US Open : जोकोविच ने फाइनल में बनाई जगह, 'गोल्ड मेडलिस्ट' ज्वेरेव को हराया

यूएस। नोवाक जोकोविच ने टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट विजेता अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराकर अमेरिका में पुरुष एकल फाइनल में प्रवेश किया। दुनिया के नंबर 1 सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच का सामना रूस के डेनियल मेदवेदेव से होगा, जिन्होंने अपना दबदबा कायम रखते हुए अन्य सेमीफाइनल में कनाडा के फेलिक्स ऑगर-अलियासिम पर 6-4, 7-5, 6-2 से जीत दर्ज की। जोकोविच 2005 में 35 साल की उम्र में आंद्रे अगासी के बाद सबसे उम्रदराज यूएस ओपन फाइनलिस्ट हैं।

मुकाबला बेहद दिलचस्प रहा। ज्वेरेव पर दवाब डालने के लिए जोकोविच ने हमेशा की तरह बाद में अटैक किया। पहले सेट में पिछड़ने के बाद जोकोविच ने शानदार वापसी की। उन्होंने लगातार दो सेट जीतकर ज्वेरेव पर दवाब डाला। फिर चाैथे सेट में ज्वेरेट ने बाजी मारकर अपनी जीत की उम्मीदें जिंदा रखीं, लेकिन पांचवें सेट में जोकोविच ने उन्हें वापसी करने का कोई माैका नहीं दिया। 34 वर्षीय जोकोविच इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन जीतने के बाद कैलेंडर स्लैम का पीछा कर रहे हैं।

जोकोविच ने फाइनल में जगह बनाने के बाद कहा, "केवल एक और मैच बचा है। सब कुछ। चलो करते हैं। मैं अपना दिल और अपनी आत्मा और अपनी ताकत पूरी तरह से मैच में डाल दूंगा।" जोकोविच अपने करियर का चौथा यूएस ओपन खिताब और अपना 21वां समग्र स्लैम खिताब चाहते हैं, जो उन्हें राफेल नडाल और रोजर फेडरर के साथ साझा किए गए सर्वकालिक रिकॉर्ड से ऊपर उठा देगा। नडाल और रोजर चोटिल होने के कारण अनुपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-कोहल इन 5 भारतीय क्रिकेटरों का भी हो चुका है तलाक, लिस्ट में हैं युवराज के पिता

जोकोविच ने कहा, 'ये वो पल हैं जिनके लिए हम जी रहे हैं। जब हम प्रेरणा की तलाश में होते हैं तो हम इस तरह के अनूठे अवसरों का सपना देखते हैं।" जोकोविच ने कहा, "मुझे पता था कि कोर्ट पर आकर यह एक बड़ी लड़ाई होगी। अलेक्जेंडर एक बड़ा चैंपियन है। वह वो है जिसकी मैं कोर्ट पर और बाहर प्रशंसा करता हूं।" वहीं मेदवेदेव ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मैंने आज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन मैं फाइनल में पहुंचकर वास्तव में खुश हूं।"

मेदवेदेव ने कहा, "अगर मैं खिताब जीत जाता हूं, तो शायद मैं इतिहास की किताबों में कहीं न कहीं शामिल हो जाऊंगा। "लेकिन मुझे वास्तव में इसकी परवाह नहीं है। मुझे लगता है कि यह उसके बारे में अधिक है, कि यह उसे प्रभावित करता है। मैं बस इसे सब कुछ दांव लगाने जा रहा हूं और मैं निश्चित रूप से ग्रैंड स्लैम के बारे में नहीं सोचूंगा।"

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, September 11, 2021, 10:49 [IST]
Other articles published on Sep 11, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X