Boxing: मैरी कॉम-अमित पंघल समेत 8 खिलाड़ियों ने कटाया ओलम्पिक का टिकट

नई दिल्ली। अम्मान में जारी बॉक्सिंग ओलम्पिक क्वालिफॉयर में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा कायम है। मंगलवार को इस टूर्नामेंट में 6 बार की वर्ल्ड चैम्पियन एमसी मैरीकॉम और वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के लिये सिल्वर जीतने वाले अमित पंघल समेत अब तक 8 भारतीय मुक्केबाजों ने इस साल टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक खेलों के लिये क्वालिफाई कर लिया है। भारत के लिये दिग्गज मुक्केबाज मैरी कॉम ने सोमवार को महिलाओं के 51 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में फिलिपींस की आइरिश मेगनो को 5-0 की एकतरफा हार देकर दूसरी बार ओलम्पिक खेलने के अपने सपने को साकार किया।

तो पुरुष कैटेगरी में राष्ट्रमंडल और एशियन गेम्स में भारत के चैम्पियन रहे अमित पंघल ने 52 किग्रा के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दक्षिण एशियाई खेलों के चैंपियन फिलिपींस के कार्लो पालम को 4-1 से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की। इसके साथ ही अमित पंघल ने पहली बार ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अपना सपना भी पूरा किया।

और पढ़ें: PSL 2020: कॉलिन मुनरो ने इमरान ताहिर को कहा 'जोकर', मैदान पर भिड़े खिलाड़ी

सेमीफाइनल में अमित का सामना रियो ओलम्पिक के कांस्य पदक विजेता चीन के हु जियानगुआन से होगा। जबकि मैरी कॉम का सामना चीन की चीन की युआन चांग से होगा। जियागुआन 2015 में विश्व चैंपियनशिप और 2019 में एशियाई चैंपियनशिप में भी कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं।

भारत केे लिये महिलाओं में सिमरनजीत कौर ने भी 60 किग्रा भारवर्ग में मंगोलिया की नामुन को 5-0 से हराकर टोक्यो ओलम्पिक के लिये पहली बार क्वालिफाई किया। सिमरनजीत भारत के लिये टोक्यो ओलम्पिक का कोटा हासिल करने वाली 8वीं खिलाड़ी बनी। भारत के लिये यह दूसरा ही मौका है जब ओलम्पिक में उसके 8 मुक्केबाजों को जगह मिली हो, इससे पहले 2012 के लंदन ओलम्पिक्स में भारत के आठ मुक्केबाजों ने भाग लिया था।

और पढ़ें: 'जिनके खुद के घर शीशे...', पाकिस्तानी ट्रोलर्स को आकाश चोपड़ा ने दिया करारा जवाब

वहीं मौजूदा विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक को 63 किग्रा के एक करीबी क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इस हार के बावजूद मनीष के पास टोक्यो ओलम्पिक खेलों का कोटा हासिल करने का मौका है। बॉक्स ऑफ बाउट के तहत 63 किग्रा में क्वार्टर फाइनल में हारने वाले मुक्केबाज को एक और मौका मिलता है।

ऐसे में मनीष के पास अभी एक और मौका है। मनीष अब ओलम्पिक कोटा हासिल करने के लिए बुधवार को बॉक्स ऑफ बाउट के तहत आस्ट्रेलिया के हेरिसन गार्साइड से भिड़ेंगे।

और पढ़ें: T20: मैदान पर फिर दिखी दिलशान-हेराथ की जोड़ी, रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराया

इससे पहले भारत की उभरती महिला मुक्केबाज साक्षी चौधरी को 57 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही साक्षी टोक्यो ओलम्पिक का टिकट पाने से चूक गईं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, March 11, 2020, 9:33 [IST]
Other articles published on Mar 11, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X