5 भारतीय खिलाड़ी जिनका नहीं हुआ सही से इस्तेमाल, वरना आज होते बड़ा नाम

नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट में अगर पिछले 2 दशक पर नजर डालें तो भारतीय क्रिकेट टीम और खिलाड़ियों का बोलबाला नजर आता है। मौजूदा समय में भी भारतीय क्रिकेट टीम शानदार प्रदर्शन करती नजर आ रही है। टीम में कई शानदार खिलाड़ी हैं और बेंच स्ट्रेंथ भी युवा टैलेंट से भरपूर है जिससे भारतीय क्रिकेट का आने वाला भविष्य मजबूत नजर आता है। हालांकि इन सबके बीच भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो कि घरेलू स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन उसके बावजूद टीम इंडिया के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जगह बना पाने में नाकाम रहे हैं। ऐसा भी नहीं है कि खिलाड़ियों के टैलेंट में कमी रही लेकिन मैनेजमेंट की ओर से इस टैलेंट का सही इस्तेमाल नहीं हो पाने के कारण यह खिलाड़ी विश्व स्तर पर अपना नाम नहीं बना पाये हैं।

और पढ़ें: IPL में सबसे महंगी बोली के बावजूद नहीं बदली पैट कमिंस की किस्मत, जानें क्या बोले

आज हम भारतीय क्रिकेट के ऐसे ही उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने काफी समय से शानदार प्रदर्शन किया और अतंर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाने की कूवत भी रखते हैं लेकिन मौका नहीं मिलने के चलते उनका यह टैलेंट बेकार हो गया है।

और पढ़ें: भारतीय कप्तान की वजह से यूनिस ने रखा फ्लॉवर की गर्दन पर चाकू, पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी का बयान

जलज सक्सेना (Jalaj Saxena)

जलज सक्सेना (Jalaj Saxena)

स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर खिलाड़ी जलज सक्सेना के लिए भी टीम इंडिया में जगह बनाना बेहद मुश्किल नजर आता है। असल में सक्सेना ने घरेलू क्रिकेट में तो अपना खूब नाम बनाया है लेकिन उन्हें टीम इंडिया में एंट्री के लिए संघर्ष करना पड़ा। असल में जलज सक्सेना स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं और मौजूदा वक्त में टीम इंडिया के पास रविंद्र जडेजा जैसा इन फॉर्म स्पिन गेंदबाज मौजूद है। अब रविंद्र जडेजा के होते हुए टीम मैनेजमेंट के लिए जलज सक्सेना को मौका देना बेहद मुश्किल है।

वहीं जलज की उम्र 33 साल हो चुकी है और अब तक उन्हें मौका नहीं मिला है और अब मौका मिलने की उम्मीद भी मानो खत्म हो गई है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा की भारतीय क्रिकेट ने जलज को टीम में मौका न देकर उनके भीतर मौजूद प्रतिभा का इस्तेमाल नहीं किया।

अक्षय वाकरे (Akshay Wakhre)

अक्षय वाकरे (Akshay Wakhre)

विदर्भ क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिन गेंदबाज अक्षय वाखरे भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार है जिनके टैलेंट के साथ न्याय नहीं हुआ है। उनके भीतर प्रतिभा तो है लेकिन टीम इंडिया में वह अपनी जगह बना पाने में नाकामियाब होते रहे हैं। असल में अक्षय ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं और भारत के पास रविचंद्रन अश्विन जैसा शानदार ऑफ स्पिन गेंदबाज मौजूद है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट द्वारा अक्षय को मौका मिलना मुश्किल नहीं नामुमकिन नजर आता है क्योंकि अक्षय को मौका तभी मिल सकता है जब अश्विन टीम में मौजूद ना हो।

लेकिन अश्विन की फिटनेस भी अच्छी है और साथ ही वह लगातार टीम के लिए अच्छी गेंदबाजी करते आ रहे हैं। इतना ही नहीं अश्विन निचले क्रम पर आकर टीम इंडिया के स्कोर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

सूर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav)

सूर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav)

सूर्य कुमार यादव भारत के घरेलू क्रिकेट का बड़ा नाम है। मुंबई क्रिकेट टीम के इस विस्फोटक खिलाड़ी ने बीते घरेलू टूर्नामेंट्स में अपने बल्ले से आतिशी पारियां खेली लेकिन इन सबके बावजूद उन्हें टीम में एंट्री नहीं मिल सकी। सूर्य के लिए तो हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया पर पैरवी भी की, लेकिन फिर भी वह टीम में जगह बनाने में कामियाब नहीं हुए। अब सूर्य को आगे भी टीम में मौका मिलने के चांसेस बहुत कम हैं।

सूर्य के लिए तो हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया पर पैरवी भी की, लेकिन फिर भी वह टीम में जगह बनाने में कामियाब नहीं हुए। अब सूर्य को आगे भी टीम में मौका मिलने के चांसेस बहुत कम हैं।

हर्षल पटेल (Harshal Patel)

हर्षल पटेल (Harshal Patel)

तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर खिलाड़ी हर्षल पटेल ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए काफी नाम कमाया लेकिन उन्हें भी टीम इंडिया की एंट्री टिकेट नहीं मिल सकी। असल में मौजूदा वक्त में टीम इंडिया के पास पहले से ही तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर खिलाड़ी के तौर पर हार्दिक पांड्या हैं। हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में टीम मैनेजमेंट ने शिवम दुबे को टीम में शामिल किया। हालांकि दुबे को गेंद के साथ अधिक मौके नहीं मिले लेकिन बल्ले के साथ वह काफी अच्छे नजर आए। इसलिए जब हार्दिक के विकल्प को देखा जाएगा, तो टीम मैनेजमेंट शिवम दुबे को चुनेगा।

ऐसे में हर्षल पटेल को टीम इंडिया में मौका मिलना काफी मुश्किल है। हर्षल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते नजर आते हैं, जहां वह अपनी तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी से भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाते हैं।

प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal)

प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal)

गुजरात क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज प्रियांक पांचाल भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया लेकिन उन्हें अब तक राष्ट्रीय टीम से बुलावा नहीं आया। पांचाल को आगे भी टीम में मौके मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

असल में सलामी बल्लेबाज ने टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लेकिन भारत के पास टेस्ट में मयंक अग्रवाल हैं और रोहित शर्मा भी अब बतौर ओपनर टेस्ट टीम में खेल रहे हैं। इतना ही नहीं विकल्प के तौर पर पृथ्वी शॉ हैं और शुभमन गिल को तो अब तक स्क्वाड में शामिल किया गया है लेकिन उन्हें डेब्यू करने का मौका नहीं मिल सका है।

तो ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि टेस्ट में ओपनिंग के लिए जगह खाली ही नहीं है, तो पांचाल को मौका मिलना नामुमकिन है। आंकड़ों की बात करें, तो पांचाल ने 98 फर्स्ट क्लास मैच में 52.68 के औसत से 6891 रन बनाए हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Monday, July 6, 2020, 6:00 [IST]
Other articles published on Jul 6, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X