IPL के 9 मौके जब सीजन के बीच में ही टीमों ने बदल दिए अपने कप्तान

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां संस्करण यूएई में पूरे जोर-शोर से अपनी जगह बना रहा है। घटनाओं के नवीनतम मोड़ में, प्रशंसकों ने देखा कि कैसे दिनेश कार्तिक ने प्रतियोगिता के बीच में ही केकेआर के कप्तान के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया। इसके पीछे यह माना गया कि उनकी फॉर्म कप्तान की भूमिका के साथ न्याय करने में सक्षम नहीं थी।

MI के खिलाफ KKR के मैच से ठीक पहले, कार्तिक ने इंग्लैंड के WC विजेता कप्तान इयोन मोर्गन को कप्तानी सौंपी। हालांकि, यह इस बिंदु पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह पहली बार नहीं है जब आईपीएल में कप्तानी की भूमिकाओं को बदल दिया गया। कार्तिक के अलावा इस तरह के 8 उदाहरण और हो चुके हैं जब ऐसा हुआ-

1. 2008- DC: एडम गिलक्रिस्ट को वीवीएस लक्ष्मण ने सौंपी कमान

1. 2008- DC: एडम गिलक्रिस्ट को वीवीएस लक्ष्मण ने सौंपी कमान

लक्ष्मण आईपीएल 2008 में डेक्कन चार्जर्स का नेतृत्व कर रहे थे, लेकिन एक चोट के कारण उन्हें सीजन बीच में ही छोड़ना पड़ा। डीसी के छह मैचों के बाद, कप्तानी की भूमिकाएं ऑस्ट्रेलियाई महान एडम गिलक्रिस्ट को सौंप दी गईं।

2. 2012- DC: कुमार संगकारा से कैमरन व्हाइट को मिली कमान

साल 2012 में संगकारा अपने बल्ले से बुरे दौर से गुजर रहे थे। लंकाई बल्लेबाज ने खुद को अलग रखा और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ऑल-राउंडर, व्हाइट को चार्ज लेने की अनुमति दी। निर्णय ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी खिलाड़ियों को टीम का हिस्सा बनने की अनुमति दी।

बदल रहा है IPL 2020 का ट्रेंड- रोहित शर्मा ने KKR के खिलाफ जीत के बाद कही ये बात

3. 2013 MI: रिकी पोंटिंग से रोहित शर्मा को मिली कमान

3. 2013 MI: रिकी पोंटिंग से रोहित शर्मा को मिली कमान

पोंटिंग को 2013 में मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में चुना गया था और वह सचिन तेंदुलकर के साथ ओपनिंग करते थे। हालांकि, बल्ले के साथ उनका फॉर्म उनकी तरफ से किसी भी मदद के लिए नहीं था। रोहित शर्मा को कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई और एमआई ने उसी साल अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी उठाई।

4. 2014- SRH: शिखर धवन से डैरेन सैमी को कमान

शिखर धवन ने 2013 में SRH के साथ एक शानदार सीजन किया था और 2014 में टीम का नेतृत्व कर रहे थे, लेकिन लगातार हार ने टीम प्रबंधन को उनके फैसले पर फिर से विचार करने के लिए प्रेरित किया। वेस्टइंडीज के सैमी को कप्तान के कर्तव्यों को सौंपा गया था।

5. 2015- RR: स्टीव स्मिथ को शेन वॉटसन की जगह बनाया

5. 2015- RR: स्टीव स्मिथ को शेन वॉटसन की जगह बनाया

जब वाटसन सीजन में घायल हो गए, तो स्मिथ ने टीम को लगातार चार जीत दिलाई। वॉटसन के वापस लौटने के बाद भी, वह टीम के साथ वांछित परिणाम नहीं ला सके, और कप्तानी आखिरकार युवा स्मिथ को सौंप दी गई, और आरआर प्लेऑफ में पहुंच गए।

6. 2016- KXIP: डेविड मिलर से मुरली विजय को-

पंजाब ने 2016 सत्र में खुद को तालिका में सबसे नीचे पाया। कप्तान डेविड मिलर छह मैचों में 76 रन ही बना पाए और जल्द ही उनकी जगह विजय ने ले ली। हालांकि, परिवर्तन के बाद भी, KXIP उस वर्ष तालिका में अंतिम स्थान पर रहा।

7. 2018- डीडी: गौतम गंभीर से श्रेयस अय्यर

7. 2018- डीडी: गौतम गंभीर से श्रेयस अय्यर

2012 और 2014 में दो जीत के लिए केकेआर का नेतृत्व करने के बाद, गंभीर को दिल्ली कैपिटल्स द्वारा बर्खास्त कर दिया गया था। हालांकि, गंभीर केवल 85 रन ही बना पाए और डीसी आखिरी स्थान पर थे। उन्होंने भूमिका से हटकर युवा श्रेयस अय्यर को जिम्मेदारी दी।

8. 2019-RR: स्टीव स्मिथ को अजिंक्य रहाणे पर तरजीह-

आईपीएल 2019 में रहाणे का निराशाजनक अभियान था और उन्हें राजस्थान के कप्तान के रूप में हटा दिया गया था। महान बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को शेष सत्र के लिए प्रभार दिया गया था। हालांकि, RR ने प्लेऑफ़ में जगह नहीं बनाई।

9. 2020- KKR- दिनेश कार्तिक से इयोन मोर्गन

9. 2020- KKR- दिनेश कार्तिक से इयोन मोर्गन

कार्तिक अपने 7वें मैच तक कोलकाता का नेतृत्व कर रहे थे, लेकिन बल्ले से उनकी फॉर्म काफी सवालों में थी। उन्होंने अंत में पद छोड़ दिया और इयोन मोर्गन को प्रभार दिया, और यह देखने वाली बात होगी कि वह इस समय से कैसे आगे बढ़ेंगे।

फिलहाल मोर्गन को बतौर कप्तान पहले मैच में हार मिल चुकी है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, October 17, 2020, 8:28 [IST]
Other articles published on Oct 17, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X