ENG vs PAK: जो रूट को आउट कर नसीम शाह ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने

ENG vs PAK 1st Test, Day 4: Naseem Shah Strikes, Joe Root Departs for 42 | Oneindia Sports

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच मैनचेस्टर में खेला जा रहा है। टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन शान मसूद और बाबर आजम को छोड़कर लगभग सभी खिलाड़ी फ्लॉप साबित हुई। नतीजन पाकिस्तान की पूरी टीम महज 326 रनों पर ऑल आउट हो गई। हालांकि गेंदबाजी के दौरान पाकिस्तानी गेंदबाज ने दम दिखाते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम को महज 219 रनों पर ऑल आउट कर दिया और 107 रनों की बढ़त हासिल की।

ENG vs PAK: शतकों की हैट्रिक लगाने वाले शान मसूद के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

वहीं पहली पारी में 107 रनों की मिली बढ़त को पाकिस्तानी बल्लेबाज भुना पाने में नाकाम रहे और दूसरी पारी में महज 169 रनों पर ऑल आउट हो गये। इंग्लैंड की टीम को चौथी पारी में जीत के लिये 277 रनों की दरकार है, जिस वह आसानी से हासिल करती नजर आ रही है। आयरलैंड के खिलाफ पिछले साल खेले गये टेस्ट मैच के बाद यह पहला मौका है जब इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 100 रनों से ज्यादा के अंतर से पिछड़ने के बाद जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही है। वहीं पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथी पारी में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

'मुझे आउट करते ही हरभजन बोलते थे एक खास शब्द', गिलक्रस्ट ने टीम इंडिया को लेकर किया खुलासा

14 साल बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने नसीम शाह

14 साल बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने नसीम शाह

उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड की दूसरी पारी में पाकिस्तान के युवा गेंदबाज नसीम शाह ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए कप्तान जो रूट को बाबर आजम के हाथों कैच कराकर उनका विकेट हासिल किया। इसके साथ ही नसीम शाह ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली है। वह अंतर्राष्ट्रीय पुरुष टेस्ट क्रिकेट में किसी इंग्लिश कप्तान का विकेट लेने वाले दूसरे सबसे युवा गेंदबाज बन गये हैं। नसीम शाह ने 17 साल 175 दिन की उम्र में इंग्लिश कप्‍तान को आउट किया. जो रूट ने 84 गेंदों पर 7 चौके लगाकर 42 रन बनाए थे।

टॉप पर काबिज हैं पीयूष चावला

टॉप पर काबिज हैं पीयूष चावला

इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम भारतीय स्पिनर पीयूष चावला का है जिन्होंने यह कारनामा 14 साल पहले किया था। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट में सबसे कम उम्र में इंग्लिश कप्तान का विकेट लेने का रिकॉर्ड पीयूष चावला के नाम है जिन्होंने 17 साल 79 दिन की उम्र में एंड्रयू फ्लिंटॉफ को आउट करने का कारनामा किया था। पीयूष चावला ने यह कारनामा साल 2006 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मोहाली टेस्‍ट में किया था जहां पर उन्होंने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को 51 रन पर आउट किया था, भारतीय टीम ने इस मैच को 9 विकेट से जीता था।

वोक्‍स के हेलमेट पर लगी नसीम की बाउंसर

वोक्‍स के हेलमेट पर लगी नसीम की बाउंसर

आपको बता दें कि इस मैच में नसीम शाह काफी खतरनाक गेंदबाज साबित हुए हैं, उनकी गेंदबाजी देखकर इंग्लैंड गेंदबाज खौफ खा गये हैं। नसीम की बाउंसर से क्रिस वोक्स का हेलमेट टूट गया था हालांकि यह खिलाड़ी बाल-बाल बचा।

क्रिस वोक्स ने बाउंसर को डक करने की कोशिश की थी, मगर वह ऊंचाई का अंदाजा नहीं लगा पाए और गेंद सीधे उनके हेलमेट पर जा लगी। नसीम ने 88 मील प्रति घंटे की रफ्तार से ये बाउंसर फेंकी थी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, August 8, 2020, 22:47 [IST]
Other articles published on Aug 8, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X