IND vs PAK: अब एशिया कप में पाकिस्तान ने भारत को हराया, मैच की आखिरी गेंद पर निकला नतीजा

Asia Cup
Photo Credit: Twitter/ PCB Media

नई दिल्ली। यूएई की सरजमीं पर हाल ही में खेले गये टी20 विश्वकप 2021 के बाद अंडर 19 का एशिया कप 2021 भी दुबई के मैदान पर खेला जा रहा है। टी20 विश्वकप के दौरान पाकिस्तान की टीम ने इतिहास रचते हुए भारत को पहली बार इस टूर्नामेंट में मात दी थी, जिसके चलते विराट कोहली की टीम सेमीफाइनल में जगह बना पाने में नाकाम रही। वहीं अब एशिया कप के एक और मल्टीनेशन टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम ने भारत को 2 विकेट से हरा दिया है। दुबई के आईसीसी एकाडमी ग्राउंड नंबर 2 पर खेले गये इस मैच का फैसला पारी की आखिरी गेंद पर निकला, जहां पर पाकिस्तान की टीम के लिये अहमद खान ने चौका जड़करक अपनी टीम को 2 विकेट से जीत दिलाई।

और पढ़ें: 'कचरे के डिब्बे में फेंक देना चाहिये BCCI का यह नियम', रवि शास्त्री के समर्थन में उतरे मदन लाल

भारतीय टीम इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 237 रन का ही स्कोर खड़ा कर पायी, जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 240 रन बनाये और 2 विकेट से मैच को अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान की टीम ने अंडर-19 एशिया कप के अपने पहले दोनों मैच जीतकर ग्रुप में टॉप कर लिया है जबकि भारतीय टीम एक जीत और एक हार के साथ दूसरे पायदान पर काबिज है।

और पढ़ें: ENG vs AUS: बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिये टीम में लौटे जॉनी बेयरस्टो, इंग्लैंड ने किये 4 बदलाव

जीशान के पंजे में सिमटा भारत

जीशान के पंजे में सिमटा भारत

पाकिस्तान की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने इस अहम मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और तेज गेंदबाजी जीशान जमीर के दम पर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। जीशान जमीर ने इस मैच में 5 विकेट चटकाये और भारत को 49 ओवर में 237 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। जमीर के साथ अवैस अली ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट चटकाये, जबकि कप्तान कासिम अकरम और माज सकादत के खाते में 1-1 विकेट आये।

निचले क्रम के बल्लेबाजों ने बचाई भारत की लाज

निचले क्रम के बल्लेबाजों ने बचाई भारत की लाज

इस मैच में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने महज 14 रन के स्कोर पर अपने 3 विकेट खो दिये। जैसे ही निशांत सिंधु (8) ने हरनूर सिंह (45) के साथ पारी को थोड़ा संभालने की कोशिश की अवैस अली ने 41 रन के स्कोर पर चौथा विकेट गिरा दिया। हरनूर सिंह ने राज बावा (25) के साथ पांचवे विकेट के लिये 55 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन अवैस अली ने फिर से साझेदारी को तोड़ भारत को बैकफुट पर धकेल दिया।

राज बावा ने विकेटकीपर बल्लेबाज आराध्य यादव (50) के साथ अभी 38 रन ही जोड़े थे कि माज सकादत ने बावा का विकेट लेकर भारत के 6 विकेट बिखेर दिये। यहां से अराध्य यादव ने कुशल तांबे (32) के साथ 7वें विकेट के लिये 50 रनों की साझेदारी की और अपना अर्धशतक भी पूरा किया। अराध्य यादव के अलावा कुशल तांबे (32) और राज्यवर्धन हांगरेकर (33) ने भारतीय टीम के लिये अहम पारियां खेलकर टीम को 237 रन के स्कोर तक पहुंचाया।

आखिरी ओवर में जीता पाकिस्तान

आखिरी ओवर में जीता पाकिस्तान

वहीं 238 रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत भी खराब रही और उसने पारी की दूसरी ही गेंद पर अपना पहला विकेट खो दिया, राज्यवर्धन हांगरेकर ने भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। हालांकि सलामी बल्लेबाज माज सकादत (29) और मुहम्मद शहजाद (81) ने यहां से पारी को संभाल लिया और दूसरे विकेट के लिये 64 रनों की साझेदारी कर डाली। राज बावा ने अपने दो लगातार ओवर्स में 2 विकेट चटकाकर भारतीय टीम की वापसी करायी लेकिन शहजाद ने एक बार फिर से कासिम अकरम (22) के साथ पारी को संभाला और 46 रनों की साझेदारी कर डाली। निशांत सिंधु ने कप्तान कासिम अकरम का विकेट लेकर वापसी की उम्मीद जगाई लेकिन रिजवान महमूद (29), इरफान खान (32) ने अहम साझेदारियां कर टीम को जीत की राह पर बरकरार रखा।

अहमद खान ने 19 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 29 रनों की अहम पारी खेली जिसके दम पर पाकिस्तान स्कोर को चेज करने में सफल रहा। जब पाकिस्तान को आखिरी गेंद पर जीत के लिये 2 रन चाहिये तो यह अहमद खान ही थे जिन्होंने चौका लगाकर अपनी टीम की जीत पक्की की।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, December 25, 2021, 18:56 [IST]
Other articles published on Dec 25, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X