के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले अपने देश के पहले व्यक्ति हैं, जो 25 जुलाई 1977 को करियर के उच्च विश्व नंबर 10 पर चढ़ गए थे। हर्काज ने सीजन की शुरुआत वर्ल्ड नंबर 10 पर की थी। इस बीच, रविवार को इंडियन वेल्स खिताब जीतकर इतिहास रचने वाले कैमरन नोरी पुरुष एकल रैंकिंग में करियर के उच्चतम 15वें स्थान पर पहुंच गए।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Read more about: tennis roger federer
Story first published: Monday, October 18, 2021, 16:10 [IST]
Other articles published on Oct 18, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X