रूसी महिला टेनिस खिलाड़ी सिजिकोवा को पुलिस ने लिया हिरासत में, लगा फिक्सिंग का आरोप

नई दिल्ली। पेरिस पुलिस ने शुक्रवार को रूसी टेनिस खिलाड़ी याना सिजिकोवा को पिछले साल फ्रेंच ओपन में युगल मैच के संदिग्ध फिक्सिंग के आरोप में हिरासत में लिया है। एक पुलिस और कानूनी सूत्र ने एएफपी को इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि 26 वर्षीय सिजिकोवा, जो महिला युगल रैंकिंग में 101वें स्थान पर है, को गुरुवार रात को इस साल के टूर्नामेंट में एक मैच के अंत में हिरासत में लिया गया था।

ले पेरिसियन अखबार, जिसने सबसे पहले गिरफ्तारी की सूचना दी थी, ने कहा कि मैच के बाद बाहर आने के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था। उसके होटल के कमरे की भी तलाशी ली गई। संभावित खेल भ्रष्टाचार और संगठित धोखाधड़ी की जांच पिछले अक्टूबर में 2020 में पहले दौर के मैच में खोली गई थी जिसमें सिजिकोवा और उनके अमेरिकी साथी मैडिसन ब्रेंगल को रोमानियाई जोड़ी एंड्रिया मिटू और पेट्रीसिया मारिया टाइग से हराया गया था।

मामले से जुड़े एक सूत्र ने उस समय एएफपी को बताया कि फ्रांस के बाहर के देशों में पंजीकृत खेल पर असामान्य रूप से उच्च सट्टेबाजी गतिविधि के कारण संदेह पैदा हुआ था, जिसकी सूचना कानून प्रवर्तन को दी गई थी। गुरुवार को सिजिकोवा और उनकी नई जोड़ीदार एकातेरिना अलेक्जेंड्रोवा को महिला युगल के पहले दौर में ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी स्टॉर्म सैंडर्स और अजला टोमलजानोविक ने एक घंटे के अंदर 1-6, 1-6 से भारी हार का सामना करना पड़ा।

मुझे कहा जाता था कि मैं टीम में फिट नहीं हूं और मैं मेरा रंग सही नहीं है : उस्मान ख्वाजा

सिजिकोवा 2020 में पहली बार रोलैंड गैरोस में प्रतिस्पर्धा कर रही थी। एक फ्रांसीसी सूत्र ने अक्तूबर में कहा कि उसके खेल पर दांव लगाने की राशि दस हजार यूरो थी। पेशेवर टेनिस पर पहले भी मैच फिक्सिंग के आरोप लगे हैं, लेकिन निचले स्तर के टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा करने वाले केवल अपेक्षाकृत जूनियर खिलाड़ियों को प्रतिबंधित या दोषी ठहराया गया है। अंतरराष्ट्रीय टेनिस अखंडता एजेंसी (आईटीआईए) को अंतरराष्ट्रीय शासी निकायों द्वारा खिलाड़ियों के खिलाफ आरोपों की जांच करने और प्रतिबंधों को सौंपने के लिए बनाया गया था।

इस साल जनवरी में, इसने दो कम रैंकिंग वाली रूसी महिला युगल खिलाड़ियों, सोफिया दिमित्रिवा और अलीजा मर्डीवा के खिलाफ आजीवन प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, जो मैच फिक्सिंग में शामिल पाए गए थे। सिजिकोवा एक युगल विशेषज्ञ हैं जिनकी विश्व में वर्तमान एकल रैंकिंग 765 है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Read more about: yana sizikova tennis match fixing
Story first published: Friday, June 4, 2021, 17:36 [IST]
Other articles published on Jun 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X