3 युवा खिलाड़ी जो भारतीय टीम में ले सकते हैं भुवी-बुमराह-शमी की जगह

नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट में अगर मौजूदा समय के सबसे तेज पेस अटैक की बात की जाये तो भारतीय गेंदबाजों का ही नाम आयेगा। मौजूदा समय में कई दिग्गज खिलाड़ियों ने भारतीय पेस अटैक की तारीफ की है और उसकी तुलना 70 के दशक की कैरिबियाई टीम के पेस अटैक से की है। मौजूदा समय में भारतीय टीम के पास भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और इशांत शर्मा के रूप में कई शानदार तेज गेंदबाज मौजूद हैं। ऐसे में देखने लायक होगा कि आने वाले समय में कौन से वो गेंदबाज होंगे जो इन खिलाड़ियों की जगह भारतीय टीम की कमान संभालेंगे।

और पढ़ें: ENG vs WI: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ किया टीम का ऐलान, इन 13 खिलाड़ियों को मिली जगह

आज हम भारतीय क्रिकेट टीम के उन युवा खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो आने वाले समय में टीम इंडिया के लिये जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार की भूमिका निभायेंगे।

और पढ़ें: 26055 रन, 454 कैच फिर भी यह खिलाड़ी अखबार को भेजता था गलत रिकॉर्ड

प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna)

प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna)

इस फेहरिस्त में पहला नाम कर्नाटक के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा का है जिन्होंने पिछले कुछ समय में घरेलू प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। पिछले कुछ समय से घरेलू प्रदर्शन में शानदार प्रदर्शन के अलावा आईपीएल में पिछले 2 सीजन में भी प्रदर्शन से चौंका दिया। कर्नाटक को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल मैच में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई, जहां पर आखिरी ओवर में तमिलनाडु को जीत के लिये 14 रनों की दरकार था जिसे वो बचाने में सफल रहे।

इतना ही नहीं कृष्णा को बुमराह की तरह टी20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज माना जाता है। कृष्णा ने अब तक खेले गये 9 फर्स्ट क्लास मैच में 34 विकेट चटकाये हैं जबकि 41 लिस्ट ए मैच के दौरान 67 और घरेलू टी20 फॉर्मेट के खेले गये 28 मैचों में 24 विकेट्स अपने नाम कर चुके हैं। ऐसे में यह गेंदबाज आने वाले समय में जसप्रीत बुमराह की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है।

आवेश खान (Aavesh Khan)

आवेश खान (Aavesh Khan)

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम मध्य प्रदेश की घरेलू टीम के लिये खेलने वाले युवा तेज गेंदबाज आवेश खान का है जो कि पिछले कुछ समय से घरेलू क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

आवेश खान के आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 22 फर्स्ट क्लास मैच में अब तक 82 विकेट्स हासिल किए हैं जबकि 16 लिस्ट ए मैचौं में 5.33 की इकोनॉमी से 10 विकेट्स हासिल किये। वहीं घरेलू टी20 मैचों की बात करें तो 21 मैचों में 18 विकेट्स हासिल किये। उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए आरसीबी की टीम ने 2017 में अपनी टीम में शामिल किया हालांकि उन्हें एक ही मैच खेलने को मिला। वहीं अगले साल दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने उन्हें 70 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल कर लिया।

आवेश खान की गेंदबाजी का अंदाज काफी हद तक भुवनेश्वर कुमार से मिलती है। उनके प्रदर्शन को देखकर यकीन होता है कि वह आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार की जगह ले सकते हैं।

शिवम मावी (Shivam Mavi)

शिवम मावी (Shivam Mavi)

इस फेहरिस्त में तीसरा नाम पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अंडर-19 विश्व कप जीताने वाली टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके शिवम मावी का है जो कि मोहम्मद शमी की तरह 140 किमी रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखते हैं। अंडर-19 विश्व कप में पहली बार मावी ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी का ध्यान खींचा था। इसके अलावा शिवम मावी लगातार घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके प्रदर्शन को देखते हुए ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने साल 2018 में अपनी टीम में शामिल किया था।

उनके घरेल मैच में प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक खेले गये 16 लिस्ट ए मैच में 22 विकेट्स झटके हैं जबकि 9 टी20 मैचों में 9.64 की इकोनॉमी के साथ 5 विकेट्स हासिल किये हैं। शिवम मावी को भविष्य में मोहम्मद शमी के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, July 4, 2020, 19:51 [IST]
Other articles published on Jul 4, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X