ENG vs NZ: आमने-सामने कट्टर प्रतिद्वंदी, सीरीज का शेड्यूल, टाइमिंग, दोनों टीमों की जानकारी

नई दिल्लीः न्यूजीलैंड की टीम के लिए इंग्लैंड का दौरा इस समय बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल पर नजर रखने के साथ 2 जून से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में मेजबान इंग्लैंड से भी खेलने जा रही है। जाहिर है कीवी क्रिकेट बोर्ड के लिए यह मुस्कराने का मौका है क्योंकि टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में उनकी प्रतिद्वंदी टीम इंडिया को इंग्लिश हालातों में ढलने का ऐसा मौका नहीं मिलने जा रहा है। दूसरी और इंग्लैंड हर तरह की टेंशन से दूर अपनी लुभावनी गर्मियों पर इतरा खुश हो सकता है जहां मेजबान टीम 2 टेस्ट कीवी के खिलाफ और पांच टेस्ट भारत के खिलाफ खेलेगी जबकि एक मुकाबला चैम्पियनशिप के फाइनल के तहत होगा। इसके अलावा 'द हड्र्रेंड' नाम से चर्चित 100 गेंदों की लीग भी इन्हीं गर्मियों में शुरू होगी।

कीवी जीत के दावेदार पर अंग्रेज भी खेल रहे हैं घरेलू जमीन पर-

कीवी जीत के दावेदार पर अंग्रेज भी खेल रहे हैं घरेलू जमीन पर-

दूसरी और कीवी टीम अंग्रेजी परिस्थितियों को अनुकूलित करने के लिए कुछ संयोजनों को भी आजमा सकते हैं और अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन की पहचान कर सकते हैं। मेजबान टीम के पास बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे कई प्रमुख खिलाड़ी इस श्रृंखला से गायब हैं। इसलिए, उन्हें केन विलियमसन एंड कंपनी को चुनौती देने के लिए जो खिलाड़ी मौजूद हैं उनका सही उपयोग करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, दर्शकों को श्रृंखला में अनुमति दी जाएगी, और थ्री लायंस अपने घरेलू दर्शकों को निराश नहीं करना चाहेंगे।

2019 विश्व कप फाइनल में कभी ना भूलने वाली लड़ाई के बाद से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड एक प्रकार के कट्टर प्रतिद्वंद्वी बन गए हैं। भले ही इंग्लैंड उस संघर्ष में विजयी हुआ, कीवी को इस श्रृंखला के लिए पसंदीदा माना जाता है। इसके अलावा, ब्लैककैप ने 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी आखिरी टेस्ट श्रृंखला में 1-0 से जीत दर्ज की। लेकिन वह श्रृंखला न्यूजीलैंड में हुई, जबकि इस बार अंग्रेजों को घरेलू लाभ मिलेगा।

'द हंड्रेड' साइन करने वाली भारत की पहली क्रिकेटर बनीं जेमिमा रोड्रिग्स

इंग्लैंड की टीम से बड़े नाम गायब-

इंग्लैंड की टीम से बड़े नाम गायब-

क्योंकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने उनके कुछ बड़े नामों को आराम दिया है तो विकेटकीपर-बल्लेबाज बेन फोक्स के हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण श्रृंखला से बाहर होने के बाद घरेलू टीम को और नुकसान हुआ है। इसलिए, अनुभवी कप्तान जो रूट, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को खुद पर अतिरिक्त जिम्मेदारी लेते हुए कदम बढ़ाना होगा।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रोरी बर्न्स, जैक क्रॉली और डोमिनिक सिबली काफी समय से टेस्ट सेट-अप का हिस्सा रहे हैं, और उनके पास न्यूजीलैंड के नई गेंद के तेज आक्रमण से निपटने की जिम्मेदारी होगी। वहीं, ओली स्टोन, मार्क वुड और जैक लीच गेंदबाजी विभाग में ब्रॉड और एंडरसन की सहायता करेंगे। स्टोन और वुड 90 मील प्रति घंटा के गेंदबाज हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि मेजबान टीम कीवी चुनौती से कैसे निपटती है।

न्यूजीलैंड के पास दुनिया का टॉप पेस अटैक-

न्यूजीलैंड के पास दुनिया का टॉप पेस अटैक-

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के साथ कोई समस्या नहीं है और श्रृंखला से पहले वे आश्वस्त होंगे। टॉम लैथम, केन विलियमसन और रॉस टेलर जहां बल्लेबाजी क्रम के मुख्य आधार होंगे, वहीं टॉम ब्लंडेल और हेनरी निकोल्स, जिन्होंने रेड-बॉल क्रिकेट में अपनी क्षमता साबित की है, साथ होंगे। विकेटकीपर-बल्लेबाज बीजे वाटलिंग डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद संन्यास ले लेंगे, और वह अपने आखिरी कुछ मुकाबलों में चमकना चाहेंगे।

गेंदबाजों की बात करें तो न्यूजीलैंड के पास यकीनन टॉप का तेज आक्रमण है। ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी, नील वैगनर और काइल जैमीसन की चौकड़ी ने कुछ शक्तिशाली बल्लेबाजी लाइन-अप को परेशान किया है, और इंग्लैंड के पास उनसे निपटने के लिए एक ठोस खेल योजना होनी चाहिए। स्पिन विभाग में मिशेल सेंटनर काम आ सकते हैं।

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड- ये हैं दोनों टीम

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड- ये हैं दोनों टीम

इंग्लैंड की टीम-

जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, सैम बिलिंग्स, जेम्स ब्रेसी, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉली, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, क्रेग ओवरटन, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, डोम सिबली, ओली स्टोन, मार्क वुड

न्यूजीलैंड टीम -

केन विलियमसन (कप्तान), हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, रचिन रवींद्र, विल यंग, ​​जैकब डफी, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टॉम ब्लंडेल, डेवोन कॉनवे, टॉम लैथम, बीजे वाटलिंग, ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, एजाज पटेल, टिम साउथी, नील वैगनर

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड शेड्यूल-

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड शेड्यूल-

2 जून से 6 जून को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन में पहला टेस्ट - दोपहर 3:30 (भारतीय समयानुसार) खेला जाएगा

10 जून से 14 जून, एजबेस्टन, बर्मिंघम में दूसरा टेस्ट - दोपहर 3:30 बजे

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड प्रसारण की जानकारी-

टीवी - सोनी सिक्स चैनल्स

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग - सोनी लिव ऐप और वेबसाइट

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, May 28, 2021, 17:44 [IST]
Other articles published on May 28, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X