6 खिलाड़ी जो 40 के होने के बाद भी खींच रहे हैं करियर, नहीं ले रहे क्रिकेट से संन्यास

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी और मध्यक्रम बल्लेबाज सुरेश रैना ने हाल ही में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कहते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया है। जहां एमएस धोनी ने 39 की उम्र में क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया तो वहीं सुरेश रैना ने महज 33 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर सभी को हैरान कर दिया। हालांकि इस बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अभी भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो 40 से ज्यादा की उम्र हो चुके हैं और क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

Europa League 2020: 5 बार की चैम्पियन सेविला को हराने उतरेगी इंटरमिलान, आज खेलेगी फाइनल मैच

आज हम आपको ऐसे ही 6 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि 40 से ज्यादा की उम्र को पार कर चुके हैं लेकिन अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा है और करियर को लंबा खींच रहे हैं।

CPL 2020: सेंट लूूसिया ने बारबाडोस को 7 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह इस लिस्ट में पहले नंबर पर काबिज हैं जो कि पिछले 4 सालों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नहीं खेल सके हैं और 40 साल के होने के बावजूद अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान नहीं किया है। भारतीय टीम के इस सीनियर ऑफ स्पिनर का मानना है कि अभी तक उनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का वक्त नहीं आया है।

उल्लेखनीय है कि हरभजन सिंह उस भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं जिसने साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वर्ल्ड कप जिताने का काम किया है। इतना ही नहीं वह अब तक 711 अंतर्राष्ट्रीय विकेट ले चुके है। हालांकि उनके संन्यास को लेकर अभी भी कुछ साफ नहीं है।

शोएब मलिक (Shoaib Malik)

शोएब मलिक (Shoaib Malik)

पाकिस्तान के ऑलराउंडर शोएब मलिक (Shoaib Malik) का भी कुछ ऐसा ही हाल है। साल 1999 में डेब्यू करने वाले शोएब अब 38 साल के हो गए हैं लेकिन आज भी वो इंटरनेशनल क्रिकेट में सक्रिय हैं। फिलहाल मलिक इंग्लैंड दौरे पर 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने गए हुए हैं। मलिक ने पाकिस्तान के लिए 35 टेस्ट, 287 वनडे और 113 टी20 मैच खेले हैं।

इमरान ताहिर (Imran Tahir)

इमरान ताहिर (Imran Tahir)

साउथ अफ्रीकी लेग स्पिनर इमरान ताहिर (Imran Tahir) 40 साल के हो चुके हैं लेकिन उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अबतक अलविदा नहीं कहा है। 2019 वर्ल्ड कप के बाद ताहिर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन वो अब भी साउथ अफ्रीका के लिए टी20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं। ताहिर का मकसद साल 2021 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को खेलना है।

क्रिस गेल (Chris Gayle)

क्रिस गेल (Chris Gayle)

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) की उम्र 40 साल हो चुकी है लेकिन उन्होंने अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा है। ऐसा माना जा रहा था कि गेल वर्ल्ड कप 2019 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। गेल अब भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना चाहते हैं। गेल को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए कुल 21 साल हो चुके हैं।

मोहम्मद हाफिज (Mohammad Hafeez)

मोहम्मद हाफिज (Mohammad Hafeez)

पाकिस्तान के एक और ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) भी इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ने का मोह नहीं छोड़ पा रहे हैं। हफीज की उम्र 39 साल हो गई है लेकिन अबतक वो टी20 इंटरनेशनल खेल रहे हैं। हफीज फिलहाल इंग्लैंड दौरे पर हैं और तीन मैचों की टी20 सीरीज में खेलते दिखेंगे।

पार्थिव पटेल (Parthiv Patel)

पार्थिव पटेल (Parthiv Patel)

टीम इंडिया के एक और सीनियर खिलाड़ी पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) भी 35 साल के हो चुके हैं और उनका इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करना लगभग नामुमकिन है। पार्थिव पिछले 9 सालों से वनडे और 8 सालों से टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं। लेकिन अबतक उन्होंने अबतक संन्यास का ऐलान नहीं किया है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, August 21, 2020, 18:13 [IST]
Other articles published on Aug 21, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X