गेंद के अंदर लगी है चिप, जानें कैसी है CPL 2021 में इस्तेमाल हो रही 'स्मार्ट बॉल'

CPL 2021
Photo Credit: Twitter/ Sportcar

नई दिल्ली। तेजी से बदलते समय के साथ खेल के मैदान पर लगातार हो रहे बदलावों और नये-नये प्रयोगों ने फैन्स की दिलचस्पी और रोमांच को बनाये रखने का काम किया है और क्रिकेट के खेल की बात करें तो अस्तित्व में आने के बाद से यह खेल अब तक कई करवट ले चुका है। लिमिटलेस टेस्ट क्रिकेट के साथ शुरू हुआ यह खेल मौजूदा समय में 5 दिवसीय टेस्ट, वनडे, टी20, टी10 और अपने सबसे नये प्रारूप द हंड्रेड के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है। इस बीच गुरुवार से शुरू हुए कैरेबियन प्रीमियर लीग के नये सीजन में नई तकनीक के इस्तेमाल ने खेल को एक नये स्तर पर पहुंचा दिया है।

और पढ़ें: IND vs ENG: जहीर खान ने किया खुलासा, बताया क्यों हेडिंग्ले टेस्ट में मैनेजमेंट ने अश्विन को नहीं दी जगह

उल्लेखनीय है कि सीपीएल 2021 के संस्करण के दौरान स्मार्ट बॉल का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसका निर्माण स्पोर्टकोर नाम की कंपनी ने कूकाबूरा के साथ मिलकर किया है। कूकाबूरा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंद बनाने वाली कंपनियों में से एक है। तो ऐसे में यह सवाल जरूर उठ रहा है कि आखिरकार स्मार्ट बॉल क्या है और मैच के दौरान इस्तेमाल होने वाली आम गेंदों से यह किस तरह से अलग है।

और पढ़ें: IND vs ENG: प्रैंक्सटर जार्वो ने फिर से की मैच में घुसपैठ, कोहली से पहले बल्लेबाजी करने उतरे

सीपीएल में हो रही है इस्तेमाल स्मार्टबॉल

सीपीएल में हो रही है इस्तेमाल स्मार्टबॉल

सीपीएल के मौजूदा सीजन में इस्तेमाल की जा रही स्मार्ट बॉल के अंदर चिप लगी हुई है। इस चिप के अंदर सेंसर लगे हुए हैं जो कि गेंद की सही गति, स्पिन और पावर की जानकारी रियल टाइम में देती है, जिसे टैबलेट, स्मार्टवॉच और कंप्यूटर के जरिये देखा जा सकता है। स्मार्ट बॉल की सबसे खास बात यह है कि हमें इस बात की सही जानकारी मिलेगी कि गेंद कितनी स्पिन हुई है और बॉल के गिरने के बाद किस गति से वह घूमी है। इतना ही नहीं बॉलर के हाथ से छूटने और पिच पर टप्पा खाने से पहले की गति को भी रिकॉर्ड किया जा सकता है।

जानें क्या है स्मार्टबॉल की खासियत

जानें क्या है स्मार्टबॉल की खासियत

स्मार्ट बॉल के अंदर प्री-बाउंस स्पीड किमी प्रति घंटे (गेंद के टप्पा खाने से पहले की गति), पोस्ट बाउंस स्पीड (गेंद के टप्पा खाने के बाद की गति, गेंद को फेंकने पर स्पिन (आरपीएम), पोस्ट बाउंस स्पिन (आरपीएम) और गेंदबाज की ताकत (वॉटस) का आकलन कर सकते हैं।

जैसा कि नाम से पता चल रहा है प्री बाउंस स्पीड से मतलब गेंद की उस गति से है जो कि पिच पर टप्पा खाने से पहले होती है, वहीं पर पोस्ट बाउंस स्पीड का मतलब पिच पर गिरने के बाद गेंद की गति से है। इतना ही नहीं स्पिन बॉलर के हाथ से छूटने और टप्पा खाने के बाद के स्पिन को भी रिकॉर्ड किया जा सकता है।

रियलटाइम में मिलता है स्मार्टबॉल का डाटा

रियलटाइम में मिलता है स्मार्टबॉल का डाटा

गौरतलब है कि स्मार्ट बॉल का इस्तेमाल कर गेंदबाज की ताकत का भी पता लगाया जा सकता है कि उसने कितनी ताकत लगाकर गेंद को फेंका है। आपको बता दें कि गेंद के साथ हो रही हर एक चीज का रिकॉर्ड लैपटॉप और टैबलेट के जरिये रियल टाइम में रिकॉर्ड किया जा सकता है, जिसका इस्तेमाल 26 अगस्त 2021 से शुरू हुई सीपीएल में किया जा रहा है। सीपीएल 2021 का फाइनल मैच 15 सितंबर 2021 को किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि यूएई में खेले जाने वाले आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों के आयोजन के चलते सीपीएल के शेड्यूल में बदलाव करना पड़ा था।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, August 28, 2021, 16:39 [IST]
Other articles published on Aug 28, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X