BCCI ने Dream 11 को दिया बड़ा झटका, छीना IPL का टाइटल स्पॉन्सरशिप

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच बीसीसीआई 19 सितंबर से भारतीय क्रिकेट की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल को दुबई में आयोजित करा रही है। वहीं बीसीसीआई ने हाल ही में चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो के इस टूर्नामेंट से अलग होने के बात नये टाइटल स्पॉन्सर के लिये बोली लगाई थी, जिसे फैंटेसी गेमिंग से जुड़ी कंपनी ड्रीम11 (Dream 11) ने हासिल किया और 222 करोड़ की बोली के साथ इस साल के लिये टाइटल स्पॉन्सरशिप अपने नाम की। उल्लेखनीय है कि ड्रीम 11 ने आईपीएल में इस साल के अलावा साल 2021 और 2022 में होने वाले सीजन के टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिये भी 240 करोड़ रुपये की बोली लगाते हुए सशर्त रूप से टाइटल स्पॉन्सरशिप को हासिल किया था।

CPL T20: सुनील नरेन ने 28 गेंदों में ठोंके 50 रन, 4 विकेट से जीती शाहरुख खान की टीम

इसके अनुसार अगर वीवो वापसी करता है तो यह उसके पास चला जायेगा नहीं तो ड्रीम 11 ही टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा। हालांकि बीसीसीआई ने अब ड्रीम 11 को बड़ा झटता देते हुए इस सशर्त बोली को नामंजूर कर दिया है। बीसीसीआई का मानना है कि ड्रीम 11 ने अगले 2 सालों के लिये कम बोली लगाई थी। ड्रीम 11 ने शिक्षा तकनीक से जुड़ी कंपनियां बाइजूस और अनएकडेमी को पीछे छोड़तेहुए 4 महीने 13 दिन के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप के अधिकार हासिल किये हैं।

सचिन तेंदुलकर की वजह से BCCI ने दी थी धोनी को भारतीय टीम की कप्तानी, ऐसे ढूंढा था टैलेंट

सिर्फ 4 महीने 13 दिन के लिये ड्रीम 11 बनेगा टाइटल स्पॉन्सर

सिर्फ 4 महीने 13 दिन के लिये ड्रीम 11 बनेगा टाइटल स्पॉन्सर

बीसीसीआई की ओर से आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने इस बात की पुष्टि करते हुए एक प्रेस रिलीज जारी की जिसमें ड्रीम 11 के साथ हुए करार को लेकर साफ किया गया है। उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई और वीवो के बीच हर साल 440 करोड़ रुपये का करार है, जो कि फिलहाल भारत-चीन के बीच चल रही टेंशन की वजह से होल्ड किया गया है, ऐसे में अगर वीवो वापसी नहीं करती तो ड्रीम11 ने 2021 और 2022 के टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिये सालाना 240 करोड़ रुपये का भुगतान करने की पेशकश की थी।

उन्होंने कहा, 'आईपीएल संचालन परिषद ने ड्रीम11 (Dream 11) को सिर्फ इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के लिए नया टाइटल प्रायोजक घोषित किया है। ड्रीम11 (स्पोर्टो टेक्नोलोजी प्रा. लि.) एक मुंबई स्थित भारतीय कंपनी है। इसमें चीनी निवेश महज एक इकाई है।'

वीवो के साथ करार कायम रखना चाहता है बीसीसीआई

वीवो के साथ करार कायम रखना चाहता है बीसीसीआई

सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई ने ड्रीम इलेवन को तीन साल के इस सशर्त करार पर बातचीत करते हु अगले दो सत्र के लिए पैसा बढ़ाने की बात कही थी। जिस पर बात न बनने पर बीसीसीआई ने ड्रीम 11 के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, 'ड्रीम11 की बोली सबसे अधिक है लेकिन बीसीसीआई उसे 240 करोड़ रुपये में क्यों अधिकार सौंपे जबकि हम अगले दो वर्षों में कोविड-19 की स्थिति में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं। वीवो के साथ हमारा करार अब भी कायम है। हमने इसे खत्म नहीं किया है, यह बस रुका है। अगर हमें 440 करोड़ रुपये मिल रहे हैं तो हम 240 करोड़ रुपये क्यों लें।'

अगर नहीं लौटा वीवो तो क्या करेगा बीसीसीआई

अगर नहीं लौटा वीवो तो क्या करेगा बीसीसीआई

इस बीच एक सवाल बना हुआ है कि अगर वीवो अगले साल आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में नहीं लौटा तो बीसीसीआई क्या करेगा।

इसका जवाब देते हुए आधिकारिक सूत्र ने कहा कि अगर वीवो वापसी नहीं करता तो पूरी संभावना है कि बीसीसीआई 2021 और 2022 के लिए नये सिरे से बोली लगवाएगा क्योंकि दुनिया का सबसे धनी बोर्ड 400 करोड़ रुपये से कम पर तैयार नहीं होगा।

ड्रीम स्पोर्ट्स के सीईओ और सह संस्थापक हर्ष जैन ने कहा, 'भारतीयों द्वारा विशेष रूप से भरतीय खेल प्रेमियों के लिए भारत में बनाए गए भारतीय ब्रांड के तौर पर हम आईपीएल टाइटल प्रायोजक बनने का मौका देने के लिए बीसीसीआई का आभार व्यक्त करते हैं।'

बीसीसीआई ने किया ड्रीम 11 का स्वागत

बीसीसीआई ने किया ड्रीम 11 का स्वागत

ड्रीम11 का खेलों के साथ जुड़ाव पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है तथा अभी वह कुल 19 लीग से जुड़ा है जबकि इंडियन प्रीमियर लीग की छह फ्रेंचाइजी के साथ भी उसका करार है।

आईपीएल चेयरमैन पटेल ने बीसीसीआई की प्रेस रिलीज में कहा, 'हम ड्रीम11 का आईपीएल 2020 के टाइटिल प्रायोजक के रूप में स्वागत करते हैं। ड्रीम11 का आधिकारिक भागीदार से टाइटिल प्रायोजक बनना ब्रांड आईपीएल के लिए शानदार है। एक डिजिटल ब्रांड के तौर पर इससे उन्हें घर में बैठकर मैच देख रहे प्रशंसकों से ऑनलाइन जुड़ने का शानदार मौका मिलेगा।'

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, August 20, 2020, 16:57 [IST]
Other articles published on Aug 20, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X